script36 लाख 4 हजार की अनुग्रह सहायता हितग्राहियों को शिविर में बांटी, 192 आवेदन आए | 36 lakh 4 thousand ex-gratia beneficiaries distributed in camp, 192 ap | Patrika News

36 लाख 4 हजार की अनुग्रह सहायता हितग्राहियों को शिविर में बांटी, 192 आवेदन आए

locationमंदसौरPublished: Sep 08, 2019 12:42:04 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

36 लाख 4 हजार की अनुग्रह सहायता हितग्राहियों को शिविर में बांटी, 192 आवेदन आए

36 लाख 4 हजार की अनुग्रह सहायता हितग्राहियों को शिविर में बांटी, 192 आवेदन आए

36 लाख 4 हजार की अनुग्रह सहायता हितग्राहियों को शिविर में बांटी, 192 आवेदन आए


मंदसौर.
आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन शनिवार को डिगांवमाली में हुआ। यह शिविर दो चरणों में संपन्न हुआ। सुबह 9 से दोपहर १ बजे तक पहला चरण हुआ। इसमें जिले के अधिकारियों ने गांव का भ्रमण किया। वहां स्थित शासकीय संस्थानों जिसमें स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी का निरीक्षण किया। शिविर के दौरान भवन एवं संनिर्माण योजना अंतर्गत 4 हितग्राहियों को 2 लाख 4 हजार रुपए की विवाह सहायता राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल नया सवेरा योजना में 9 हितग्राहियों को 18 लाख की अनुग्रह सहायता राशि दी गई। मनरेगा योजना अंतर्गत खेत तालाब के लिए 5 हितग्राहियों को 16 लाख की राशि दी गई। लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत 5 लाभाविंत हितग्राहियों एवं मातृ वंदना योजना में 4 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र दिए गए। आयुष विभाग द्वारा 105 लोगों का निशुल्क इलाज किया गया एवं दवाई वितरित की गई। सुबह 9 बजे से ग्राम नेतावली एवं बिलात्री का सभी जिला अधिकारियों द्वारा दल बनाकर निरीक्षण किया। इसकी रिपोर्ट सभी अधिकारी जिला पंचायत सीईओ को देंगे।
कलेक्टर मनोज पुष्प ने विभागों को कहा कि सभी आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करें। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण तत्काल नहीं किया जा सकता उनका एक माह में निराकरण करें। स्थानीय समस्याओं की तरफ अधिक फोकस करें। सोसाइटी चालू करने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित कर चालू की जाएगी। जिन किसानों का फसल का नुकसान हुआ है, उसके लिए बीमा कंपनी से लगातार बात की जा रही है। किसानों को फसल का मुआवजा समय पर एवं पूरा मिले इसके लिए पूरी कोशिश की जाएगी। शिविर में प्रत्येक विभाग के काउंटर का निरीक्षण किया। शिविर में आम लोगों से भी कलेक्टर ने बात की। संचालन मुन्नालाल यादव ने किया। आभार जनपद पंचायत सीईओ पीसी वर्मा ने माना।
जिनकी शिकायत आई है उन पर होगी कठोर कार्रवाई
कलेक्टर मनोज पुष्प ने अधिकारी कर्मचारियों के लिए भी कहा है कि जिन कर्मचारियों के शिकायत यहां पर आई है जो समय सीमा में काम नहीं करते काम में लापरवाही बरतते हैं उनके ऊपर भी जांच कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष किशोर गोयल ने कहा कि डिगांव माली की जो सड़कें खराब है। उनकी गुणवत्ता की जांच कराएं और भ्रष्टाचार करने वालों पर कार्रवाई करें। पांडाल में बैठे महिला व पुरुष गर्मी के कारण परेशान होते रहे। शिविर में मात्र मंच के ऊपर दोहे पंखे लगे हुए थे बाकी पूरे शिविर में महिला व पुरुष ऐसे ही बैठे मिले जिन्हें गर्मी के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
कलेक्टर के उतरते ही हाथ जोड़ खड़ी हो गई महिलाएं
मंच से कलेक्टर और एसपी के उतरते ही ग्रामीण महिलाएं हाथ जोड़कर कलेक्टश्र के सामने अपनी समस्याएं लेकर खड़ी हो गई। ग्रामीणों ने अधिकारियों के सामने ही समस्याएं बताई। कलेक्टर ने समस्याओ को संबंधित विभागों को निराकरण करने के निर्देश दिए। शिविर में लगभग 163 प्रधानमंत्री आवास के आवेदन आए दो आवेदन उद्यानिकी विभाग के आए। दो आवेदन पुलिस विभाग के आए चार आवेदन एमपीईबी का आया। एक आवेदन प्रधानमंत्री सड़क योजना का तो एक स्वास्थ्य विभाग का आया। एक आवेदन सहकारिता सोसायटी का, 8 आवेदन नल चालक संघ की तरफ से आए, राजस्व विभाग के 10 आवेदन तो कुल १९२ आवेदन शिविर के दौरान आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो