scriptदान की जमीन पर बने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से परेशानी | Trouble with shopping complex built on donated land | Patrika News

दान की जमीन पर बने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से परेशानी

locationमंडलाPublished: Sep 21, 2020 09:51:29 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

जनपद पंचायत के स्वामित्व को नहीं मान रहा सड़क परिवहन निगम

Trouble with shopping complex built on donated land

Trouble with shopping complex built on donated land

मंडला. जनपद मुख्यालय नारायणगंज के बाजार को विकसित करने और वहां ठेला संचालकों एवं अन्य इच्छुक दुकानदारों को शासकीय दर पर दुकानें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्थानीय बस स्टैंड में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया गया था। यह निर्माण वर्ष 2018 में पूर्ण हो चुका है। सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने उसका लोकार्पण भी दो वर्ष पूर्व कर दिया है लेकिन अब तक इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बनी 15 दुकानों की नीलामी नहीं हो पाई है क्योंकि इस शॉपिंग कॉम्पेक्स को जिस जमीन पर बनाया गया है, उस जमीन को किसी सामाजिक कार्यकर्ता ने सड़क परिवहन निगम को दान में दिया था। सड़क परिवहन निगम के परिसमापन के बाद उसने अपनी सभी संपत्ति को सीज कर लिया था। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण होने के बाद वहां का मेंटेनेंस का कार्यभार जनपद पंचायत नारायणगंज ने लिया। मेंटेनेंस में खर्च होने वाले व्यय की व्यवस्था के लिए जनपद पंचायत को फंड की आवश्यकता है और इसलिए वह उक्त कॉम्प्लेक्स मे बने दुकानों की नीलामी करना चाहता है। बताया जा रहा है कि सड़क परिवहन निगम कार्यालय ने यह कहकर दुकानों की नीलामी पर रोक लगा रखी है क्योंकि यह निर्माण कार्य उसकी जमीन पर हुआ और जनपद पंचायत नारायणगंज को निर्माण कार्य से पहले निगम की एनओसी लेनी थी।
अब जनपद पंचायत के अधिकारियों का कहना है कि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण के बाद उसका मेंटेनेंस अनिवार्य है। लोग वहां बने सुलभ शौचालय का उपयोग करते हैं। मुख्य बाजार में होने के कारण वहां गंदगी भी होती है। ऐसे में
सफाई करना जरूरी है। या तो सड़क परिवहन निगम उसका मेंटेनेंस करे और दुकान नीलाम स्वयं कराए अन्यथा जनपद पंचायत को मेंटेनेंस करने के लिए दुकानों की नीलामी करने दे।
इस बारे में वत्सला शिवहरे, सीईओ, नारायणगंज का कहना है कि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बने सुविधाघर की साफ सफाई एवं परिसर की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जनपद पंचायत को मेंटेनेंस में व्यय करना पड़ रहा है। यदि सड़क परिवहन निगम स्वयं यहां के दुकानों की नीलामी नहीं कराता या मेंटेनेंस नहीं करता तो अपने अधिकार क्षेत्र में होने के कारण जनपद पंचायत उक्त कॉम्प्लेक्स की कुर्की करेगा ताकि अपने मेंटेनेंस राशि की वसूली कर सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो