script

सातवें वेतनमान के लिए करेंगे धरना

locationमंडलाPublished: Jan 08, 2020 07:53:15 pm

Submitted by:

Sawan Singh Thakur

प्रमुख सचिव के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Will protest for seventh pay scale

सातवें वेतनमान के लिए करेंगे धरना,सातवें वेतनमान के लिए करेंगे धरना

मंडला। आजाद अध्यापक शिक्षक संघ द्वारा सातवें वेतनमान के लिए धरना प्रदर्शन किया जाएगा। संघ के जिला सचिव सागर पटेल ने बताया कि संगठन की आवश्यक बैठक जिलाध्यक्ष संतोष सोनी की अध्यक्षता में शिक्षक सदन में आयोजित की गई थी। जिसमें निर्णय लिया गया था की सातवें वेतनमान एवं अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर को प्रमुख सचिव एवं आयुक्त के नाम पर ज्ञापन सौंपा जाएगा। इसी क्रम में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में बताया गया है कि गुरुवार तक यदि समस्या का समाधान नहीं होता है तो जिले भर के शिक्षक आधे दिन का अवकाश लेकर जिला मुख्यालय में गुरुवार को सांकेतिक धरना प्रदर्शन करेंगे। ज्ञापन के दौरान कलेक्टर ने कहा कि हम आपकी मांगों को उच्च अधिकारियों तक प्रेषित कर देंगे। गौरतलब है कि विगत 8 माह से शिक्षकों को सातवें वेतनमान का लाभ प्रदान नहीं किया जा रहा है वित्त विभाग से बजट आवंटन होने के बावजूद भी जिले के शिक्षकों को सातवें वेतनमान से वंचित रखा गया। जिलाध्यक्ष ने बताया कि शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों को सातवें वेतनमान का लाभ प्रदान कर दिया गया, किंतु आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा शिक्षकों को सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है। जिला संयोजक संजीव वर्मा ने बताया कि जिले में छठे वेतनमान की 2016 की स्थिति में देय एरियर की द्वितीय किस्त भी प्रदान नहीं की जा रही है।
गुरुवार को एक दिवसीय सांकेतिक धरना भरत पटेल प्रांतीय अध्यक्ष आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्य प्रदेश के नेतृत्व में होगा। सातवें वेतनमान से प्रदेश भर के आदिम जाति कल्याण विभाग के शिक्षक वंचित हैं इसे लेकर प्रदेशभर के शिक्षकों में रोष व्याप्त है। गुरुवार को भी यदि सातवें वेतनमान एवं अन्य मांगों का समाधान नहीं होता है तो धरना स्थल पर ही आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।
अध्यापकों का कहना है कि अध्यापक संवर्ग से शिक्षक संवर्ग में आए शिक्षकों को 1 जुलाई 2018 से सातवें वेतनमान का लाभ प्रदान किया जाना था जो कि आज तक प्रदान नहीं किया जा रहा। 1 जनवरी 2016 से प्रदाय छठे वेतनमान के एरियर की किस्त को 2017,18 एवं 19 में तीन किस्तों में देय होना था किंतु आज तक दूसरी किस्त भी प्रदान नहीं की जा रही है। जिले में कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों को माह दिसंबर का वेतन आवंटन के अभाव में वेतन नहीं दिया गया है। विगत 8 माह से प्रतिनियुक्ति में आए शिक्षक संवर्ग के एम्पलाई कोड जारी नहीं किए जा रहे हैं ना ही उन्हें विभाग में मर्ज किया जा रहा है। स्थानांतरित अध्यापकों के पद स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं जिसके चलते विगत 8 माह से इनकी पदस्थापना पोर्टल पर नहीं हो पा रही है। जिले में कार्यरत अध्यापक, संविदा शिक्षक एवं अतिथि शिक्षकों को आवंटन ना होने के कारण वेतन भुगतान नहीं हो पा रहा है। गौरतलब है कि शिक्षक प्रतिमाह आवंटन की मांग करते हैं। जिले में कार्यरत संविदा शिक्षकों का संविलियन नहीं किया गया है। वर्ष 2006 में नियुक्त 12 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षकों को क्रमोन्नति का लाभ प्रदान नहीं किया गया। शिक्षकों के मूल वेतन एवं ग्रेड पे में विसंगति को लेकर शिक्षक रोज परेशान हो रहे हैं जिसके चलते उन्हें गलत वेतन प्रदान किया जा रहा है उसके सुधार के लिए विकल्प नहीं दिए जा रहे हैं। ज्ञापन सौंपने के दौरान सतीष मिश्रा, संजय श्रीवास्तव, जनक परतें, दिनेश, दिनेश सिंगरहा, गौरीशंकर झारिया, रोशन के साथ ही बड़ी संख्या में अध्यापक मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो