शहर में 40 जर्जर भवन अब तक नहीं नगर पालिका को सूध

शहर में 40 जर्जर भवन अब तक नहीं नगर पालिका को सूध

Vikas Tiwari | Updated: 14 Jun 2019, 02:11:26 PM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India

शहर में 40 जर्जर भवन अब तक नहीं नगर पालिका को सूध

मंदसौर। बारिश का मौसम सिर पर है शहर के मध्य 40 से अधिक जर्जर भवन है, जिन्हे पिछले साल भी चिन्हित किया था, लेकिन आज भी वहां पर कई भवनों में मकान मालिक तो कहीं पर किरायेदार निवास कर रहे है। कहीं खाली पड़े है, जिनसे आसपास के रहवासियों को खतरा मंडराता रहता है, जिन्हे तक नहीं गिराया गया। नगर पालिका में बैठे जिम्मेदार भी मात्र औपचारिकता मात्र नोटिस देकर कार्य की इतिश्री कर लेते हैं, जबकि ये भवन किसी भी दिन बड़े हादसे का कारण बन सकते हैंं। इस साल तो अब तक नोटिस भी नहीं पहुंचे है। जबकि बुधवार को नवीन कलेक्टोरेट में जिला कलेक्टर मनोज पुष्प ने बाढ़ एवं आपदा राहत के लिए संबंधित सभी विभागों की समन्वय बैठक ली। साथ ही स्पष्ट निर्देश दिए है कि जर्जर भवन जिनके गिरने का डर है उनको तुरंत खाली करवाएं एवं उनके आसपास राहत बचाव कार्य की व्यवस्था हो।
इन क्षेत्रों में मंडरा रहा जर्जर भवनों से खतरा
मंदसौर शहर के मध्य ऐसी कई पुराने भवन और तीन-चार माला भवन है जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते है। अधिकांश भवन तो काफी जर्जर हो चुके हंै, जिसमें पुरानी शहर किला रोड पूरा, गणपति चौक के आसपास, जनकुपुरा, नयापुरा रोड, अशोक टाकिज के आसपास, कुम्हारवाड़ा, भोईवाड़ा, पुरानी तहसील आदि क्षेत्रों के आसपास ऐसे कई जर्जर भवन है जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं। जनकुपुरा
नगर पालिका को मिले निर्देश
नगर पालिका को कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि शहर के अंदर जितने भी जर्जर भवनों के गिरने का डर है, उनको तुरंत खाली करवाएं एवं उनके आसपास राहत बचाव कार्य की व्यवस्था की जाए। नगरपालिका कर्मचारी बाढ़ के समय पुलिस कंट्रोल रूम एवं कलेक्टर कंट्रोल रूम से निर्देशित कार्य को ही करें। नालियों की साफ.-सफाई, बाढ़ के समय नाले जाम होने पर तुरंत साफ करें। तूफान के समय गिरने वाले पेड़ों की तुरंत कटाई करके तुरंत सडक़ मार्ग शुरू करें।
इनका कहना है...
फाइल देखकर ही बता पाउंगा की कितने जर्जर भवन है शहर में, वैसे पिछले साल जो भवन थे वहीं 40 भवन है करीब। जिन्हे पिछले साल भी सूचित किया था, इस बार भी बारिश के पहले करेंगे। शहर में जिनके भी जर्जर भवन है जिन्हे नोटिस देंगे, पिछली बार के भी दे रखें थे। कई जगह ताले लगे हुए कहीं किराये दार रह रहे हैं।
मंगेश नवले, नगर पालिका, मंदसौर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned