script23 सालों बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से प्रदेश का पहला नपाध्यक्ष का उपचुनाव होगा आज | After 23 years, the first election of the state's boss by indirect sy | Patrika News

23 सालों बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से प्रदेश का पहला नपाध्यक्ष का उपचुनाव होगा आज

locationमंदसौरPublished: Feb 16, 2020 07:52:49 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

23 सालों बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से प्रदेश का पहला नपाध्यक्ष का उपचुनाव होगा आज

23 सालों बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से प्रदेश का पहला नपाध्यक्ष का उपचुनाव होगा आज

23 सालों बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से प्रदेश का पहला नपाध्यक्ष का उपचुनाव होगा आज

मंदसौर.
नपा अधिनियम में किए गए संशोधन के बाद करीब २३ सालों में प्रदेश का पहला निकाय चुनाव मंदसौर नपाध्यक्ष के लिए सोमवार को होगा। अप्रत्यक्ष प्रणाली से निर्वाचित पार्षद मंदसौर नगर पालिका का अध्यक्ष सोमवार को चुनेंगे। १७ को होने वाले उपचुनाव को लेकर दोनों ही दलों में कई दिनों से राजनीतिक सरगर्मियों का दौर जारी है। भाजपा जहां अपने पार्षदों को लेकर रविवार को राजस्थान में देव-दर्शन में लगी रही तो कांग्रेस में पर्यवेक्षक चुनाव पर निगाह बनाए हुए है। नाम पर मुहर लगाने के लिए भाजपा-कांग्रेस में अंतिम समय तक बैठकों का दौर जारी रहा। बहुमत में होने के बाद भी भाजपा हार्सट्रेडिंग के डर के कारण भाजपा को लेकर कांग्रेस की नजरों से दूर बाहर है।
चुनाव से पहले ही पार्षद शहर में पहुंचेगे।
श्रीनाथ से लेकर सांवरियाजी के भाजपा पार्षदों ने किए दर्शन
फोटो एमएन १७२२ नाथद्वारा में भाजपा के पार्षदों ने श्रीनाथजी के दर्शन के बाद स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता के घर पहुंचे।
सांसद-विधायक व संगठन के तमाम नेता भाजपा पार्षदों को लेकर शनिवार शाम से ही गोपनीय जगह पहुंच गए है। नीमच में होटल में पार्षदों को एक ही जगह ठहराया गया। वहीं रविवार को सभी नेता व पार्षद राजस्थान में घुमने के लिए पहुंचे। जहां नाथद्वारा पहुंचकर श्रीनाथ जी तो सांवरिया जी पहुंचकर देव-दर्शन किए। इस दौरान संगठन व पार्टी के प्रदेश हाईकमान के संपर्क में सभी नेता जरुर रहे। रात को फिर संगठन व पार्षदों की बैठक हुई। इसमें सोमवार को होने वाले चुनाव के नाम को लेकर चर्चा हुई। संभाग स्तर से नाम के फायनल होने का रात तक इंतजार रहा। सभी पार्षदों को लेकर पार्टी के नेता सोमवार को सुबह ही मंदसौर पहुंचेगे।

कांग्रेस पर्यवेक्षक ने पशुपतिनाथ के दर्शन कर जीत की प्रार्थना की
फोटो एमएन १७०५ कांग्रेस पर्यवेक्षक बटुकशंकर जोशी ने पशुपतिनाथ के दर्शन कर कांग्रेस की जीत की प्रार्थना की।
इधर, रविवार को दोपहर में कांग्रेस पर्यवेक्षक बटुकशंकर जोशी मंदसौर पहुंचे। जहां पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचकर दर्शन कर पूजा-अर्चना की। यहां उन्होंने भगवान से कांग्रेस की जीत की प्रार्थना की। इसके बाद विश्रामगृह पहुंचे। जहां कांग्रेस के पार्षद उनसे मिलने के लिए पहुंचे। शाम ७ बजे बाद फिर से पार्टी के नेता व पार्षदों के साथ बैठक हुई। नाम फायनल करने से पहले कांग्रेस भाजपा की अंतिम समय तक की रणनीति पर नजरें जमाए हुए रही। रात को हुई बैठक के बाद नाम पर लगभग मुहर लगी। कांग्रेस का नपा में बहुमत नहीं है, लेकिन नियुक्ति के जरीए कांग्रेस को नपा में करीब ४० सालों बाद सत्ता हाथ आई थी, ऐसे में उपचुनाव में नपाध्यक्ष की कुर्सी हासिल करने के लिए तमाम प्रकार के प्रयास कांग्रेस द्वारा किए जा रहे है।

इसी परिषद का तीसरा अध्यक्ष नपा को मिलेगा आज
१७ जनवरी-२०१९ को नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की हत्या के बाद खाली हुई सीट पर शासन ने २३ जुलाई-२०१९ को कांग्रेस पार्षद हनीफ शेख को अध्यक्ष नियुक्त किया। इसके बाद से उपचुनाव कराए जाने को लेकर मामला हाईकोर्ट में चल रहा था। १ फरवरी को राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित किया। इस तरह इसी परिषद के कार्यकाल में नपा का तीसरा अध्यक्ष सोमवार को पार्षद चुनेंगे।

गांधीचौराहा बनेगा नो व्हीकल जोन
फोटो एमएन १७१९ नपा में मतदान को लेकर तैनात पुलिसकर्मी।
उपचुनाव को लेकर पुलिस ने गांधीचौराहा क्षेत्र को सोमवार दोपहर तक के लिए नो व्हीहल जोन बनाया है। गांधीचौराहा व फूड जोन क्षेत्र से नपा की और वाहनों की आवाजाही नहीं रहेगी। भूतल वाले सभी गेट पूरी तरह लॉक रहेंगे। नपा के अंदर सिर्फ प्रेक्षक-कलेक्टर-एसपी के वाहन जाएंगे तो सम्मेलन के दौरान भी मंच पर तीनों ही मौजूद रहेंगे। पूरा नपा परिसर सीसीटीवी कैमरें में कैद रहेगा। चार लेयर में सुरक्षा के इंतजाम किए गए है। इसमें सीएसपी, एसडीओपी से लेकर तीन टीआई, सब इंस्पेक्टर से लेकर १५० से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसमें गांधीचौराहें से लेकर नपा के चारो और तो भूतल से लेकर दूसरे व तीसरे तल तक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। निर्वाचित पार्षदों को पास दिखाकर अंदर प्रवेश दिया जाएगा। चुनाव प्रक्रिया के बाद जुलूस निकलता है तो इसके लिए अलग से पुलिस व्यवस्था रहेगी।
निर्वाचन का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
सुबह ९.५० – पीठासीन अधिकारी द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा
सुबह ११ बजे तक – अध्यक्ष पद के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करना
सुबह ११.०१ बजे नामांकन फॉर्म की समीक्षा
सुबह ११.३० बजे नाम वापसी
दोपहर १२ बजे स्वीकार नाम निर्देशन पत्रों की पीठासीन अधिकारी द्वारा घोषणा
दोपहर १२.१५ बजे- अंतिम सूची का प्रकाशन
दोपहर १२.३० तक एक से अधिक अभ्यर्थी होने पर मतपत्र तैयार करना
दोपहर १२.४५ तक – पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान प्रक्रिया के बारें में जानकारी देना।
दोपहर २ बजे तक – अध्यक्ष के लिए पार्षदों द्वारा मतदान।
दोपहर २ बजे – मतगणना व परिणाम

फैक्ट फाईल
नपाध्यक्ष का उपचुनाव- १७ फरवरी को
परिषद का कार्यकाल -२७ जनवरी-२०२१ तक
शासन ने की थी नियुक्ति- २३ जुलाई-२०१९
नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की हत्या हुई थी- १७ जनवरी-२०१९
परिषद में भाजपा के पार्षद-२३
परिषद में कांग्रेस के पार्षद-१७
वर्तमान में अध्यक्ष की सीट- अनारक्षित
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो