तीन और गोदामों का चावल संदेह के घेरे में

31 स्टेग के नमूने लिए नान-एफसीआई ने

By: Mangal Singh Thakur

Published: 16 Sep 2020, 02:18 PM IST

मंडला. कोरोना महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन में जरूरतमंदों को बांटे गए सड़े हुए अनाज की जांच पड़ताल का दायरा अब बढ़ता जा रहा है। पहले जिले के संगम वेयर हाउस में रखे 61 स्टेग में से 10 स्टेग के नमूने भारत सरकार की टीम द्वारा लिए गए थे। रिपोर्ट में यह चावल अमानक पाया गया और इसे मुर्गीदाना कहा गया। कार्रवाई के बाद संगम वेयरहाउस के कटंगी-सेमरखापा स्थित दो गोदामों को सील कर दिया गया। इसके बाद 11 सितंबर को ईओडब्लयू की टीम की उपस्थिति में नागरिक आपूर्ति निगम, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी व एफसीआई के अधिकारियों ने संगम वेयर हाउस के सभी 61 स्टेग के चावल के सैंपल लिए और जांच के लिए भेजा। हाल ही में जिले के अन्य वेयर हाउस पर भी जांच की गाज गिरी और अलग अलग स्थानों पर स्थित तीन वेयर हाउस के चावलों की सैंपलिंग की गई और उन्हें जांच के लिए भेजा गया है।
जानकारी के अनुसार, बम्होरी स्थित श्रीराम वेयरहाउस, नांदिया स्थित आर्यन वेयरहाउस एवं मोहनटोला स्थित कमला वेयरहाउस में स्टॉक किए गए चावल का सैंपल लिया गया है। इन तीन वेयरहाउस में कुल 31 स्टेग चावल स्टॉक किया गया है। इस तरह अब तक जिले भर के चारों वेयरहाउसों से कुल 92 स्टेग में से चावल के सैंपल के लेकर जांच के लिए भिजवाए गए हैं।
यह था मामला
संगमवेयर हाउस में कुछ मिलर्स ने चावल जमा कराया था। भारत सरकार द्वारा पूर्व में उसके सैंपल लिए गए थे। जांच रिपोर्ट में चावल गुणवत्ताहीन पाया गया था। 2 सितंबर को संगम वेयर हाउस और 14 राइस मिलों को सील कर दिया गया था। बाद में शासन के निर्देशानुसार, इन वेयरहाउस को वापस खोला गया। वापस सभी मिलर्स के चावल के स्टेग की सैपलिंग की कार्रवाई की गई। इसके बाद सभी गोदाम व मिल को खोला गया और अमानक पाए गए चावल को वापस कर नया चावल मानकयुक्त लाने के निर्देश दिए हैं।
यहां इतना चावल
मप्र वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के मंडला स्थित गोदामों में चावल का भंडारण किया गया है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जिले के पात्रता पर्चीधारकों को बांटा जाता है। जिले के कटंगी-सेमरखापा स्थित संगम वेयरहाउस में सर्वाधिक मात्रा में 102267.88 क्ंिवटल चावल का स्टॉक किया गया है। इसके अलावा बम्होरी स्थित श्रीराम वेयरहाउस में 46236.50 क्विंटल चावल, मोहनटोला स्थित कमला वेयरहाउस में 3095.00 क्विंटल चावल एवं नांदिया स्थित आर्यन वेयरहाउस में 22.50 क्विंटल चावल का संग्रहण किया गया है। हाल ही में नान एवं एफसीआई के अधिकारियों ने संगम वेयर हाउस के अलावा तीन अन्य वेयरहाउस के चावल की सैंपलिंग की और उसे जांच के लिए भिजवाया है।
फैक्ट फाइल:
वेयर हाउस स्टॉक
संगम 102267.88
श्रीराम 46236.50
कमला 3095.00
आर्यन 22.50
(उक्त आंकड़े क्विंटल में दिए गए हैं। )
इस बारे में डीएस अर्गल, प्रबंधक, मप्र वेयरहाउस कार्पोरेशन, मंडला का कहना है कि संगम वेयर हाउस के बाद जिले के बम्होरी, नांदिया, मोहनटोला स्थित वेयर हाउस में भंडार किए गए चावल की सैंपलिंग की गई है। यहां रखे गए कुल 31 स्टेग चावल से सैंपल लिए गए।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned