कंडकंडाती ठंड में कंपकपाते हुए स्कूल पहुंच रहे है बच्चें, दो दिन का अवकाश घोषित

कंडकंडाती ठंड में कंपकपाते हुए स्कूल पहुंच रहे है बच्चें, दो दिन का अवकाश घोषित

By: Nilesh Trivedi

Published: 03 Jan 2020, 11:23 AM IST

मंदसौर.
शहर सहित जिले में शीतलहर का व्यापक असर नजर आ रहा है। गुरुवार को कंपकपाती हुई ठंड के बीच कंपकपाते हुए स्कूली विद्यार्थी स्कूलों में पहुंचे। तो आंगनवाडिय़ों के भी यहीं हाल रहे। तीन दिनों से अत्यधिक ठंड के कारण गुरुवार को दोपहर बार जिला शिक्षा अधिकारी ने दो दिन का अवकाश घोषित किया। वहीं अस्पताल में हिटर के सहारें प्रसूताओं वे ठंड से राहत पाई। ठंड के इस दौर में स्कूलों से लेकर मंडी, नपा से लेकर सभी सरकारी दफ्तर यहां तक की बाजार भी सुनसान रहे। हर और ठंड का असर देखा गया।


ठंड के बीच यहां पहुंचे ८ बच्चें
भुनियाखेड़ी में स्कूल परिसर में ही स्थित आंगनवाड़ी स्थित है। यहां पर दर्ज तो ४६ बच्चें है। लेकिन ठंड का असर इतना कि अधिकांश नौनिहाल यहां नहीं पहुंचे। गुरुवार को आंगनवाड़ी में सिर्फ ८ बच्चें पहुंचे। वहीं पर आपस में खेल रहे थे। दोपहर १ बजे करीब यहां गिनती के बच्चें पहुंचे।
यहां दर्ज ९५ दर्ज लेकिन पहुंचे गिनती के
भुनियाखेड़ी में ही प्रावि व मावि स्कूल परिसर में पहुंचे तो प्रावि में महज १५ बच्चें पहुंचे। जो एक ही कक्षा में ठंड के कारण दरवाजा बंद कर पढ़ाई कर रहे थे। वहीं दूसरे कक्ष में १० बच्चें बैठे थे। इस स्कूल में ९५ से अधिक बच्चें दर्ज है। लेकिन ठंड के कारण कुछ ही बच्चें पहुंचे। जो पहुंचे वह भी ठिठुरते हुए पढ़ रहे थे। वहीं चंबल कॉलोनी स्कूल में पहुंचे तो वहां छात्रों का टेस्ट चल रहा था। टेस्ट के कारण बच्चें पहुंचे लेकिन यहां टेस्ट देने और टेस्ट लेने के दौरान शिक्षक भी ठिठुर रहे थे। यहीं आलम शहर के अन्य स्कूलों व आंगनवाडिय़ों का रहा। ठंड के कारण बहुत कम बच्चें पहुंचे तो जो पहुंचे वह भी ठिठुरते हुए नजर आए। निजी स्कूलों में बच्चें अधिक तो पहुंचे लेकिन वाहनों में भी वह भी ठंड से ठिठुरते हुए ही पहुंचे।


अस्पताल में नवजात व प्रसूताओं के लिए लगाए गए हिटर
जिला अस्पताल में मरीजों के वार्डो में ठंड से बचने के लिए हिटर लगाए गए। विशेषकर प्रसूताओं व नवजात बच्चों को ठंड से राहत देने के लिए वहां पर जगह-जगह हिटर लगाए गए। हिटर के सहारें नवजात बच्चों से लेकर प्रसूताओं व उनके परिजन बैठे हुए नजर आए। वहीं वार्ड के समीप अस्पताल स्टॉफ व नर्सों के कक्ष में भी हिटर लगे थे। ऐसे में जब पत्रिका टीम को देखा तो वह हिटर बंद कर उन्होंने वार्ड में लगाए।


८ वीं तक की छुट्टिया, हायर सेकंडी के स्कूल लगेंगे ९ बजे
जिले में लगातार बढ़ती ठंड के बीच कलेक्टर के आदेश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कक्षा नर्सरी से लेकर ८ वीं तक के सभी शासकीय, अशासकीय व सीबीएसी स्कूलों में ३ व ४ जनवरी के लिए अवकाश घोषित किया है। दो दिन के अवकाश के बाद रविवार है। ऐसे में तीन दिनों के बाद स्कूल खुलेंगे। वहीं शिक्षको के लिए अवकाश नहीं रहेगा। वहीं ९ से १२ वी तक के स्कूल सुबह ९ बजे खुलेंगे। गुरुवार को दोपहर में इसे लेकर आदेश जारी हुए।

इसके पहले सुबह विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कंडकड़ाती ठंड के बीच स्कूलों में बच्चों के पढऩे को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा था कि क्या करें जिम्मेंदारी है। ओस की बूंदों के बीच बच्चों के पढ़ाई करते हुए अपना दायित्व निभाने की बात लिखी थी। इसके बाद कलेक्टर के आदेश पर डीईओ ने स्कूलों व महिला एवं बाल विकास के अधिकारी ने आंगनवाडिय़ों में दो दिन का अवकाश घोषित किया।

Nilesh Trivedi Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned