scriptVehicle drivers get relief from online facility | वाहन चालकों को ऑनलाइन सुविधा से राहत | Patrika News

वाहन चालकों को ऑनलाइन सुविधा से राहत

समय के साथ पैसे की भी बचत

मंडला

Published: December 24, 2021 10:24:58 am

मंडला. डीजिटल की दौड़ में लोगों के समय के साथ अब आर्थिक बचत भी हो रही है। परिवहन विभाग से जुड़े हर काम के लिए पहले आम लोगों को विभागीय कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। दलालों के पास जाकर काम करवना पड़ता था जिससे अतिरिक्त व्यय होता था। वहीं दस्तावेजों की फोटो कॉपी लेकर घूमना पड़ता था। एक दस्तावेज बनाने के लिए कई चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से जहां लोगों का समय बच रहा है वहीं पैसों की बर्बादी भी बच रही है।
जिसके चलते कार्यालय में भीड़ भी कम होने लगी है। हालांकि वर्तमान में ऑटो वाहनो के परमिट व फिटनिस के लिए ऑटो संचालक पहुंच रहे है। जिसके कारण इनकी भीड़ नजर आ रही है। यह काम भी ऑनलाईन के माध्यम से किया जा रहा है। गौरतलब है कि वाहन चालकों और मालिकों का परिवहन विभाग से सबसे ज्यादा वास्ता होता है। वाहन की फि टनेस से लेकर परमिट और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग ही जाना होता था, लेकिन एक अगस्त 2021 से ये सारी सुविधाएं अब ऑनलाइन कर दी गई हैं। कोई भी व्यक्ति दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इससे समय और पैसा दोनों की बचत हो रही है। जिला परिवहन कार्यालय से बनने वाले लगभग सभी दस्तावेजों की प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी गई है। घर बैठे ही लोग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं। लार्निंग ऑनलाइन बन रहा है। इसके बाद स्थाई लाइसेंस की प्रक्रिया भी ऑनलाइन पूरी की जा रही है। केवल फ ोटो खिंचवाने के लिए कार्यालय जाने की आवश्यकता है। इसी तरह अन्य दस्तावेज बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
ऑफ लाइन आवेदन नहीं हो रहे मान्य
लोग ऑनलाइन ही आवेदन जमा कर रहे हैं, क्योंकि ऑफ लाइन मान्य नहीं किए जा रहे हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि परिवहन कार्यालय की सेवाएं लोकसेवा की गारंटी में आ चुकी है। लर्निंग और स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस ही नहीं, वाहन का फि टनेस प्रमाण पत्र और परमिट के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि ऑनलाइन प्रक्रि या के चलते दूर दराज के गांव से आने वाले लोगों को बारबार अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं। ऑफ लाइन प्रक्रिया में पहले सभी दस्तावेजों को जुटाकर कार्यालय में जमा करना होता था फि र शेष प्रक्रिया के लिए अगले दिन आना पड़ता था। इस तरह एक दस्तावेज के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते थे। इससे अब राहत मिल चुकी है।

वाहन चालकों को ऑनलाइन सुविधा से राहत
वाहन चालकों को ऑनलाइन सुविधा से राहत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.