अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा किया जाएगा होगा आदर्श होली दहन

अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा किया जाएगा होगा आदर्श होली दहन

By: Nilesh Trivedi

Published: 07 Mar 2020, 12:10 PM IST

मंदसौर.
सामाजिक समरसता एवं राष्ट्रीय एकता का महापर्व होली पर गायत्री परिवार के तत्वावधान में रविवार को मनाया जाएगा। इस बार होलिका दहन को आदर्श रुप में मनाया जाएगा और सभी से कोरोना वायरस को नष्ट करने के लिए होली के दहन में विशेष सामग्री स्वाहा करने आह्वान किया गया है।

जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक केशवराव शिंदे ने बताया कि होली राष्ट्रीय चेतना के जागरण एवं सामाजिक एकता व भाईचारे के रंग से भरा रंगारंग पर्व है। यह पर्व मन में पवित्रता लाने व मन की गंदगी हटाने का, उंच-नीच की दीवारें गिराकर गले लगाने का, सबके अंदर मैत्री भाव बढ़ाने वाला यह रंगो का त्यौहार है जिसको देखने के लिये विेशेष तौर से विदेषी लोगों का भारत में आगमन होता है।


गायत्री परिवार द्वारा रोम टॉवर पुलिस कंट्रोल रूम के सामने शाम 6.30 से 8.30 तक इस पर्व उल्लास व संकल्प के साथ मनाया जाएगा। इस वर्ष होली को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान व महिला सशक्तिकरण का संदेश देते हुए आदर्श होली दहन में समाज में फैली हुई विभिन्न बुराईयों व कुरीतियों अशिक्षा, बाल विवाह, खर्चीली शादियां, दहेज प्रथा, नारी उत्पीडऩ, बलात्कार, धार्मिक हिंसा, भ्रुण हत्या, भ्रष्टाचार, शराबखोरी, विभिन्न प्रकार के नशे, गंदगी, भिक्षा वृत्ति, चोरी, मिलावट, जमाखोरी को समाज से हटाने के संकल्प के साथ यह पर्व मनाया जाएगा। शिंदे ने बताया कि विश्व में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है हर कोई इससे भयभीत व डरा हुआ है।

हमारे ऋषियों द्वारा प्रणीत यज्ञ के माध्यम से विशिष्ट औषधियों की आहुति देने से यह वायरत वातावरण से समाप्त हो जाता है। होलीका दहन में गायत्री परिवार द्वारा कपूर, गिलोय, तेजपत्र, कालमेघ, नागरमोथा व विषेश हवन सामग्री को भी होली में होमित किया जाएगा इसकी धुम्र से ऐसे वायरस को हटाने में सहयोग प्राप्त होगा। नगर की समस्त होली दहन समितियों से होलिका दहन में इन विशेष समाग्रियों का उपयोग कर इस वायरस के डर को समाप्त करने का आह्वान किया गया है।


5 क्विंटल गुलाल, फायर फायटर, रंग फेकने वाली तोप रहेगी महागैर में शामिल
मंदसौर.
महावीर फतेह करे सेवा संस्था बालाजी ग्रुप द्वारा धुलेंडी पर्व पर नगर में निकाली जाने वाली महागैर को लेकर व्यापक तैयारियां की गई है। 10 मार्च को निकलने वाली इस गैर में 5 क्विंटल गुलाल, फायर फायटर, रंग फेकने वाली तोप रहेगी साथ रहेगी। ग्रुप द्वारा 25 कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है जो महागैर में नशा करके आने वालों को व्यक्तियों को दूर रखेगी। वहीं जबरदस्ती कलर लगाने वाले असामाजिक तत्वों को शांतिपूर्वक रोकने का प्रयास करेगी। बालाजी ग्रुप के जिलाध्यक्ष लोकेंद्र बैरागी ने पुलिस प्रशासन के साथ बैठक में कही। सीएसपी नरेंद्र सौलंकी, थाना प्रभारी शिवकुमार यादव, भाजपा नेता मदनलाल राठौर, ग्रुप संरक्षक ब्रजेश जोशी उपस्थित थे। बैठक के दौरान महागैर निकलने के रास्ते का भी निर्धारण किया गया। बैठक में विनोद मेहता, महेश मोदी, रूपनारायण सत्यवासी सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे। आभार रवींद्र पांडे ने माना।

Nilesh Trivedi Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned