scriptAfter two years, Mandsaur will start spewing doctors, medical college | दो साल बाद मंदसौर उगलने लगेगा डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज से स्वास्थ्य सुविधाओं को लगेंगे पंख | Patrika News

दो साल बाद मंदसौर उगलने लगेगा डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज से स्वास्थ्य सुविधाओं को लगेंगे पंख

दो साल बाद मंदसौर उगलने लगेगा डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज से स्वास्थ्य सुविधाओं को लगेंगे पंख

मंदसौर

Updated: July 28, 2022 11:54:06 am

मंदसौर.
कोविड का दंश झेलचुके मंदसौर जिले में दो साल बाद स्वास्थ्य सुविधाओं को पंख मंदसौर में बनकर तैयार होने वाले मेडिकल कॉलेज से लगेंगे। ३०० करोड़ से अधिक की राशि में दो चरणों में बनने वाले मेडिकल कॉलेज में पहले चरण में २७० करोड़ रुपए में काम होगा। ८ मई को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इसका भूमिपूजन किया और गुजरात की कंपनी इसका निर्माण कर रही है। बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं से जुझ रहे जिले के लिए सबसे बड़ी और राहत देने वाली सौगात होगी। मेडिकल कॉलेज सिर्फ २४ माह में बनकर तैयार हो जाएगा।
The dependent of the medical student who died in the accident will get
The dependent of the medical student who died in the accident will get

बायपास पर बन रहा मंदसौर के सपनों का मेडिकल कॉलेज
मंदसौर का मेडिकल कॉलेज कैसा होगा इसका कागजों में खाका तैयार किया जा चुका है। बायपास क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी शुरु हो चुका है। पहले चरण में २७० करोड़ ५९ लाख और दूसरे चरण में करीब ५५ करोड़ से इसके लिए इंफ्रास्टेक्चर तैयार किया जाएगा। इसके बाद मंदसौर मेे भी डॉक्टर तैयार होंगे। केंद्र व राज्य शासन की ६०-४० के अशंदान से मंदसौर के सपनों का मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो रहा है। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद इसमें कक्षाओं की शुरुआत होगी। इससे मंदसौर में नए डॉक्टर तैयार होने का काम शुरु हो जाएगा। वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कई नए उपकरण व आधुनिक सुविधाएं भी यहां होगी तो विशेषज्ञ डॉक्टरो की टीमें भी मंदसौर में होगी।

अलग-अलग ब्लॉक के १७ यूनिट का निर्माण
मेडिकल कॉलेज के पहले चरण में भवन तैयार होगा। इसमें जी प्लस-३ यानी ग्राउंड फ्लोर के साथ तीन मंजिल निर्माण होगा। इसके साथ ही यूजी हॉस्टल छात्र-छात्राओं के लिए , डॉक्टरो के निवास, इटनशीप करने वालों के लिए हॉस्टल, नर्सेस हॉस्टल, कमर्शियल सेंटर, आर्थोपेडिक ब्लॉक, गेस्ट हाउस सहित इस पूरे क्षेत्र में अलग-अलग ब्लॉक के १७ यूनिट का निर्माण होगा। इसमें कक्षाओं के संचालन से लेकर छात्रावास और अन्य जरुरी निर्माण पूरे होगा। इसमें २७० करोड़ ५९ लाख रुपए की राशि खर्च होगी।

१७.१४२ हैक्टेयर भूमि पर बन रहा मेडिकल कॉलेज
मेडिकल कॉलेज बायपास क्षेत्र में आरटीओ व एस्ट्रोटर्फ क्षेत्र में १७.१४२ हैक्टेयर भूमि पर बन रहा है। इस पर कंटूर सर्वे से लेकर ड्रोन सर्वे सहित मिट्टी परीक्षण होने के बाद डिजाईन भी बनाई है। इऐसे में केंद्र के बाद प्रदेश केबिनेट से मंजूरी के बाद इसकी टैंडर प्रक्रिया हुई। इसमें गुजरात की जेपी स्टे्रक्चर लिमिटेड ने इसका काम लिया है। यह कंपनी इसका निर्माण करेगी। टैंडर मंजूर होने के बाद सीएम ने भूमिपूजन किया और काम शुरु हुआ। अनुबंध के अनुसार दो साल में निर्माण पूरा करना है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के माध्यम से यहां मेडिकल के विद्यार्थियों की कक्षाओं का संचालन पहले चरण का काम पूरा होने के बाद शुरु होगा।

दूसरे चरण में करीब ५५ करोड़ में यह होना है काम
मेडिकल कॉलेज बनने के बाद दूसरे चरण में भी करीब ५५ करोड़ के काम होने की प्लानिंग है। हालांकि यह पहला चरण पूरा होने के बाद होगा। इसमें अस्पताल से लेकर ऑडिटोरियम और धर्मशाला के साथ अन्य इंफ्रोस्टेक्चर के काम शामिल है। मेडिकल कॉलेज के साथ ही अस्पताल और यहां पढऩे और इंटरनशिप करने वाले विद्यार्थियों के अलावा स्टॉफ के साथ फेकल्टी सहित इससे जुड़े लोगों के लिए ऑडिटोरियम भी तैयार होगा। इस पर भी करीब ५५ करोड़ की राशि खर्च होगी। यह भी मेडिकल कॉलेज क्षेत्र बायपास पर ही होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालMartyrdom: शेखावाटी का फिर एक लाल देश के नाम कुर्बान, आठ महीने की गर्भवती है पत्नीAlwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तारबिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.