11 हजार टन यूरिया जिले में हुआ वितरित, 1200 टन का है स्टॉक

11 हजार टन यूरिया जिले में हुआ वितरित, 1200 टन का है स्टॉक

By: Nilesh Trivedi

Published: 27 Nov 2019, 11:41 AM IST

मंदसौर.
जिले में यूरिया को लेकर हालात सामान्य है। यूरिया को लेकर किसानों की मांग अब तक बनी है। ऐसे में यूरिया वितरण भी लगातार किया जा रहा है। अब तक जिले में ११ हजार टन यूरिया का वितरण हो चुका है। वहीं है १२०० टन यूरिया का स्टॉक और विभाग के पास है। इस सीजन में ३० हजार टन यूरिया का लक्ष्य जिले के लिए तय किया गया है। पिछलेे साल जिले में यूरिया की किल्लत के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

ऐसे में इस बार यूरिया को लेकर बेहतर प्रबंधन के तौर पर यूरिया का वितरण अब तक किया जा रहा है। हालंाकि केंद्रों पर यूरिया लेने जा रहे किसानों को लाईनों में लगकर इंतजार करना जरुर पड़ रहा है, लेकिन यूरिया जिले में उपलब्ध है। वहीं निजी क्षेत्र में भी विभाग व प्रशासन की मजबूती से की गई कसावट के कारण निजी दुकानों पर भी यूरिया निर्धारित दरों पर दिया जा रहा है। अधिक दाम व यूरिया की कालाबाजार में पिछले दिनों हुई बड़ी कार्रवाईयों के चलते निजी क्षेत्र में नकेल कसने की कोशिश प्रशासन ने की है।


६०-४० का उर्वरक का रहता है रेशों
यूरिया को लेकर ६०-४० का रेशों तय रहता है। इसमें ६० प्रतिशत सरकारी क्षेत्र और ४० प्रतिशत का निजी क्षेत्र में यूरिया का रेशों रहता है। पिछली बार सरकारी क्षेत्र में यूरिया की किल्लत के कारण निजी क्षेत्र में जमकर यूरिया की ब्रिकी हुई थी। लेकिन इस बार शासन-प्रशासन ने निजी क्षेत्र में नकले सकी और सरकारी क्षेत्र में भी पर्याप्त यूरिया होने के कारण अभी तक स्थिति सामान्य है। हालांकि सहकारी संस्थाओं में यूरिया के लिए लाईन जरुर लग रही है।


पर्याप्त यूरिया है
जिले में पर्याप्त यूरिया है। जिले के अंत में नीमच में रैक लगने वाली है। इससे और यूरिया जिले को मिलेगा। अभी तक इस सीजन का ११ हजार टन यूरिया वितरित किया जा चुका है और १२०० टन यूरिया स्टॉक है। इस सीजन में ३० हजार टन यूरिया की मांग है। मांग के अनुरुप वितरण किया जा रहा है।-रोहित श्रीवास्तव, डीएमओ

Nilesh Trivedi Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned