scriptजल, जंगल और जमीन के संरक्षण में आदिवासी अहम | Tribals are important in conservation of water, forest and land | Patrika News

जल, जंगल और जमीन के संरक्षण में आदिवासी अहम

locationमंडलाPublished: Aug 10, 2019 11:05:35 am

Submitted by:

Sawan Singh Thakur

विश्व मूलनिवासी, आदिवासी दिवस के मौके पर हुए विविध आयोजनशहर के मुख्य मार्गो से निकाली गई विशाल रैली

Tribals are important in conservation of water, forest and land

जल, जंगल और जमीन के संरक्षण में आदिवासी अहम

मंडला। महात्मा गांधी स्टेडियम ग्राउंड में विश्व आदिवासी मूल निवासी दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आदिवासी संस्कृति पर आधारित विभिन्न प्रस्तुतियां दी गई तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि दूरस्थ अंचलों तक बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पित है, इसी क्रम में हाट बाजार वाले ग्रामों में एटीएम मशीन लगाई जाएगी। उन्होंने 9 अगस्त के एतिहासिक महत्व पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने कहा कि आदिवासी दिवस के रूप में इस तरह के आयोजन आदिवासी संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन में मील के पत्थर साबित होंगे। नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला ने कहा कि जल, जंगल और जमीन के संरक्षण में आदिवासियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा ने कहा कि शासन की योजनाओं के माध्यम से अंतिम छोर के व्यक्ति को मुख्य धारा से जोडऩे की आवश्यकता है। समग्र विकास के लिए समाज को शिक्षित करना आवश्यक है। उन्होंने आव्हान किया कि बच्चों को शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध करायें जिससे वे समाज और देश का नाम रोशन कर सकें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मीना मसराम ने कहा कि आदिवासी संस्कृति की रक्षा के लिए भाषा और बोली को संरक्षित करना आवश्यक है। उन्होंने कुरीतियों को दूर करते हुए परस्पर सहयोग करने का आव्हान किया।
इस अवसर पर सांसद राज्यसभा संपतिया उईके, विधायक मंडला देवसिंह सैयाम, विधायक निवास डॉ अशोक मर्सकोले, कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी और बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विभिन्न नृतक दलों द्वारा आदिवासी संस्कृति पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्र में सराहनीय योगदान करने वाले व्यक्तियों तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में तेजलाल धुर्वे द्वारा कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन जनपद पंचायत नारायणगंज के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र बरकड़े द्वारा किया गया।
संस्कृति, परंपराओं तथा धरोहरों को संरक्षित करना आवश्यक
इस अवसर पर विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने कहा कि गौरवशाली इतिहास को अक्षुण्य रखने के लिए आदिवासी संस्कृति, परंपराओं तथा धरोहरों को संरक्षित करना आवश्यक है। शासन और प्रशासन मिलकर इस दिशा में कार्य करेंगे। आदिवासी दिवस को सकारात्मक पर्व के रूप में मनाते हुए सामाजिक तथा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित कर एक परंपरा बनाने की कोशिश की गई है जिसके भविष्य में बेहतर परिणाम सामने आयेंगे। उन्होंने क्षेत्र एवं समाज के विकास के लिए शासन की योजनाओं को समझकर उनका लाभ उठाने का आव्हान किया।
बैगा आदिम जनजाति समाज विकास एवं कल्याण संघ द्वारा विश्व मूलनिवासी दिवस विश्व आदिवासी दिवस पर सामाजिक जनजागृति, सामाजिक एकता एवं बैगा संस्कृति के संरक्षण तथा प्रकृति की सुरक्षा के उद्देश्य से बैगा बैगिन चौक में राष्ट्रीय मानव के प्रतीक चिन्ह के रूप में स्थापित नागा बैगा, नागा बैगिन एवं धरती माता की पूजा अर्चना की गई। बैगा लोक नृत्य की प्रस्तुती दी गई। कार्यक्रम में प्रदेश संरक्षक नंदराम बैगा का प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप भारतीया, प्रदेश संयोजक पचलू सिंह भारतीया, प्रदेश सचिव दिनेश भारतीया प्रदेश कोषाध्यक्ष शिवलाल भगदिया, नृतक दल प्रभारी सोनसाय बैगा एवं समाज के लोग शामिल रहे। प्रदेश सचिवए बैगा आदिम जनजाति समाज विकास एवं कल्याण संघ मध्य प्रदेश
धूमधाम से मनाया गया विश्व मूल निवासी दिवस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो