scriptचुनावी साल में पेंशनधारियों को सरकार का बड़ा तोहफा | bank news in mandsaru | Patrika News

चुनावी साल में पेंशनधारियों को सरकार का बड़ा तोहफा

locationमंदसौरPublished: Aug 20, 2018 12:26:11 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

चुनावी साल में पेंशनधारियों को सरकार का बड़ा तोहफा

patrika

चुनावी साल में पेंशनधारियों को सरकार का बड़ा तोहफा


मंदसौर.
मुख्यमंत्री संबल व सरल योजना, भावांतर, समर्थन के बाद चुनावी साल में सरकार ने पेंशनधारी हितग्राहियों को भी बड़ा तोहफा दिया है। अब सभी पेंशनधारियों को घर पर ही पेंशन की राशि मिलेगी और यह काम बैंक की टीम करेंगी। १ सितबंर से प्रदेश में इसकी शुरुआत होगी। इसके लिए बैठको के साथ जानकारी जुटाने का दौर शुरु हो गया है। इस सुविधा में अब तक सभी पेंशनधारी जिनके खातों में पेंशन जमा होती है। उन सभी के घरों पर पहुंचकर बैंक की टीम राशि आहरित कर उन्हें नगद प्रदान करेगी। पेंशन की सुविधा को सरकार ने चुनावी साल में व्यापक करते हुए प्रदेशभर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र कें पेंशनधारी को बड़ी सौगात दी है। सभी पेंशनधारियों के खातें आधार से लिंक होना जरुरी है। जिनके खाते आधार से लिंक होगे, उन्हें ही यह लाभ मिलेगा।
28 बैंक, 122 शाखाएं, 74 हजार पेंशनधारी
जिलें में 28 बैंक है और इन बैंको की शहर व कस्बों के साथ गांवों में भी करीब 122 जगहों पर शाखाएं संचालित है। इन 28 बैंकों की 122 शाखाओं में ही जिले के सभी पेंशनधारियों के खातें है और आधार से लिंक करवाने का काम पहले हो चुका है। ऐसे में इन सभी बैंकों में जिनके खाते दर्ज है और वह अलग-अलग तरह की श्रेणी में पेंशन की पात्रता रखते है तो उन्हें आगामी माह से घर बैठे ही पेंशन की राशि मिलेगी। जिले में सामाजिक न्याया विभाग के तहत सभी पेंशनों के करीब 74 हजार हितग्राही है। जिन्हें पेंशन का लाभ मिलता है।

बैंक के चक्कर की झंझट से मिलेगी मुक्ति
सामाजिक न्याय विभााग वृद्धा अवस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, बहु विकलांग पेंशन, कन्या अभिभावक पेंशन, कल्याणी विधवा पेंशन के साथ वृद्धा पेंशन में 80 से अधिक उम्र के लोगों को 500 पेंशन प्रतिमाह मिलती है। इसके साथ ही तमाम प्रकार की पेंशन अब हितग्राहियों को उनके खातों में पहुंचाई जाती है। अब इस सुविधा को और व्यापक रुप देते हुए खातों में जमा होने वाले हितग्राहियों की पेंशन को बैंक की टीम गांव-गांव घर-घर पहुंचकर खातों से राशि आहरित कर उन्हें नगद देने का काम करेेगा। इससे अब हितग्राहियंो को बैंक के चक्कर लगाने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। और घर बैठे ही सरकार की और से मिलने वाली पेंशन उन्हें मिलेंगी।

सभी को दिए जा चुके है निर्देश
लीड बैंक मैनेजर एमएल उपाध्याय ने बताया कि इस संबंध में आदेश आ चुके है। सभी बैंकों को सूचित किया जा चुका है। सभी शाखाओं में जिन पेंशनधारी हितग्राहियों के खाते है। और उन्हें राशि जारी हो रही है। उनकी सूची बनाकर गांव वार वहां भी टीम को भेजकर उन्हें पेंशन दिया जाना 1 सितबंर से सुनिश्चित करना है। १ से शुरु हो रही इस व्यवस्था को लेकर सभी बैंकों को अपनी शाखा मे दर्ज खातो के अनुसार पेंशनधारियों की सूची जनपद और पंचायतों से मिलान करते हुए समस्त जानकारी जुटाने के निर्देश दिए जा चुके है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो