script

रक्तदान कर युवाओं ने जोड़ा खून का रिश्ता, किसी व्यक्ति की बचाई जा सकती है जिंदगी

locationमंडलाPublished: Jun 15, 2019 05:43:27 pm

Submitted by:

amaresh singh

पत्रिका ब्लड डोनेशन कैंप में गौसेवकों ने किया रक्तदान

youth blood donation and Relationship between blood

रक्तदान कर युवाओं ने जोड़ा खून का रिश्ता, किसी व्यक्ति की बचाई जा सकती है जिंदगी

मंडला। रक्तदान…. करके देखिए, अच्छा लगता है, यह संदेश था जिला अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक से निकलते उन दर्जनों युवाओं का, जिन्होंने विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर 14 जून को जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्तदान किया और पत्रिका समूह की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर का हिस्सा बने। रक्तदान करने वालों में जिले की पे्ररणा बने दिलीप चंद्रौल की अगुवाई में सिर्फ नगर से ही नहीं, जिला मुख्यालय के आसपास के क्षेत्रों से भी युवा रक्तदान करने पहुंचे और लोगों तक पत्रिका-समूह का यह संदेश पहुंचाया कि मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं है, न ही इसका किसी तरह से निर्माण किया जा सकता है, लेकिन किसी के जीवन-मरण की अवस्था में रक्त सबसे महत्वपूर्ण है। रक्तदान महादान है और इससे किसी व्यक्ति की जिंदगी बचाई जा सकती है तो रक्तदान अवश्य करें।

इन राशि वालों को कार्यक्षेत्र में दोस्तों की मिलेगी मदद, आमदनी में इजाफा होने के आसार


30 बार कर चुके हैं रक्तदान
जिला मुख्यालय से सटे ग्राम पंचायत खैरी निवासी गौसेवक दिलीप चंद्रौल पूरे जिले के लिए प्रेरणा बने हुए हैं। वे अब तक 30 बार रक्तदान कर चुके हैं। दिलीप और उनके साथियों ने सिर्फ मंडला जिले में ही नहीं, जबलपुर, भोपाल, नागपुर आदि अन्य महानगरीय क्षेत्रों के अस्पतालों में भर्ती मरीजों को रक्तदान कर उनका जीवन बचाया है। उनके अलावा नगर के मानस तिवारी ने अब तक 20 बार रक्तदान किया है, बैसाखू नंदा ने भी 20 बार और राहुल जैन ने 16 बार रक्तदान कर लोगों का जीवन बचा चुके हैं। रक्तदान के बारे में नगर के इन युवाओं का कहना है कि उनके रक्तदान के बाद जब उखड़ती सांसों वाले मरीजों को वे स्वस्थ होता देखते हैं तो उन्हे बड़ी संतुष्टि मिलती है। इन सभी का कहना है कि किसी की जिंदगी बचा लेने से बढ़कर दूसरा कोई काम नहीं। रक्तदान के बाद मरीज और उनके परिजनों को देखकर यही लगता है कि वे किसी के काम आ गए, यही कारण है कि वे बार बार रक्तदान करते हैं।

अब डॉक्टरों की तीन बार उपस्थिति होगी दर्ज, आधे घंटे बाद भोपाल जाएगी रिपोर्ट


इन्होंने किया पहली बार रक्तदान
अपनी जिंदगी में पहली बार रक्तदान करने वालों में अंजनिया निवासी 20 वर्षीय शिवम पटेल अंजनिया, अंजनिया-रतनपुर निवासी 19 वर्षीय राजकुमार परते, अंजनिया निवासी 25 वर्षीय पुलकित पटैल और बम्हनी बंजर निवासी एवं बम्हनी ब्लॉक के रक्तदान संगठन के अध्यक्ष वीरेंद्र चौरसिया ने पहली बार रक्तदान किया। इसके अलावा कल दूसरी बार रक्तदान करने वालों में अंजनिया निवासी दुर्गेश यादव, निखिल पटैल शामिल हैं। मयंक अग्रवाल अंजनिया ब्लॉक अध्यक्ष और राजा झरिया रतनपुर-अंजनिया ने ग्यारहवीं बार रक्तदान किया और मिसाल कायम की। इन के अलावा कल शिविर में शिवप्रकाश ठाकुर निवासी ककैया, सदानंदा नंदा निवासी ककैया, कैलाश नंदा निवासी ककैया, प्रदीप कुमार बरया निवासी ककैया, सचिन गुप्ता निवासी मंडला, रिंकू सिंधिया मंडला ने रक्तदान किया।

मौसमी बीमारियों का कहर, जिला अस्पताल के ओपीडी में मरीजों की लग रही लंबी कतार, देखें वीडियो


उत्साह बढ़ाने पहुंचा युवा
रक्तदान करने वालों का उत्साह बढ़ाने के लिए जिले के अलग अलग हिस्सों से भी युवा रक्तदान शिविर में पहुंचे और शिविर में रक्तदाता की सूची में अपना नाम जुड़वाया। इनमें ककैया के शिवप्रकाश ठाकुर, कैलाश नंदा, दीपेश उइके, उपेंद्र नंदा, राजेश उइके, प्रदीप बरया, राजेंद्र नंदा, बगली निवासी दिलीप नंदा, गणेश भांवरे, कटरा निवासी दिव्येश अमपुरी, अंकित झारिया, जीवन पटैल, रितेश महोबिया, अस्सू झारिया, मंडला के यश चौधरी, मानस तिवारी, सचिन गुप्ता, राहुल जावरिया, बबलिया निवासी सोनू यादव शामिल रहे।

ई-टिकट की आड़ में फर्जी तरीके से बना रहा था टिकट, रेलवे पुलिस ने छापा मारकर किया गिरफ्तार


रक्तदान से लाभ
रक्दान शिविर में युवाओं का उत्साह बढ़ाने के लिए जिला अस्पताल की सिविल सर्जन डॉ करुणा मर्सकोले उपस्थित हुईं। उन्होंंने रक्तदान का लाभ बताते हुए कहा कि रक्तदान से अनेक लाभ होते हैं-
* शरीर में रक्त फिल्टर होता रहता है।
* ब्लड कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है।
* नियमित रक्तदान करने वालों के शरीर में रक्त तेजी से बनता है।
* इसका कोई विकल्प नहीं, रक्तदान से किसी का जीवन बचाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो