script

दो और यात्री ट्रेनें गुजरेंगी नैनपुर से, मिली अनुमति

locationमंडलाPublished: Jan 25, 2021 09:47:47 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

महाकौशल अंचल से जुड़ जाएगा विदर्भ

Two more passenger trains will pass through Nainpur, permission granted

Two more passenger trains will pass through Nainpur, permission granted

मंडला. ब्राडगेज की शुरुआत के साथ ही एक और नई सौगात क्षेत्र के रहवासियों को जल्द मिलने की संभावनाएं है। गया से होकर चेन्नई तक चलने वाली फेस्टिवल यात्रीगाड़ी के बाद अब जबलपुर से नैनपुर गोंदिया होकर नागपुर के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के प्रस्ताव को अनुमति मिल गई है। गौरतलब है कि यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। 16 जनवरी को भेजे गए इस प्रस्ताव में जबलपुर से नागपुर के बीच एक इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की अनुमति मांगी गई। इस प्रस्ताव के स्वीकृति मिल चुकी है। जो जिलेवासियों के लिए एक और सौगात होगी।
बल्लारशाह से 10 किलीमीटर की दूरी पर स्थित चांदा फोर्ट से जबलपुर के लिए नई यात्री ट्रेन में 16 डिब्बे रहेंगे। यह ट्रेन जबलपुर से सुबह 5.15 बजे चलकर 8.45 बजे नैनपुर पहुंचेगी। यहां से 10.30 बजे गोंदिया होकर 13.50 बजे चांदा फोर्ट स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में भी यह ट्रेन चांदा फोर्ट से 14.50 बजे चलकर उक्त मार्ग से रात 23.25 बजे जबलपुर आएगी।
इसी तरह रीवा से भी नई एक्सप्रेस ट्रेन प्रतिदिन 17.20 बजे चलकर जबलपुर में रात 21.40 आकर नैनपुर, गोंदिया होकर सुबह 07.25 पर इतवारी-नागपुर स्टेशन पर समाप्त होगी।
जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन एक सुपर फास्ट यात्री ट्रेन होगी जो न केवल जबलपुर से नागपुर को कम समय में जोड़ देगी बल्कि इस ट्रेन के चलने से महाकौशल अंचल का विदर्भ क्षेत्र से सीधा संपर्क हो जाएगा। बताया जा रहा है कि उपरोक्त ट्रेन सुबह पांच बजे जबलपुर से रवाना होगी जो महज 6 घंटो में सुबह 11 बजे नैनपुर पहुंचेगी।
इसके आगे यह गोंदिया होते हुए नागपुर पहुंचेगी।
ट्र्रेन की वापसी का समय शाम पांच बजे नागपुर से होगा जो रात 11बजे जबलपुर पहुंचकर होगी। जानकारी के अनुसार, इस ट्रेन को जनशताब्दी की तर्ज पर चलाने की तैयारी की जा रही है ताकि जबलपुर एवं महाकौशल अंचल से अपने उपचार के लिए नागपुर जाने वाले लोगो को इसका सीधा लाभ मिल सके।
अभी महंगा है सफर
नागपुर की ट्रेन इटारसी-बैतूल होकर जा रही है। इससे यात्रियों को न केवल अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है बल्कि समय भी अधिक लगता है। भेजे गए प्रस्ताव में इंटरसिटी एक्सप्रेस को जबलपुर से गढ़ा, ग्वारीघाट, बरगी, घंसौर, नैनपुर, लामता, बालाघाट, बिरसोला, गोंदिया, तुमसर, भंडारा होकर चलाने की बात शामिल की गई है। इससे जबलपुर से नैनपुर-बालाघाट का भी सीधा जुड़ाव ट्रेन से हो जाएगा। इस रूट से नागपुर की दूरी भी इटारसी-बैतूल के वर्तमान मार्ग की तुलना में कम हो जाएगी। नए रूट से यात्रियों को नागपुर तक जाने का ट्रेन का नया विकल्प मिलेगा। इंटरसिटी ट्रेन के संचालन से इस क्षेत्र के लोगों को जबलपुर व नागपुर की सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो