scriptउपज बेचने के बाद मंडी में किसानों को मिलेंगे २ लाख तक नगद | After selling the produce, farmers will get cash up to 2 lakh in the m | Patrika News

उपज बेचने के बाद मंडी में किसानों को मिलेंगे २ लाख तक नगद

locationमंदसौरPublished: May 31, 2019 12:10:58 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

उपज बेचने के बाद मंडी में किसानों को मिलेंगे २ लाख तक नगद

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
अब कृषि उपज मंडी में किसानों को राशि के लिए किसानों को भटकना और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मंडी में उपज बेचने के बाद २ लाख रुपए तक नगद भुगतान के शासन ने आदेश जारी कर दिए है। किसानों की मंडी से जुड़ी समस्याओं में बड़ी मांग नगद भुगतान की लंबे समय से चली आ रही थी। पहले भुगतान की व्यवस्था चेक और खातों में राशि जमा कराने की थी। इसके बाद विरोध हुआ तो किसान आंदोलन के बाद इसे बढ़ाया गया था। लेकिन इसे कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में मुद्दा बनाया था। इस पर अब आदेश जारी हुए है और मंडी में २ लाख रुपए तक नगद और इससे अधिक राशि होने पर चेक से भुगतान करने की व्यवस्था रहेगी।
प्रदेश सरकार ने किसानों के मामले में लंबे समय से चली आ रही मांग पर बड़ा कदम उठाया है। इसे लेकर प्रबंध संचालक, सहायक आयुक्त राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने संयुक्त संचालक, उप संचालक, कृषि विपणन बोर्ड, आंचलिक कार्यालय और भारसाधक अधिकारी, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति को निर्देश जारी कर दिए है। मंदसौर मंडी में भी इसे लेकर तैयारियों का दौर शुरु हो गया है। व्यापारियों के साथ मंडी सचिव ने इसे लेकर चर्चा की तो मंडी में गुरुवार को सबसे अधिक चर्चा भी इसी विषय पर हुई। सरकार के नगद भुगतान को लेकर नए निर्देशों के बाद व्यापारियों ने इस पर तैयारियां शुरु कर दी।
किसानों में भुगतान को लेकर था आक्रोश
मंडी में उपज बेचने के बाद नगद भुगतान की बजाए किसान को चेक दिया जा रहा था। इसमें वह बैंकों के चक्कर लगाकर परेशान हो रहे थे। कई बार चेक लगाने के बाद भी राशि नहीं खातों में आने के कारण व्यापारी के यहां भी किसान राशि के लिए चक्कर लगा रहे थे। आयकर अधिनियम का हवाला देकर जीएसटी के बाद नगद भुगतान का दायरा सीमित कर दिया था। किसानों और से भुगतान को लेकर तमाम संगठनों ने मामला उठाया था और अब इस पर नगद भुगतान की सीमा २ लाख तक बढ़ाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो