शून्य बजट में आधुनिक तकनीकी से टमाटर की खेती

शून्य बजट में आधुनिक तकनीकी से टमाटर की खेती

Mangal Singh Thakur | Updated: 08 Aug 2019, 05:28:28 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

वैज्ञानिक पहुंचे किसानों के खेत

मंडला. जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के कृषि विस्तार शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष एवं रावे कार्यक्रम समन्वयक डॉ. नलिन खरे एवं प्राध्यापक डॉ. दीपक जायसवाल द्वारा कृषि महाविद्यालय बालाघाट के ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव ले रहे छात्रों के कार्यों का अवलोकन किया। रावे छात्र शिवकांत दांगी ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से सभी छात्रों के द्वारा किये गये कार्यो की गतिविधियों को विस्तारपूर्वक बताया। डॉ. खरे एवं डॉ. जायसवाल ने केन्द्र द्वारा अंगीकृत ग्रामों खुक्सर, मूढ़ाडीह, डुंगरिया में भ्रमण किया। गणेश परते के खेत में शून्य बजट में टमाटर को आधुनिक तकनीकी द्वारा लगाया गया, जिसमें कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त करने के उद्येश्य से पुराने जीआई तारों व बांस की खूटियों द्वारा जाल बनाकर सहारा देने का कार्य किया। बताया गया है कि इससे टमाटर जमीन से उपर होने के कारण सडऩे से बचे रहेंगें, उनकी गुणवत्ता बरकरार रह पाएगी और उनका बाजार भाव अच्छा मिलेगा।
डॉ. मेश्राम ने छात्रों को टमाटर की महत्ता को बताते हुए कहा कि टमाटर का लाल रंग लाइकोपीन के कारण होता है, इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस तथा पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें कोलेस्ट्रोल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा मे होते है जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिये भी ये काफी फायदेमंद है लेकिन टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को पकाने के बाद भी पोषक तत्व बने रहते है। टमाटर का उपयोग सब्जी, सलाद, सूप, चटनी तथा ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिये इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर की खेती वर्ष भर की जा सकती है। यह फसल अत्याधिक नमी और पाला सहन नही कर सकती है। इसके लिये तानमान 18 डिग्री से 27 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच उपयुक्त है इस कारण आधुनिक तकनीकी से किसान अधिक लाभ ले सकते हैं। इस दौरान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ विशाल मेश्राम, वैज्ञानिक डॉ आरपी अहिरवार एवं डॉ प्रणय भारती उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned