script

परिवारों के सत्यापन में जिला प्रदेश में 13 वें तो संभाग में तीसरे स्थान पर

locationमंदसौरPublished: Jan 23, 2020 08:43:41 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

परिवारों के सत्यापन में जिला प्रदेश में 13 वें तो संभाग में तीसरे स्थान पर

Vehicle verification checks and certificates are now online

Vehicle verification checks and certificates are now online

मंदसौर.
जिले में फर्जी बीपीएल कार्डधारियों को बाहर करने के लिए शुरु किया गया सर्वे ६९ प्रतिशत पूरा हो चुका है। आगामी एक माह में शतप्रतिशत सत्यापन होने के बाद अपात्रों के नाम सूची से छाटने के बाद इन्हें काटने का काम किया जाएगा। बीपीएल के अलावा भी सभी २४ प्रकार की श्रेणी में परिवारों का भौतिक सत्यापन चल रहा है और इसकी रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जा रही है। सत्यापन के मामले में जिला प्रदेश में १३ तो संभाग में तीसरे नंबर पर चल रहा है। वहीं जिले में नारायणगढ़ ने सत्यापन का काम शतप्रतिशत पूरा कर लिया है तो मंदसौर नगर पालिका का काम सबसे धीमा चल रहा है। सत्यापन की प्रगति रिपोर्ट के आधार पर विभाग एक माह में काम पूरा होने का दावा कर रहा है। सत्यापन का काम भले ही सभी परिवारों का किया जा रहा है लेकिन बीपीएल कार्डधारी परिवारों में हंडकंप मचा हुआ है।

२ लाख ३६ हजार परिवारों का हो रहा सत्यापन
जिले में वर्तमान में २ लाख ३६ हजार कार्डधारी परिवारों का सर्वे चल रहा है। इनसें अपात्र कार्डधारियों के नाम बीपीएल की सूची से काटें जाएंगे। हालांकि सभी परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है लेकिन फोकस बीपीएल परिवारों पर अधिक है। पूरे जिले में सवा दो लाख से अधिक कार्डधारी परिवारों का सर्वे और भौतिक सत्यापन करने के लिए विभाग ने ११५१ दल बनाए है। इसमें निकाय से लेकर पंचायतकर्मी के अलावा अन्य शामिल है। यह घर-घर पहुंचकर बीपीएलकार्डधारी के मकान की फोटो के साथ अन्य चीजों की जानकारी लेकर मापदंडों के आधार पर सत्यापन कर फोटो के साथ जानकारी पोर्टल पर लोड करेंगे। हर दिन की रिपोर्ट हर दिन लोड होगी।

यहां इतना हुआ अब तक सत्यापन का काम
जनपद पंचायत गरोठ ने ७४. भानपुरा ने ६८, मंदसौर ने ८२.९१, मल्हारगढ़ ने ८५.६५, सीतामऊ में ५५.६१ प्रतिशत सत्यापन का काम पूरा किया है। तो वहीं गरोठ नगर परिषद ने ९०, नगरी ने ८२.३८, नारायणगढ़ ने १००, पिपलियामंडी ने ९८.६४, भानपुरा ने ६६.९१, मल्हारगढ़ ९०, शामगढ़ में ७०.८५, सुवासरा में ७५, सीतामऊ में ४०, मंदसौर नगर पालिका ने अब तक २४ प्रतिशत ही सत्यापन का काम पूरा किया है।

शतप्रतिशत सत्यापन के बाद अपात्र के कटेंगे नाम
सत्यापन का काम चल रहा है। अभी तक ६९ प्रतिशत काम हो चुका है। इसमें सभी २५ प्रकार की श्रेणियों के परिवारें का सत्यापन किया जा रहा है। सर्वे की हर जानकारी फोटो के साथ एप पर लोड की जा रही है। सत्यापन पूरा होने के बाद अपात्र के नाम सामने आएंगे और यह अपात्र नाम बीपीएल की सूची से काटें जाएंगे। -राजीव वर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो