बेसमेंट और एक फ्लोर अवैध रुप से तान दिया तो तीन तरह किया एमओएस का उल्लघंन

बेसमेंट और एक फ्लोर अवैध रुप से तान दिया तो तीन तरह किया एमओएस का उल्लघंन

By: Nilesh Trivedi

Published: 27 Nov 2019, 11:27 AM IST


मंदसौर.
नगर पालिका अब शहर में उन भवनों को तोडऩे की कार्रवाई करेगी। जिनका निर्माण चल रहा है या हाल ही में बने है। अब ऐसे मकानों को चिहिंत करने का काम शुरु कर दिया है। नपा के अमले ने ऐसी बहुमंजिला इमारतों को चिहिंत करते हुए उन्हें नोटिस देने से लेकर एमओएस का उल्लंघन करने पर तोडऩे के लिए लेआऊट देने से लेकर नपती करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। नपा के इस कदम से शहर में बहुमंजिला इमारतों वाले लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

मंगलवार की रात को भी नपा सीएमओ पूरे अमले के साथ नईआबादी क्षेत्र में गुरुद्वारा क्षेत्र में बनी एक बिल्डिंग पर पहुंची और पूरी बिल्डिंग का निरीक्षण किया। यहां नपा के अधिकारियों ने पाया कि बेसमेंट और एक फ्लोर अवैध रुप से बिना अनुमति के बनाया है। साथ ही तीन तरफ से एमओएस का उल्लंघन करते हुए निर्माण किया है। ऐसे में इसे तोडऩे की कार्रवाई की जाना है, लेकिन बिल्डिंग बड़ी है। ऐसे में इस कार्रवाई को लेकर प्लाङ्क्षनग की जा रही है। इस दौरान सीएमओ सविता प्रधान के साथ एई जीएल गुप्ता, आरसी तोमर के साथ उपयंत्री विरल जैन, बीबी गुप्ता, महेश शर्मा के साथ पटवारी व अन्य तकनीकि अमला मौजूद था।


जिन्हें दिए थे नोटिस उन भवनों पर कार्रवाई की तैयारी
नपा से मिली जानकारी के अनुसार नपा ने पिछले दिनों करीब ४ से ५ लोगों को नोटिस जारी किए थे। इसमें जिनके भवनों का निर्माण हाल ही में हुआ है या हो रहा है और वहां एमओएस का पालन नहीं किया गया है। उन्हें चिहिंत किया गया है। और नोटिस जारी किए। अब उन भवनों को चिहिंत कर तोडऩे की कार्रवाई की नपा प्रशासन ने तैयारी शुरु कर दी है। इसे लेकर लेआऊट डालने के अलावा नपती की काम चल रहा है। इसके बाद अब एमओएस का हिस्सा इन भवनों में तोडऩे की तैयारी चल रही है। पिछले तीन दिनों से इसे लेकर तैयारियों और प्लानिंग का दौर चल रहा है। कही नपती तो कही लेआऊट दिया जा रहा है।


गुप्ता को दिया राजस्व का प्रभार
्रनगर पालिका में सीएमओ सविताप्रधान ने मंगलवार को राजस्व अमले की बैठक ली। इसके पहले राजस्व का प्रभार उपयंत्री बीबी गुप्ता को सौंपा। नपा में राजस्व का काम अब गुप्ता संभालेंगे। बैठक में सीएमओ ने राजस्व अमले को वसूली समय-सीमा में करने के साथ अन्य निर्देश दिए। राजस्व अमले के पास वित्तीय वर्ष में वसूली के लक्ष्य को पूरा करने की चुनौती है और अब समय कम बचा है। सीएमओ ने पूरे अमले को वसूली का लक्ष्य पूरा करने के लिए तेजी लाने के निर्देश दिए।


कालाखेत के व्यापारी पहुंचे सीएमओ के पास
इधर शहर के कालाखेत क्षेत्र के व्यापारी जिन्होंने यहां दुकान ले रखी है। वह भी मंगवार को नगर पालिका में सीएमओ के पास पहुंचे और ज्ञापन दिया। इसमें उन्होंने यहां लंबे समय से चली आ रही समस्या के निराकरण की मांग की। कालाखेत के इस क्षेत्र में साठिया समाज के कई लोग डेरा डाले रहते है। उनके रहने के कारण वह व्यापार-व्यवसाय नहीं कर पा रहे है। व्यापारियों का कहना था कि क्षेत्र में गंदगी और इनके बाहर ही पूरे प्रांगण में डेरा डाल रहने के कारण न तो वह व्यापार कर पा रहे है और इनके चलते यहां कोई ग्राहक भी नहीं आता है। ऐसे में उन्होंने सीएमओ से यहां से इन्हें हटाने की मांग की। सीएमओ ने व्यापारियों को मामले में एसपी के समक्ष भी अपनी समस्या रखने की बात कही। इसके बाद सीएमओ इस क्षेत्र के सभी व्यापारियों को लेकर एसपी कार्यालय पहुंची। सीएमओ ने व्यापारियों को मामले में जल्द कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।

बेसमेंट और एक फ्लोर अवैध बना
भवन में बेसमेंट और एक फ्लोर अवैध रुप से बिना अनुमति के बना हुआ है तो तीन तरह एमओएस का पालन नहीं करते हुए निर्माण किया है। तोडऩे की कार्रवाई को लेकर यहां पहुंचकर निरीक्षण किया है। इसे लेकर प्लानिंग चल रही है। कालाखेत के व्यापारियों ने साठियों को हटाने की मांग की। इस पर कार्रवाई की जाएगी। -सविताप्रधान गौड़, सीएमओ

Nilesh Trivedi Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned