यूथ कांग्रेस के युवाओं ने की नर्मदा की सफाई, रपटा घाट के बैराज पर चला अभियान

जल श्रोतों की सफाई के लिए पत्रिका अमृतम् जलम् अभियान चलाया जा रहा है

By: amaresh singh

Published: 01 Jul 2019, 12:04 PM IST

मंडला। जल की हर बूंद को सहेजने की कवायद के साथ साथ जल स्रोतों की सफाई के लिए पत्रिका समूह द्वारा अमृतम्-जलम् अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में 30 जून को नर्मदा के रपटा घाट स्थित बैराज पर यूथ कांग्रेस के युवा एकजुट हुए और अमृतम-जलम अभियान के अंतर्गत बैराज क्षेत्र की सफाई की।

यह भी पढ़ें-इन राशि वालों को आज मिलेगा विशेष लाभ, विरोधी होंगे परास्त

नर्मदा की तलहटी में जमा प्रदूषित सामग्रियां निकाली
तीन दिनों की बारिश में नर्मदा में पानी बढऩे और बैराज के पास तेज बहाव होने के बावजूद युवाओं ने बैराज के दूसरी ओर पानी में उतरकर नर्मदा की तलहटी में जमा प्रदूषित सामग्रियां निकालीं। युवक कांग्रेस के प्रदेश महासचिव आशीष जैन के नेतृत्व और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अमित शुक्ला के मार्गदर्शन में युवाओं ने नर्मदा तट पर सफाई अभियान चलाया।


दुर्घटना का कारण बनती है घास
इस क्षेत्र से जितनी भी सामग्रियां निकाली गईं उनमें व्यर्थ पूजन सामग्री, फटे पुराने झंडे, चादरें और बड़ी संख्या में पॉलिथिन शामिल थे। बैराज के पास नर्मदा में बड़ी मात्रा में बड़ी बड़ी घास उगी हुई थी। नर्मदा में नहाने के दौरान ये घास तेजी से शरीर में लिपट जाती है और व्यक्ति घबराहट में दुर्घटना का शिकार हो जाता है या फिर डूब जाता है। युवा कांग्रेसियों ने पूरे क्षेत्र से नर्मदा के अंदर उगी हुई घास को उखाड़-उखाड़ कर निकाला ताकि इस क्षेत्र में नहाने वालों को परेशानी न हो। युवाओं ने नर्मदा के अंदर बड़े बड़े बांस की मदद से प्रदूषित सामग्रियां ढूंढ-ढूंढकर निकाली।


बना सौहार्द्रपूर्ण माहौल
युवा कांगे्रस के युवाओं के साथ नर्मदा की सफाई मेंं अल्पसंख्यक कमेटी के जिलाध्यक्ष सैयद मंजूर अजी, साहिल, सज्जू, सोहेल मलिक आदि मुस्लिम युवा भी शामिल हुए और नर्मदा की सफाई अभियान में सहभागिता की और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण कायम किया। इसके अलावा युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष राहुल, असंगठित कामगार प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष और पार्षद शाका यादव, तनुज कछवाहा, मयंक रघुवंशी, रोहित सिंगौर, राजा पटेल, सोमेंद्र सिंगौर, आशीष नंदा, शानू, संदीप चक्रवर्ती, मोनू कुड़ापे आदि युवा शामिल हुए। अभियान के समापन के दौरान युवाक कांग्रेसियों ने शपथ ली कि प्रति माह एक दिन वे नर्मदा के घाट पर श्रमदान करेंगे और साथ ही साथ लोगों को नर्मदा को प्रदूषणमुक्त रखने के लिए जागरुक करेंगे।

Show More
amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned