scriptपेट्रोलियम का अवैध परिवहन से बढ़ा हादसों का खतरा | Threat of accidents due to illegal transportation of petroleum | Patrika News

पेट्रोलियम का अवैध परिवहन से बढ़ा हादसों का खतरा

locationमंडलाPublished: Apr 25, 2019 08:05:24 pm

Submitted by:

Sawan Singh Thakur

बोतल व डिब्बो में दे रहे खुला पेट्रोल-डीजल

Threat of accidents due to illegal transportation of petroleum

पेट्रोलियम का अवैध परिवहन से बढ़ा हादसों का खतरा

मंडला। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रशासन द्वारा नियम कायदों के पालन में कार्रवाईयां तो खूब की जा रही है और आए दिन नए नए निर्देश भी दिए जा रहे हैं लेकिन उन कार्रवाईयों का असर जिला मुख्यालय में देखने को नहीं मिल रहा है। इनमें से एक है पुलिस विभाग जो किसी न किसी पाइंट पर वाहनों की चेंकिंग करते देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन द्वारा मात्र वाहनों को चेकिंग की जा रही है। लेकिन इस पूरे विभाग की आंखों में पेट्रोलियम पदार्थांे का अवैध परिवहन नहीं दिखाई पड़ रहा है। जबकि गांव गांव और शहर से गांव की ओर जाने वाली सड़कों पर ऐसे बहुत से वाहन गुजर रहे हैं जिनमें पेट्रोलियम पदार्थों जैसे डीजल, पेट्रोल से भरे कैन और बड़े बड़े जारों का अवैध परिवहन किया जा रहा है।
पेट्रोल पंप में उड़ रही धज्जियां नियमों की
शहर के अधिकांश पेट्रोल पंप से वाहनों में सीधे पेट्रोल व डीजल डालने के अतिरिक्त पेट्रोल व डीजल बड़े डिब्बों और जारों में भी भरकर खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है। आये दिन होती घटनाओं के बावजूद न ही पंप संचालक सचेत हैं और न ही संबंधित विभाग को इन सब से कोई सरोकार है।
जानकारों का कहना है कि भीषण गर्मी में भी इस तरह डिब्बों में पेट्रोल, डीजल देना, मतलब बड़ी घटना को न्यौता देना है। बताया गया है कि बड़े डिब्बों में पेट्रोल जैसे ज्वलनशील पदार्थ को कई लोग पंप से ले जाकर गांव गांव में अधिक दाम में बेचते है। पंप संचालक द्वारा इस प्रकार की लापरवाही से कई लोगों की जान माल पर खतरा मंडरा रहा है।
वर्जन:
सभी पेट्रोल पंपों को हिदायत दी जाएगी कि जार और कैन में पेट्रोलियम पदार्थों का विक्रय न करें।
ओपी पांडे, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, मंडला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो