scriptWorshiping Chandi Devi, Ahir dances to the tune of Dhol Manjire | चंडी देवी की पूजा कर ढोल मंजीरे की धुन पर नाचे अहीर | Patrika News

चंडी देवी की पूजा कर ढोल मंजीरे की धुन पर नाचे अहीर

राजीव कालोनी में भरी मढ़ई

मंडला

Published: November 15, 2021 09:40:44 pm

चंडी देवी की पूजा कर ढोल मंजीरे की धुन पर नाचे अहीर
मंडला. दीपावली पर्व की भाईदूज से लेकर देवउठनी ग्यारस तक क्षेत्र के ग्रामो में मढ़ई मेले भरने की पुरानी परंपरा है। मेले की खास बात यह है कि क्षेत्र के कुछ ग्राम ऐसे भी है जिनकी मढ़ई मेले का आयोजन मशहूर है। जिनमें शिरकत करने क्षेत्रवासियों व नगर के लोगों का सैलाब उमड़ पड़ता है।
बता दे कि मढ़ई मेले का दौर शुरू होते ही यादव समाज के लोग ढोल डमाल के साथ नृत्य कर सबका मन मोहते है। मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम देवदरा के राजीव कालोनी में रविवार को मढ़ई ब्याही गई। राजीव कालोनी मढ़ई में पंडा ने चंडी देवी की पूजा कर ढोल मंजीरे की धुन के सथ अहीर समाज ने जयकारे लगाए। पंरपरागत वेशभूषा में ढोल की धुन पर झूमते अहीरों को देखने लोगों का तांता लगा रहा। राजीव कालोनी के मेहर बाबा ट्रस्ट के बगीचे में मड़ई का आयोजन किया गया।
मढ़ई में पहुंचे अहिरों ने बीच मढ़ई स्थल मैदान में चंडी लगाकर उसके चारों और नाचते गाते हुए पूजन किया। मढ़ई यदि कुछ विशेष आकर्षण होता है तो वह है परंपरागत वेशभूषा में सजे अहीरों का नृत्य। इसके आलावा मढ़ई में आने वाले लोग झूला झूलने के लिए उमड़ पड़े। यहां भी झूले के इर्द गिर्द लोगों का हूजुम लगा रहा। झूले को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। वही बड़े झूले के पास युवक, युवतियों की भीड़ लगी रही। गुड़ की मिठाईयां, सिंघाडे, गुब्बारे, गन्ने की मढ़ई में अधिक बिक्री हुई।
दुकानदारों को कोई परेशानी न हो इसके लिए पंचायत द्वारा इंतजाम किए गए। शहर के नजदीक होने के कारण शहर के अधिकतर व्यापारी ने अपनी दुकानें राजीव कालोनी मढ़ई में सजाई। व्यापारी अपनी दुकानें लेकर सुबह 10 बजे से मढ़ई स्थल पहुंच गए। दोपहर बाद मढ़ई में लोगों का आना प्रारंभ हो गया। शाम होते ही क्षेत्र के अहिरों के नृत्य लोगों की चहल पहल मढ़ई में चार चांद लगा दिया। शहर के नजदीक होने के कारण इस मढ़ई में नगरवासी भी खरीदी करने पहुंचे। मेला प्रागंण खचाखच भरा हुआ था। महिलाएं, पुरूष, बच्चे, बुजूर्ग सभी लोग मेले में खरीदी के लिए पहुंचे।
मेले में सबसे ज्यादा मनहारी की दुकानों में भीड़ देखी गई। महिलाओं ने इन दुकानों से श्रृंगार सामग्री खरीदी। राजीव कालोनी निवासी इंद्रजीत उसराठे ने बताया कि वर्षो से यहां परंपरागत मढ़ई भरती आ रही है। गांवों में भरने वाली मढ़ई मेलों में ग्रामीण जिन्दगी का मौलिक रंग दिखाई देता है। इन क्षेत्रों के मेले में सब्जी से लेकर रंगरोगन, श्रृंगार, खिलौने, फलो, गृहस्थी के समान, खाद्य सामग्री की दुकाने सजी रही जहां जमकर बिक्री हुई। आसपास के अंचलों से मढ़ई ब्याहने पहुंचे लोग अपने पंरपरागत परिधान में झूमते गाते दिखाई दिए। जिनको देखने लोगो का हुजूम लगा रहा जहां लोगों ने इनका स्वागत किया।
चंडी देवी की पूजा कर ढोल मंजीरे की धुन पर नाचे अहीर
चंडी देवी की पूजा कर ढोल मंजीरे की धुन पर नाचे अहीर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.