scriptजांच की कतार में हजारों, आरएटी किट मात्र दो दर्जन | Thousands in check queue, RAT kit only two dozen | Patrika News

जांच की कतार में हजारों, आरएटी किट मात्र दो दर्जन

locationमंडलाPublished: May 04, 2021 01:03:17 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

जिले मेंं धीमी पड़ी कोविड 19 के जांच की रफ्तार

Thousands in check queue, RAT kit only two dozen

Thousands in check queue, RAT kit only two dozen

मंडला. प्रदेश शासन और स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों का दावा है कि यदि कोरोना को हराना है तो इसकी हद में आए उस प्रत्येक व्यक्ति का तत्काल उपचार शुरू किया जाए जिसमें कोविड 19 के लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं। इसके अलावा प्रत्येक संदिग्ध व्यक्ति का तत्काल कोविड 19 टेस्ट के लिए सैंपलिंग भी की जाए। सैंपलिंग जितनी अधिक तीव्रता से होगी, कोविड 19 से पीडि़त मरीजों की पुष्टि उतनी अधिक तेजी से होगी। साथ ही यदि किसी व्यक्ति के आसपड़ोस में कोई कोविड 19 का मरीज है तो बतौर सावधानी उस व्यक्ति को अपना कोरोना टेस्ट अवश्य कराना चाहिए लेकिन विडंबना है कि आदिवासी बहुल्य जिला होने के कारण उक्त सभी सावधानियों से जिलेवासियों को वंचित रखा जा रहा है और इस जिले में आरएटी किट- रैपिड एंटीजन किट की आपूर्ति रोक दी गई है या बेहद सीमित संख्या में की जा रही है। इसलिए जिले में कोविड 19 की कतार में लगने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
लगातार उमड़ रही भीड़
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिले में अब तक 3945 व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। संदिग्ध व्यक्तियों का आंकड़ा 85 हजार के आंकड़े को पार कर चुका है। वर्ष 2021 के सिर्फ अप्रैल माह में ही 2 हजार 400 से अधिक मरीजों में कोविड 19 की पुष्टि हुई। अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में कोरोना का संक्रमण किस गति से बढ़ रहा है? यही कारण है कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पताल के कोविड टेस्ट सेंटर में प्रतिदिन दर्जनों लोग कोरोना टेस्ट के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन उनमें से अधिकांश को निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा है क्योंकि सेंटर में यह कहा जा रहा है कि उनके पास आरएटी किट उपलब्ध नहीं है।
डिमांड 5 हजार, उपलब्ध 25
सूत्रों के मुताबिक, जिले से लगातार आरएटी किट- रैपिड एंटीजन किट के लिए डिमांड भेजी जा रही है। हाल ही में 5 हजार किट की डिमांड भेजी गई है। इससे पहले भी 5 हजार किट की मांग की गई थी इसके उलट लगभग 500 किट उपलब्ध कराए गए थे। यही कारण है कि जिले भर में आरएटी किट की भारी कमी बनी हुई है। गौरतलब है कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आरएटी किट के माध्यम से ही कोरोना संदिग्धों के सैंपल लिए जा रहे हैं।
फैक्ट फाइल:
25 उपलब्ध आरएटी किट
5000- भेजी गई डिमांड
09 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो