scriptजर्जर हो रहा नर्मदा किनारे स्थित वैद्य घाट, प्रशासन को पुराने घाटों की फिक्र नहीं | Vaidyar Ghat situated on the Narmada edge, becoming shabby | Patrika News
मंडला

जर्जर हो रहा नर्मदा किनारे स्थित वैद्य घाट, प्रशासन को पुराने घाटों की फिक्र नहीं

पुराने घाटों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है

मंडलाMay 14, 2019 / 11:25 am

amaresh singh

Vaidyar Ghat situated on the Narmada edge, becoming shabby

जर्जर हो रहा नर्मदा किनारे स्थित वैद्य घाट, प्रशासन को पुराने घाटों की फिक्र नहीं

मंडला। नगर को मां नर्मदा ने तीन तरफ से घेर रखा है जो नगर के लिए वरदान है। नर्मदा के चलते तथा माहिष्मति नगरी होने के नाते इसे पवित्र नगरी का दर्जा प्राप्त है। जिलेवासियों के साथ साथ अन्यि जिले से आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए आस्था का कंद्र होने के बावजूद नर्मदा तट पर स्थित यहां के प्राचीन, धार्मिक, ऐतेहासिक महत्व के घाट वर्षो मांग के बाद भी आज भी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं और अपने जीर्णोद्वार की राह देख रहे हैं। इन घाटों के जीर्णोद्धार के लिए अनेक नेताओं से लेकर मुख्यमंत्री तक खोखली घोषणा कर चुके हैं। यही कारण है कि नगर के पुराने घाटों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। यू तो नर्मदा के घाटों के लिए करोड़ों रूपये का आवंटन पूर्व वर्षो में प्राप्त हुआ तथा अनेकों स्थान पर घाट बनाए गए। जिनमें से कुछ अनुपयोगी पड़े हुए हैं। तो कुछ नर्मदा की बाढ़ में बह कर आने वाली मिट्टी में दब गए। धार्मिक और राजनीतिक आयोजनों के नाम पर भी अरबों रुपयों का खेल हुआ लेकिन धार्मिक, ऐतिहासिक महत्वों के घाट की ओर किसी का ध्यान नहीं गया। जिससे मुन्नी बाई धर्मशाला घाट, रंगरेज घाट, बनिया घाट, वैद्य घाट तथा सिंहवाहिनी घाट अपनी यथास्थिति पर हैं।


गुणवत्ता नहीं
वैद्य घाट में निर्मित मंदिर के अंदर सत्रहवी शताब्दी की अष्टभुजी गणेश प्रतिमा स्थापित है। जिसका उल्लेख जिला पुरातत्व विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तक में है। इसी के नीचे बना घाट भी सदियों पुराना है। यह घाट भी पूर्णत: मिट्टी से दबा हुआ है व इसके बाजू में एक नवीन घाट का निर्माण कराया गया जो निर्माण की गुणवत्ता न होने के कारण ढहने की कगार पर है तथा बीच से एक छोर से दूसरे छोर तक क्रेक हो दिया है जिससे यहां कभी भी जनहानि हो सकती है। घाट में नीचे की ओर गुणवत्तापूर्ण एक सीढ़ी और बनाए जाने की मांग है साथ ही इन पुराने घाटों के जीर्णोद्वार की मांग की गई है।

Home / Mandla / जर्जर हो रहा नर्मदा किनारे स्थित वैद्य घाट, प्रशासन को पुराने घाटों की फिक्र नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो