scriptThousands of vaccinations handed over to untrained nursing girls | अप्रशिक्षित नर्सिंग छात्राओं के हवाले हजारों टीकाकरण | Patrika News

अप्रशिक्षित नर्सिंग छात्राओं के हवाले हजारों टीकाकरण

टीकाकरण टारगेट पूरा करने जिलेवासियों की सेहत दांव पर

मंडला

Published: November 19, 2021 08:34:46 pm

मंडला. सभी जानते हैं कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश स्तर पर महाभियान चलाया जा रहा है। इस महाभियान की चार तिथियां निर्धारित की गईं- 10, 17, 24 नवंबर एवं 1 दिसंबर। 10 नवंबर से ही बहुउद्येश्यीय स्वास्थ्यकर्मी हड़ताल पर जा चुके हैं। जिले में हड़ताल पर गए इन स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या लगभग 400 बताई जा रही है। इनमें रेगूलर एएनएम के साथ एमपीडब्ल्यू आदि शामिल हैं। इनके हड़ताल पर जाने का नतीजा यह रहा कि 10 नवंबर को टीकाकरण के लक्ष्य के विपरीत परिणाम बेहद सामान्य आए। या कहा जा सकता है कि टीकाकारण महाभियान फेल हो गया क्योंकि 30 हजार के लक्ष्य के विपरीत मात्र लगभग 9 हजार को ही टीके लग पाए।
टारगेट को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने महाभियान की दूसरी तिथि 17 नवंबर को हजारों जिलेवासियों की सेहत को ही खतरे में डाल दिया और नर्सिंग की छात्राओं को इस महाभियान में टारगेट प्राप्ति का दायित्व सौंपा। नतीजा यह हुआ कि 10 नवंबर के उलट 17 नवंबर की शाम तक जिले में लगभग 19 हजार को टीके लगे। लेकिन कोविड का टीका लगाने से पहले नर्सिंग की छात्राओं को कोई भी विशेष प्रशिक्षण नहीं दिया गया था। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वे नर्सिंग की स्टूडेंट हैं, इंजेक्शन लगाना उन्हें आता है लेकिन यह तर्क के दौरान वे ये भूल गए कि वे नर्सिंग की छात्राएं हैं, कोर्स पूरा कर चुकी प्रशिक्षित नर्स नहीं हैं। अधिकारी ये भी भूल गए कि ये कोई साधारण इंजेक्शन नहीं है, वैक्सीन है, जिसे लगाने से पहले कई तरह की जानकारी होना बेहद आवश्यक है।
कोई प्रशिक्षण सत्र नहीं
कोविड वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने से पहले 16 जनवरी 2021 के पहले कई दिनों तक जिले भर में शासकीय नर्सिंग स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण दिया गया था। सेशन साइट, वैक्सीनेटर ऑफिसर, वैक्सीनेशन ऑफिसर नियुक्त किए गए थे। सभी को बकायदा प्रशिक्षित किया गया था। वैक्सीन लगाने का अभ्यास भी कराया गया था क्योंकि कोविशील्ड वैक्सीन और कोवैक्सीन लगाने के नियम और तरीका भिन्न है। कोई भी वैक्सीन लगाने में जरा सी लापरवाही से हितग्राही की जान को खतरा भी हो सकता है लेकिन 17 नवंबर को वैक्सीनेशन अभियान में शामिल की जाने वाली नर्सिंग स्टूडेंट्स को कोई भी विशेष प्रशिक्षण नहीं दिया गया। नर्सिंग छात्राओं का कहना है कि उन्हें ज्ञानदीप स्कूल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर और कटरा के स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर के टीकाकरण सेंटर में ले जाया गया था और यह बताया गया था कि वैक्सीन किसतरह लगाया जाना है? कोई प्रशिक्षण या अभ्यास नहीं कराया गया था।
नैनपुर-मवई पहुंची छात्राएं
जानकारी के अनुसार, जिले में टीकाकरण के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने के लिए नैनपुर-मवई क्षेत्र में नर्सिंग स्टूडेंट्स को टीकाकरण के लिए भेजा गया। इसके अलावा ज्ञानदीप स्कूल एवं कटरा स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में नर्सिंग छात्राओं को टीकाकरण के लिए भिजवाया गया। जिले भर में लगभग 80 नर्सिंग छात्राओं के जरिए टीकाकरण कराया गया।
जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे हर हाल में पूरा किए जाने के लिए कई तरह के दबाव बनाए जा रहे हैं। विभागीय सूत्रों का कहना है कि चाहे जो हो हर हाल में लक्ष्य पूरा कराने की बात कही जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से भी कहा जा रहा है कि हर हाल में लक्ष्य पूर्ण किया जाए। इस संबंध में कई बार कलेक्टर कार्यालय में संपर्क किया गया लेकिन हर बार अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा कहा गया कि कलेक्टर हर्षिका सिंह बैठक में हैं।
फैक्ट फाइल:
30,200 टीकाकरण का लक्ष्य- 17 नवंबर
19,000 टीकाकरण पूर्ण
250 स्वास्थ्यकर्मी
80 नर्सिंग छात्राएं

Thousands of vaccinations handed over to untrained nursing girls
Thousands of vaccinations handed over to untrained nursing girls

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलकेरल में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, 24 घंटे में 20% बढ़ी ऑक्‍सीजन बेड की मांग50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.