ये हैं मिस्टर 26 जनवरी..कई बार नाम के कारण झेलीं परेशानियां पर नहीं बदला नाम

52 साल में कई बार नाम को लेकर झेलनी पड़ीं दिक्कतें लेकिन आज भी इस बात की है खुशी कि हर भारतवासी मनाता है जन्मदिन..

By: Shailendra Sharma

Published: 24 Jan 2021, 08:31 PM IST

मंदसौर. कहते हैं किसी व्यक्ति के नाम का अपना एक अलग असर भी होता है। लेकिन आप सोचिए यदि किसी व्यक्ति का नाम उसके लिए परेशानी भी बन जाए और गर्व का विषय भी बन जाए तो क्या कहेंगे? जी हां मध्य प्रदेश के मन्दसौर में एक शासकीय कर्मचारी ऐसा भी है जिसका नाम 26 जनवरी है। इस नाम के कारण जहां उसे कई दिक्कतें और मजाक का सामना करना पड़ा, तो वही उसे खुशी भी है कि उसका जन्मदिन हर हिंदुस्तानी मनाता है।

देखें वीडियो-

26 जनवरी को पैदा हुए तो नाम रखा '26 जनवरी'
मंदसौर के डाइट कॉलेज यानि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केन्द्र में पदस्थ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का नाम 26 जनवरी टेलर है। 52 बरस पूरे कर चुके 26 जनवरी बताते हैं कि उनका जन्म 26 जनवरी के दिन हुआ था और इसी कारण उनके पिता सत्यनारायण टेलर ने उनका नाम 26 जनवरी रखा था। उन्होंने बताया कि जिस वक्त उनका जन्म हुआ पिता सत्यनारायण स्कूल में झंडा वंदन कर रहे थे तभी किसी ने आकर उन्हें बताया कि उनके घर बेटा हुआ है। गणतंत्र दिवस की खुशी और घर में बेटे के जन्म ने टीचर सत्यनारायण टेलर को भावुक कर दिया और उन्होंने देशभक्ति की मिसाल पेश करते हुए अपने बेटे का नाम 26 जनवरी ही रख दिया। बाद में लोगों ने उन्हें समझाया कि बेटे का नाम 26 जनवरी न रखते हुए कुछ और रख दें लेकिन वो नहीं माने और सभी दस्तावेजों व स्कूल में भी बेटे का नाम 26 जनवरी ही लिखवाया।

16_36_024347070dxa2.jpg

नाम के कारण उड़ा मजाक, मिलीं परेशानियां
कर्मचारी 26 जनवरी टेलर ये भी बताते हैं कि अनोखे नाम के कारण उन्हें बचपन में 26 कहकर बुलाते थे कई बार उनका मजाक बनाया जाता था और जब कभी भी कोई पहली बार उनका नाम सुनता था तो हंसता था। लेकिन जैसे जैसे वक्त गुजरा उन्हें अपने इस अनूठे नाम की आदत पड़ गई। उन्होंने ये भी बताया कि इतने साल बाद भी कई बार उन्हें इस नाम के कारण विभाग में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब इसकी आदत सी हो गई है। एक तरफ जहां 26 जनवरी नाम को लेकर उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो वहीं दूसरी तरफ उन्हें इस बात की भी बेहद खुशी है कि उनके जन्मदिन को हर भारतवासी बड़े ही धूमधाम के साथ मनाता है।

देखें वीडियो-

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned