शीतलहर की मार में घटा सब्जी उत्पादन फिर भी घटे दाम

एक सप्ताह में आधी हो गई कीमतें

By: Mangal Singh Thakur

Published: 26 Jan 2021, 07:23 PM IST

मंडला. शायद यह सब्जी व्यापारियों का पहला अनुभव रहा होगा जब सब्जियों के उत्पादन में कमी होने के बावजूद कीमतों का ग्राफ तेजी से कम हो रहा है। दरअसल सब्जियों की कीमतों में यह गिरावट हो रही है मौसम में प्रतिकूल बदलाव के कारण। पिछले एक पखवाड़े के दौरान जिले में जमकर शीतलहर का प्रकोप रहा और न्यूनतम तापमान 6-7 डिसे तक जा पहुंचा। इसी का असर यह रहा कि सब्जियों की फसल मार खाने लगी। शीतलहर के बढ़ते प्रकोप और मौसम की मार में सब्जियों को हो रहे नुकसान के कारण सब्जी किसानों ने बाजार में सब्जियों की आवक तेजी से बढ़ा दी। ताकि मौसम की मार में सब्जियां पूरी तरह से खराब होने से पहले यदि बाजार में पहुंच जाए तो उनकी कम से कम लागत तो मिल सके। यही कारण है कि बाजार में अधिक से अधिक सब्जियां भेजी जा रही है। इसका सीधा असर उनकी कीमतों पर पड़ रहा है और दाम में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है।
15 रुपए से 7 रुपए किलो
बाजार में सबसे अधिक तेजी से यदि किसी सब्जी की कीमत घटी है तो वह है टमाटर, पिछले पखवाड़े तक टमाटर के दाम 15 रुपए किलो रहे जबकि पिछले दो दिनों से 10 रुपए में डेढ़ किलो के भाव से टमाटर बिक रहे हैं। चंूकि शीतलहर में टमाटर की फसल को सबसे अधिक नुकसान पहुंचने की आशंका होती है। इसलिए इसके दाम में तेजी से गिरावट आई है। इसके अलावा धनिया की कीमत भी कम हुई है। एक पखवाड़ा पहले10 रुपए में 150 ग्राम मिल रही धनियापत्ती अब 10 रुपए में 250 ग्राम मिल रही है।
अब 15 रुपए किलो
फर्रासबीन, पत्ता गोभी, भटे की कीमतो में भी जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है। एक पखवाड़ा पहले इनकी कीमतें 40 रुपए प्रति किलो के दर से बाजार में उतारी जा रही थी। लेकिन पिछले दो दिनों से फर्रासबीन, पत्ता गोभी, भटे 20 रुपए प्रति किलो के दर से बिक रही है। यही हाल पालक भाजी, मैथी भाजी के हैं जो 10-15 रुपए प्रति किलो के भाव से बाजार में बिक रहे हैं। जबकि एक पखवाड़ा पहले इनकी कीमत दुगुनी थी। सब्जी विक्रेता लाल सिंह, पन्ना बाई, नरबदिया बाई आदि का कहना है कि सब्जियों की लागत निकल जाए, इसलिए कम से कम कीमत पर बेच रहे हैं। यदि पाला पड़ गया तो झुलसी हुई सब्जियों की कीमत नहीं मिलेगी।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned