युवाओं में नशा मुक्ति के लिए सहारा बनेगे ट्रैफिक मित्र

नशा मुक्ति के लिए जल्द लगेगा सेमीनार

By: Mangal Singh Thakur

Published: 11 Jan 2021, 03:14 PM IST

मंडला. नशाखोरी युवा वर्ग में पनपने वाली ऐसी बुराई है जो ग्राम स्तर से लेकर शहरी क्षेत्रों में अपने पैर पसार रही है। पुलिस युवा जिन्हें नशे की लत है या जो नशा करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं, उन्हें मुख्यधारा से जोडऩे का प्रयास करेगी और नशे से दूर रहने उन्हें मार्गदर्शन देगी। पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जिले की ट्रैफिक पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे ट्रैफिक मित्र मिशन में जुडऩे वाले युवाओं को इससे दूर रहने के उपाय एवं नशा करने के दुष्परिणामों के बारे में भी बताया जा रहा है। नशा चाहे तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, शराब या ड्रग्स का हो इनकी लत काल के गाल में ही ले जाती है। युवा अगर इनके दुष्परिणामों को समय रहते जान ले और इनसे दूरी बनाए रखें तो वह अपने स्वास्थ्य और भविष्य दोनों को सुरक्षित रख सकता है।


ट्रैफिक मित्र योजना का उद्देश्य सिर्फ युवाओं को ट्रैफिक में सहायता लेना ही नहीं बल्कि युवाओं को बुरी आदतों से दूर रखना एवं उनके उज्जवल भविष्य के निर्माण में सहायता प्रदान करना भी है, जिससे शहर का युवा नशा जैसी बुराइयों से दूर रहें एवं एक अच्छे समाज का निर्माण कर सके। कार्यक्रम में थाना प्रभारी राजेंद्र बर्मन, सूबेदार योगेश राजपूत, सहायक उप निरीक्षक राजेंद्र सिलेवार, प्रधान आरक्षक चोखे लाल, हेमचंद्र बरमैया आरक्षक सचिन, विकास, महादेव, लिंबाजी एवं स्टाफ के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह ने ट्रैफिक थाने में उपस्थित ट्रैफिक मित्रों के साथ संवाद किया। उन्होंने ट्रैफिक मित्रों को ट्रैफिक की बारीकियां समझाई और युवाओं को कैरियर के संबंध में विशेष मार्गदर्शन प्रदान किया एवं आगे भी इस तरह के सेमिनार आयोजित करने की बात कही। सिंह ने नशा मुक्ति के संबंध में भी अहम जानकारी प्रदान की। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहकर अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में सुझाव दिए। बताया गया कि ट्रैफिक पुलिस आगे भी यातायात जागरूकता के साथ-साथ नशा मुक्ति विषय पर भी सेमीनार आयोजित कराएगी। ऐसे कार्यक्रमों में विशेष रूप से युवाओं को सम्मिलित किया जाएगा।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned