बैरागी के गीतों को यूनिसेफ ने दिया सम्मान

भैया तुम टीका लगवा लो गीत का विमोचन

By: Mangal Singh Thakur

Published: 20 Sep 2021, 10:17 PM IST

मंडला. जिले के जाने.माने लोक कलाकार, गीतकार, गायक श्याम बैरागी द्वारा लिखित गीतों को अब अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनिसेफ ने भी सम्मान दिया है। संयुक्त राष्ट्र संघ से संबद्ध अंतराष्ट्रीय संस्था यूनिसेफ -यूनाइटेड नेशन चिल्ड्रन फंड ने उनके गीतों की ऑडियो सीडी- भैया तुम टीका लगवा लो, की रिकार्डिग करवाई जिसका विमोचन प्रदेश की राजधानी भोपाल में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने किया। इस अवसर पर प्रदेश शासन के स्वास्थ्य विभाग के उपसचिव तथा संचालक बसंत कुर्रे, राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला, यूनिसेफ की संचार अधिकारी मोनिका मौर्य तथा सलाहकार आशीष चौबे सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। कोविड-19 की तीसरी लहर के प्रकोप से आम जनमानस को जागरूक करते हुए टीका लगवाने के लिए उनके द्वारा यह स्वरबद्ध गीत उनके पिछले गीतों की तरह जनजागृति में कामयाब होगा, ऐसी उम्मीद की गई है।
कोरोना टीकाकरण जागरूकता के लिए तैयार किए गए इस ऑडियो सीडी में श्याम बैरागी के साथ मंडला की नन्ही गायिका निशी बरमैया ने भी स्वर दिया है। शहर के हर गली-चौराहे पर कचरा वाहनों में पिछले कई सालों से बजने वाला गीत - गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल, न केवल मंडला शहर अपितु देश के कई शहरों में धूम मचाया हुआ है।
जनजागरण में अहम भूमिका
भारत एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर अब तक 42 ऑडियो सीडी के लिए सैकड़ों गीत लिखकर श्याम बैरागी ने अपने स्वर और शब्द देकर जनजागरण में अपनी अहम भूमिका अदा की है। बैरागी ने साक्षरता अभियान के दौरान नुक्कड़ और मंचीय नाटकों में उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता का भी परिचय दिया है। स्वच्छता अभियान के लिए उनके द्वारा लिखा और स्वरबद्ध किया सर्वाधिक चर्चित गीत -गाड़ी वाला आयाए घर से कचरा निकाल, के लिए जिले की इस प्रतिभा को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में छालीवुड स्टारडम सिने अवार्ड तथा महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर शहर में बालासाहब तिरपुड़े जनजागृति सम्मान के तहत एक लाख रुपए की राशि से सम्मानित किया जा चुका है। महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ के कलाकारों ने उनके गीतों पर शानदार अभिनय किया है जो उन राज्यों में जनजागृति में अपनी प्रभावी भूमिका अदा कर रहा है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned