script

गांधीसागर में 7 गेट हुए बंद, सिर्फ एक छोटा गेट खुला

locationमंदसौरPublished: Sep 19, 2019 11:16:25 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

गांधीसागर में 7 गेट हुए बंद, सिर्फ एक छोटा गेट खुला

गांधीसागर में 7 गेट हुए बंद, सिर्फ एक छोटा गेट खुला

गांधीसागर में 7 गेट हुए बंद, सिर्फ एक छोटा गेट खुला

मंदसौर.
जिले के गांधीसागर बांध पर हालात अब बिलकुल सामान्य हो गए है। यहां पर बुधवार को दिल्ली के सीडब्ल्यूसी के अधिकारियों के दल ने भी दौरा किया। इसमें रिपोर्ट को ओके बताया। इस पर प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा ने भी मंदसौर में गांधीसागर बांध के तमाम संयंत्रों के बेहतर काम करने और गांधीसागर को पूर्ण रुप से सुरक्षित होने की बात कहते हुए कहा कि दिल्ली के अधिकारियों से भी जांच करवा ली है। अफवाहें बीच में चलाई गई थी। इधर गांधीसागर बांध का अब सिर्फ एक ही छोटा गेट खुला हुआ है। यहां बुधवार को ७ गेट बंद किए गए।
दो दिन में 18 गेट किए बंद
गांधीसागर बांध के दो दिनों में १८ गेट बंद किए गए है। वर्तमान में सिर्फ एक छोटा गेट खुला है और इससे सिर्फ १९ हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है और आवक भी गांधीसागर में इतनी ही हो रही है। 14 सितंबर को सभी १९ गेट खोले थे। इसके बाद भी ओवरफ्लो की स्थिति बन रही थी। तीन दिनों के बाद यहां हालात कंट्रोल में आए और १७ सितंबर को गेट बंद किए जाने का सिलसिला शुरु हुआ। मंगलवार को 11 गेट बंद कर दिए थे और बुधवार को दोपहर 2 बजे तक तीन बड़े और दो छोटे गेट बंद कर तो शाम को दो और छोटे गेट बंद कर दिए थे। इस तरह बुधवार को ७ गेट बंद किए। आवक कम होने के बाद विभागीय अमले ने राहत की सांस ली। वहीं दिल्ली की टीम और मुख्य अभियंता ने भी गांधीसागर के सेफ होने पर हरी झंडी दी तो राहत मिली।

पुलिया पर आवागमन भी किया चालू
आवक अधिक होने और सभी गेट खोले जाने की स्थिति में पुलिया की रैलिंग पानी के बहाव में क्षतिग्रस्त हो गई थी। ऐसे में पुलिया क्षतिग्रस्त होने की अफवाह भी उड़ गई थी। इसके चलते यहां आवाजाही बंद कर दी गई थी। पुलिया पर आवाजाही विशेषज्ञों के परीक्षण के बाद बुधवार से शुरु की गई। अब भानपुरा-रामपुरा मार्ग पर यातायात फिर से इस पुलिया पर होकर शुरु किया गया है। जलसंसाधन विभाग के एसडीओ एमएल त्रिवेदी ने बताया कि ८ गेट बुधवार को बंद किए है। १ ही गेट खुला है। इससे १९ हजार क्यूसेक पानी छोड़ रहे है और आवक भी इतनी ही हो रही है। पुलिया पर आवागमन भी शुरु किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो