scriptआयुष्मान की कार्यशाला को तवज्जों नहीं दी तो भाजपा पार्षदों ने सीएमओ को किया घेराव | ayushman yojna news | Patrika News

आयुष्मान की कार्यशाला को तवज्जों नहीं दी तो भाजपा पार्षदों ने सीएमओ को किया घेराव

locationमंदसौरPublished: Aug 07, 2019 11:28:25 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

आयुष्मान की कार्यशाला को तवज्जों नहीं दी तो भाजपा पार्षदों ने सीएमओ को किया घेराव

patrika

आयुष्मान की कार्यशाला को तवज्जों नहीं दी तो भाजपा पार्षदों ने सीएमओ को किया घेराव

मंदसौर.
नगर पालिका में मंगलवार को दीनदयाल अन्त्योदत्य योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना में एसएचजी परिवार के साथ आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं की एक दिवसीय कार्यशाला थी। आयुष्मान को लेकर बुलाई कार्यशाला को नपा ने तवज्जों नहीं दी और हल्के में लिया तो भाजपा पार्षदों जो फोन के बुलावे पर यहां पहुंचे थे।
वह भड़क गए और हंगामा खड़ा हो गया। इसमें पार्षदों को भी सूचना दी। लेकिन आयोजन का जिम्मा नपा ने जिस विभाग को सौंपा। वह ठीक से इंतजाम नहीं कर पाए और नहीं पार्षदों को समय पर सूचना दे पाए। इतना ही नहीं सुबह समय पर खुद भी नहीं पहुंचे। इसी बात ने तब तूल पकड़ लिया जब सीएमओ व नपाध्यक्ष भी देरी से पहुंचे। इस पर भाजपा पार्षदों ने सीएमओ को घेराव कर नाराजगी व्यक्त करते हुए हंगामा खड़ा किया। इसी दौरान सीएमओ ने जब यह कहा कि कार्यशाला छोटी थी, तो बात और बिगड़ गई। और कार्यशाला के पहले ही हंगामा खड़ा हो गया। बीजेपी के पार्षदों ने जनप्रतिनिधियों का अपमान करने का आरोप लगाया।
साथ ही यह भी कहा कि कार्यशाला जो प्रधानमंत्री की महत्वकांशी योजना से जुड़ी है। वह छोटी कैसे हो सकती है। उन्होंने नपा प्रशासन पर दल की विचाराधारा के प्रभाव में आकर काम करने का आरोप भी लगाया। इसी बात को लेकर सुबह ११.१५ बजे से लेकर १२.४५ बजे तक हंगामा और बहस होती रही। बाद में सीएमओ ने बीजेपी पार्षदों को आगे से समय पर और सही ढंग से पार्षदों को सूचना मिलें। इसका ध्यान रखने की बात कही तो मामला शांत हुआ। इसके बाद दोपहर १२.३० बजे बाद नपासभागृह में कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस दौरान नपा उपाध्यक्ष सुनील जैन, पार्षद मुकेश खिमेसरा, पुलकित पटवा, राम कोटवानी गुड्ड गड़वाल, निरांत बग्घा, पार्षद प्रतिनिधि आशीष गौड़ सहित अन्य मौजूद थे।
आयुष्मान योजना की एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न
दीनदयाल अन्योदत्य योजना शहरी आजीविका मिशन योजना अंतर्गत मंगलवार को कार्यशाला हुई। इसमें कार्यशाला में केंद्र सरकार की आयुष्मान जन आरोग्य योजना के संबंध में जानकारी दी। तथा योजना के प्रचार प्रसार कैसे हो इसे लेकर भी स्वास्थ विभाग की आशा उषा के साथ स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को जानकारी दी।

हेल्पलाईन नंबर लागू हो
यहां नपाध्यक्ष हनीफ शेख ने कहा कि मंहगाई के कारण गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को ईलाज कराने में काफी परेशानी आती है। योजना के तर्ज पर प्रदेश सरकार भी कई बडी स्वास्थ्य योजना शुरू कर रही है। इस योजना का लाभ शहरवासियों को मिले। सभी को प्रचार करने की बात कही। योजना के पात्र हितग्राही यदि कोई जानकारी प्राप्त करना चाहे तो उनके लिए एक हेल्पलाईन नंबर लागू करने की बात कही। हितग्राहियों को कौन से अस्पताल में ईलाज कराना है उसकी जानकारी उसे पूर्व में ही होना चाहिए ताकि उसे अनावश्यक रूप से परेशान नहीं होना पड़े। सीएमओ आरपी मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक पात्र परिवार को इस योजना का लाभ मिले। मोहल्ले में यदि किसी ने पंजीयन नहीं कराया है तोउसे आयुष्मान योजना के पंजीकरण के लिए प्रेरित करें। कामन सर्विस सेटर प्रबंधक भरत नागर ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राही सालना 5 लाख तक का ईलाज पंजीकृत हास्पीटल में करा सकते है। 2011 में सर्वे के अनुसार बीपीएल सूची में दर्ज है जिनके नाम से खाघ पर्ची है वे योजना के पात्र है। नोडल अधिकारी केजी उपाध्याय ने भी विचार रखे। कार्यशाला में स्वागत भाषण नपा की सीटी मिशन मैनेजर दिप्ती शर्मा ने दिया। संचालन चंद्रशेखर नागदा ने किया। कार्यशाला में बड़ी संख्या में उषा कार्यकर्ता स्वयंसेवी संगठनों के सदस्य स्वयं सहायता समूह के सदस्य भी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो