scriptWomen will run the village government | अब महिलाएं चूल्हा-चौका छोड़ चलाएंगी गांव की सरकार | Patrika News

अब महिलाएं चूल्हा-चौका छोड़ चलाएंगी गांव की सरकार

- खटोला में 21 वर्षीय शिक्षित दिव्यांग दयावती संभालेगी पंचायत की बागडोर

 

मंडला

Published: June 28, 2022 03:27:16 pm

मंडला। जिले में प्रथम चरण में शामिल तीन जनपद के चुनाव संपन्न हो गए हैं। मतगणना के बाद जीत हार की स्थिति भी सामने आ गई है। अधिकारिक रूप से पंच, सरपंच, जनपद सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को सुबह 10.30 बजे की जाएगी।

mandala_sirpanch.png

मतगणना के बाद सामने आए परिणाम से एक बात तो सामने आ गई है कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति नजरिए में बदलाव आ रहा है। जो महिलाएं अब तक घर के चूल्हे चौके तक सिमटी हुई थीं, वो अब राजनीति के क्षेत्र में भी दिलचस्पी दिखाने लगी हैं। इसमें उनके परिवार का सहयोग भी मिल रहा है। गांव के विकास की चाह लेकर चुनाव मैदान में उतरने वाली महिलाओं के हाथों मतदाताओं ने गांव के विकास की बागडोर सौंपी है। अब महिलाएं घर ही नहीं गांव की सरकार भी चलाएंगी।

मवई जनपद के 16 जनपद पंचायत, 52 ग्राम पंचायत, 796 पंच, नैनपुर जनपद के अंतर्गत 23 जनपद पंचायत, 74 ग्राम पंचायत, 11 सौ 5 पंच, बिछिया जनपद के अंतर्गत 23 जनपद पंचायत, 71 ग्राम पंचायत, 11 सौ 42 पंच का निर्वाचन हुआ है। जिले के सभी नो जनपद की बात करें तो सरपंच 490 पद के लिए 1436 महिलाओं ने नमांकन भरा था वहीं पुरुषों की संख्या 1350 रही।

तीसरी बार सरपंची की बागडोर
बिछिया विकासखंड के ग्राम पंचायत लफरा के मतदाता एक ही परिवार के सदस्यों को चार पंच वर्षीय से पंचायत की जिम्मेदारी सौंप रहे हैं। एक बार जहां तुलसी मरावी सरपंच रहे वहीं उनकी पत्नी विमला मरावी 40 वर्ष की उम्र में तीसरी बार सरपंच बनने वाली हैं। इनके कार्यकाल में क्षेत्र में विकासकार्य भी दिख रहा है।

यही कारण है कि लोगों ने एक बार फिर इन्हे सरपंच की बागडोर संभाली है। विमला का कहना है कि पूर्व में जो भी कार्य छूट गए हैं उन्हे पूर्ण करेंगी। इसके साथ ही ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने का प्रयास करेंगी।

बीना आर्मो 43 वर्ष की उम्र में कांसखेड़ा ग्राम पचंायत से लगातार दूसरी बार सरपंच बनी है। बीना का कहना है कि घर की जिम्मेदारी के साथ गांव के विकास की जिम्मेदारी निभा रही है। आगे भी गांव के विकास के लिए जो कार्य महत्वपूर्ण उन्हें करवाएंगी। मतदाताओं ने जिस तरह से दूसरी बार उन पर भरोसा जताया है तो आगे भी विश्वास बनाए रखते हुए विकास कार्य को अहमियत देंगी।

दिव्यांगता को मात देकर 21 वर्ष में बनी सरपंच
बिछिया जनपद के ग्राम पंचायत खटोला में निर्वाचन के पहले मतदान की स्थिति साफ हो गई है। यहां 21 वर्षीय दयावती मरावी ने लगभग 219 मतो से बढ़त पाई है। दयावती एक हाथ व एक पैर से दिव्यांग है। दयावती शिक्षित भी है एमएससी की पढ़ाई पूर्णं कर ली है। परिजनों व लोगों ने हौसला बढ़ाया तो उन्होंने सरंपच का चुनाव लडऩे की ठानी और पहले सरपंच रह चुकी महिला को हराकर सरपंच बनी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज लेंगे CM पद की शपथ, प्रशांत किशोर बोले- नीतीश की कम हुई विश्वसनीयताबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?दिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामलेMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.