सद्भावना शिविर में गूंजा अस्पृश्यता निवारण मंत्र

सद्भावना शिविर में गूंजा अस्पृश्यता निवारण मंत्र
Untouchability prevention mantra echoed in Sadbhavna camp

Mangal Singh Thakur | Updated: 11 Oct 2019, 04:29:31 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

रामनगर हाईस्कूल परिसर में समरसता भोज

मंडला. मानव-मानव सभी समान है। हम सभी का एक ही धर्म, मानव धर्म होना चाहिए। विधायक बिछिया नारायण पट्टा ने 10 अक्टूबर को आयोजित सद्भावना शिविर के अवसर पर महापुरूषों द्वारा छुआछूत को मिटाने एवं समानता को स्थापित करने के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी। अस्पृश्यता निवारण के लिए गांधीजी के जीवन के प्रेरक प्रसंग एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर द्वारा संविधान में समानता के प्रावधानों के लिए किए गए प्रयासों की विस्तार से चर्चा की। उन्होंने भावी पीढ़ी को आपसी भेदभाव से दूर रहते हुए मानवता के लिए काम करने की प्रेरणा दी। विधायक पट्टा ने रामनगर के ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण एवं उनके लिए आवश्यक निर्माण कार्यों के बारे में भी बताया। गौरतलब है कि शासकीय हाईस्कूल रामनगर खिरहनी परिसर में अस्पृश्यता निवारण सद्भावना शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर गांधीजी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने संविधान के माध्यम से दिए गए समानता के अधिकार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने शोषित एवं पिछड़े वर्ग के लिए काम करने वाले गांधीजी एवं डॉ. अम्बेडकर के योगदान को याद किया।
दी शासन की योजनाओं की जानकारी
कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने अस्पृश्यता निवारण के लिए स्वतंत्रता, समानता एवं बंधुत्व की भावना को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने अस्पृश्यता निवारण, सामाजिक सद्भाव एवं निम्न वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए शासन से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। डॉ. जटिया ने रामनगर एवं उसके आसपास के ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण एवं पर्यटन विकास के लिए आगामी समय में 15 करोड़ की राशि का उपयोग करने के बारे में बताया। उन्होंने स्थानीय पर्यटन के विकास में युवाओं एवं ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील की। सद्भावना शिविर में स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा आदिवासी लोक नृत्यों का मंचन किया गया। सद्भावना शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, विधायक बिछिया नारायण पट्टा, कलेक्टर डॉ. जगदीश चंद्र जटिया, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत सदस्य, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विजय तेकाम सहित जनप्रतिनिधि, शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी, स्कूली छात्र तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। शिविर के बाद उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवक एवं ग्रामीणजनों ने सामूहिक समरसता भोज में भाग लिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned