scriptAfter 16 years of struggle, the underbridge was found but after a long | 16 सालों के संघर्ष के बाद अंडरब्रिज तो मिला लेकिन दो साल के लंबे इंतजार के बाद पूर्ण हो रहा काम | Patrika News

16 सालों के संघर्ष के बाद अंडरब्रिज तो मिला लेकिन दो साल के लंबे इंतजार के बाद पूर्ण हो रहा काम

16 सालों के संघर्ष के बाद अंडरब्रिज तो मिला लेकिन दो साल के लंबे इंतजार के बाद पूर्ण हो रहा काम

मंदसौर

Published: April 16, 2022 10:46:17 am


मंदसौर.
अभिनंदन क्षेत्र के २५ हजार से अधिक लोग करीब दो दशक से जिस परेशानी से निजात का इंतजार कर रहे थे वह आखिरकार १७ अप्रेल को दूर होगी। १६ सालों के लंबे इंतजार और संघर्ष के बीच मिड इंडिया फाटक पर अंडरब्रिज मिला लेकिन शुरु होने से लेकर बनने तक अनेक अड़चनें आई अब श्रेय लेने की होड़ और आपसी खींचतान के बीच आखिरकार इस ब्रिज से कल से आवागमम शुरु होगा। निर्माण के चलते ट्रैफिक डायवर्ड था। ऐसे में टै्रफिक की बड़ी समस्या अभिनंदनवासी झेल रहे थे। तमाम अड़चनों के बीच ७ करोड़ से अधिक की ब्रिज की यह सौगात कल जनता को समर्पित होगी। बनने के बाद श्रेय लेने के लिए हर कोई आ रहा आगे।
16 सालों के संघर्ष के बाद अंडरब्रिज तो मिला लेकिन दो साल के लंबे इंतजार के बाद पूर्ण हो रहा काम
16 सालों के संघर्ष के बाद अंडरब्रिज तो मिला लेकिन दो साल के लंबे इंतजार के बाद पूर्ण हो रहा काम

ब्रिज के लिए 16 साल पहले शुरू हुआ था आंदोलन
मिड इंडिया फाटक पर अंडरब्रिज या ओवरब्रिज के निर्माण की मांग को लेकर ब्रिज निर्माण समिति द्वारा वर्ष 2006 से आंदोलन किया जा रहा था। 26 अक्टूबर 2006 को रेलवे द्वारा मिड इंडिया फाटक को स्थाई रूप से बंद करने के आदेश जारी किए थे। इससे जनता आक्रोशित हो गई और आंदोलन प्रारंभ किया था। जनता ने इस दौरान रेल पटरियों पर बैठकर ट्रेन को रोक दी थी। इसके बाद जनता ने विरोध स्वरूप रेली निकाली थी। इस आंदोलन के बाद मिड इंडिया फाटक को स्थाई रूप से बंद करने का निर्णय वापस हो गया था। इसके बाद से ही ब्रिज समिति द्वारा ब्रिज निर्माण की मांग को लेकर आंदोलन किया जा रहा था। मुख्यमंत्री ने इसके लिए ४ करोड़ राशि देने की घोषणा की थी। नपा के पास १ करोड़ आए भी थे लेकिन लेटलतीफी में यह मामला सालों से उलझ रहा था। ७ करोड़ ६५ लाख की लागत के इस ब्रिज में रेलवे वे नपा को ५०-५० प्रतिशत राशि वहन करना थी, लेकिन पहले नपा से राशि के अभाव में काम शुरु नहीं हो सका। इसके बाद फरवरी 2020 में यहां पर अंडरब्रिज का निर्माण शुरू हुआ। एक माह बाद कोविड लॉकडाउन लगा। फिर कभी भुगतान तो कभी अन्य कारणों से काम रुकता चला गया। बारिश का हवाला देकर रेलवे डीआरएम ने काम रोका, कुछ माह बाद काम शुरु हुआ। इस प्रकार अनेक अड़चनों के बीच आखिरकार ब्रिज बनकर तैयार हुआ और अब इससे टै्रफिक शुरु हो जाएगा।

कल होगा ब्रिज का शुभारंभ
मिड इंडिया अंडरब्रिज का निर्माण पूर्ण हो चुका है। आम जनता को आवागमन के लिए 17 अप्रेल से समर्पित किया जाएगा। अंडरब्रिज निर्माण का शुभारंभ सांसद सुधीर गुप्ता तथा विधायक यशपालसिंह सिसोदिया के साथ ही जिला भाजपा अध्यक्ष नानालाल अटोलिया की उपस्थिति में होगा। इसमें रेलवे डीआरएम विनीत गुप्ता, कलेक्टर गौतमसिंह तथा एसपी अनुराग सुजानिया भी उपस्थित रहेंगे।

गीताभवन अंडरब्रिज से ट्रैफिक का लोड होगा कम
मिड इंडिया अंडरब्रिज का निर्माण कार्य दो सालों से अधिक समय से चल रहा है। ऐसे में टै्रफिक को डायवर्ड कर रखा है। लेकिन संजीत फाटक पर भी ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। इस कारण अभिनंदन क्षेत्रवासियों के २५ हजार से अधिक लोगों की आवाजाही का वर्तमान में गीताभवन अंडरब्रिज ही एकमात्र विकल्प है। ऐसे में यहां टै्रफिक का दबाव अधिक होने से हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। मिड इंडिया अंडरब्रिज पर टै्रफिक शुरु होने से गीताभवन अंडरब्रिज पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.