scriptबबैहा पुल में वाहनों की टक्कर, दो की मौत | Vehicle collision in Babaiha bridge, two killed | Patrika News

बबैहा पुल में वाहनों की टक्कर, दो की मौत

locationमंडलाPublished: Apr 08, 2021 12:31:45 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

ट्रक में फंसे व्यक्ति को मशक्कत के बाद निकाला

बबैहा पुल में वाहनों की टक्कर, दो की मौत

बबैहा पुल में वाहनों की टक्कर, दो की मौत

मंडला. नारायणगंज. नेशनल हाइवे तीस में बुधवार की सुबह सड़क हादसे ने फिर दो लोगों की जान ले ली। हाल ही में इसी पुल के नीचे एक कार नदी में डूब गई थी। जिसमें दो युवकों की मौत हो गई थी। लोगों ने जमकर विरोध किया था। निर्माण कंपनी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर निवास विधायक डॉ अशोक मर्सकोले व कांग्रेस प्रदेश सचिव संजय सिंह परिहार ने ज्ञापन भी सौंपा था। बुधवार को फिर उसी स्थान में हुए सड़क हादसे ने सभी को झकझोर दिया है। जानकारी के अनुसार मंडला जबलपुर मार्ग के बबैहा पुल में बुधवार की सुबह ट्रक क्रमांक एमपी 20 एचबी 2210 जो खाद लेकर मंडला की तरफ जा रहा था। वहीं दूसरे तरफ से जबलपुर की ओर कबाड़ ले जा रहे 407 वाहन क्रमांक एमपी 20जीबी 3587 से आमने सामने भिंड़त हो गई। जिसके बाद दोनो ट्रक पलट गए। एक वाहन की चपेट में आने से पुल में कार्य कर रहे पहल सिंह पिता मनीराम वायाम 53 वर्ष निवासी गढ़ार एवं दुर्गा प्रसाद मरावी पिता देवा मरावी 45 वर्ष निवासी सहजनी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं 407 वाह के चालक राजा जोगी पिता दिली जोगी निवासी जंतीपुर बिछिया एवं हेल्पर अयज श्रीवास पिता राजू श्रीवास के साथ ट्रक चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। बताया गया कि ट्रक चालक हादसे के बाद ट्रक में ही फंस गया था। जिससे स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाला गया। मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा मौजूद रहे जिन्हों एम्बुलेंस 108 वाहन से घायल को अस्पताल पहुंचाने में मदद की।


जाम खुलने में लग गए दो घंटे
टिकारिया थाना के अंतर्गत बबैहा नाला में बने बीच पुल में हुए हादसे के बाद जाम लग गया। दो पहिया वाहन के जाने की जैसे तैसे व्यवस्था बनाई गई। लेकिन चार पहिया व अन्य वाहनो की दोनो और लंबी कतार लग गई। एसडीईआरएफ की टीम, पुलिस बल के लगभग 2 घंटे की मशक्कत के बाद जाम को खोला खुलवाया गया। इस दौरान मौके पर नारायणगंज के तहसीलदार अनिल जैन, टिकरिया थाना प्रभारी अमित कुमार सहित , मण्डला थाना स्टाफ , होमगार्ड कम्पनी कमांडर शालीवाहन पांडे, प्रभारी मंडला प्लाटून कमांडर हेमराज परस्ते, एसडीईआरएफ टीम सन्नी श्रीवास, आकाश ठाकुर, अजीत धुर्वे, पवन सोनवानी, संदीप जंघेला, सदन भांडे, तीरथ देशराज आदि मौजूद रहे। दो क्रेन की मदद से दोनो वाहनो को पुल के बाहर कर अवागमन दुरस्थ किया गया।


विधायक ने एफआईआर दर्ज कराने लिखा पत्र
निवास विधायक अशोक मर्सकोले ने थाना प्रभारी कोतवाली को पत्र लिखकर एफआईआर दर्ज कराने की मांग की है। विधायक कहना है कि सड़क निर्माण पिछले 6 वर्षों से पूर्ण नहीं हो सका है। रोड निर्माण के लिए निविदा एवं अनुबंध के सारे नियमों की अनदेखी की गई। रोड निर्माण के सुरक्षा नियम और गुणवत्ता में लगातार लापरवाही देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से आए दिन दुर्घटनाएं हो रहे हैं। 3 अप्रैल को दो युवा और 7 अप्रैल की सुबह हादसे में दो मजदूरों की मौत पुल के आसपास सुरक्षा और निर्माण निर्देश की अनदेखी के कारण हुई है। जिसके जिम्मेदार रोड निर्माण एजेंसी और उनके सुपरवीजन में लगे कर्मचारी है। जिनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए इनपर तत्काल कार्यवाही करने की मांग की गई है।


पुल मरम्मत के लग रहा समय
पुल की मरम्मत में हो रही देरी और लापरवाही को लेकर पत्रिका में 29 मार्च 2021 को खबर प्रकाशित की गई थी। इसक बाद भी विभाग ने सुध नहीं ली। मंडला से बीजाडांडी मार्ग में हिंगना पुल, बालई पुल, सहजनी पुल, लालीपुर पुल, बबैहा पुल, फूलसागर में पुराने पुल है। इन पुलों के मरम्मत का कार्य शुरू किया गया है, लेकिन इनके मरम्मत कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। पुलों की मरम्मत कार्य धीमी रफ्तार से किया जा रहा है। जिसके कारण अब तक एक भी पुल मरम्मत का कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। जो हादसे का कारण बन रहे हैं।


मप्र कांग्रेस कमेटी के सचिव संजय सिंह परिहार का कहना है कि 3 अप्रैल को हुई घटना के बाद सड़क निर्माण कम्पनी की लापरवाही को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर सड़क निर्माण कम्पनी जीबीसीएल के खिलाफ एफ.आईआर करने की मांग की गई थी किन्तु शासन प्रशासन के द्वारा उक्त घटना को गंभीरता से न लेने के कारण फिर बबैहापुल में 2 ट्रकों की भिड़ंत होने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई। इसका मुख्य कारण है कि सड़क निर्माण कम्पनी उक्त रोड निर्माण की गति नहीं बढ़ा रही है तथा न ही बेरीकेट्स लगाए गए हैं। आने जाने वाले वाहनों को रोड निर्माण न होने के कारण भारी दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। ट्रक दुर्घटना से मृतक व्यक्तियों के परिवार को शीघ्र मुआवजा राशि देने की मांग की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो