कड़कड़ाती ठंड में कंपकंपाते हुए स्कूल पहुंचे बच्चे

दो दिन का अवकाश घोषित

By: Mukesh Mahavar

Updated: 03 Jan 2020, 06:17 PM IST

मंदसौर. शहर सहित जिले में शीतलहर का व्यापक असर नजर आ रहा है। गुरुवार को कंपकपाती हुई ठंड के बीच कंपकपाते हुए स्कूली विद्यार्थी स्कूलों में पहुंचे। तो आंगनवाडिय़ों के भी यहीं हाल रहे। तीन दिनों से अत्यधिक ठंड के कारण गुरुवार को दोपहर बार जिला शिक्षा अधिकारी ने दो दिन का अवकाश घोषित किया। वहीं अस्पताल में हिटर के सहारे प्रसूताओं ने ठंड से राहत पाई। ठंड के इस दौर में स्कूलों से लेकर मंडी, नपा से लेकर सभी सरकारी दफ्तर यहां तक की बाजार भी सुनसान रहे। हर और ठंड का असर देखा गया।
ठंड के बीच यहां पहुंचे 8 बच्चे : भुनियाखेड़ी में स्कूल परिसर में ही स्थित आंगनवाड़ी स्थित है। यहां पर दर्ज तो ४६ बच्चें हैं, लेकिन ठंड का असर इतना कि अधिकांश नौनिहाल यहां नहीं पहुंचे। गुरुवार को आंगनवाड़ी में सिर्फ 8 बच्चे पहुंचे। वहीं पर आपस में खेल रहे थे। दोपहर १ बजे करीब यहां गिनती के बच्चें पहुंचे। गांव में दिनभर कोहरा छाया रहा।


यहां दर्ज 95 विद्यार्थी, लेकिन पहुंचे महज 15
भुनियाखेड़ी में ही प्रावि व मावि स्कूल परिसर में पहुंचे तो प्रावि में महज 15 बच्चे पहुंचे। जो एक कक्षा में ठंड के कारण दरवाजा बंद कर पढ़ाई कर रहे थे। दूसरे कक्ष में १० बच्चे बैठे थे। इस स्कूल में 95 से अधिक बच्चे दर्ज हैं, ठंड के कारण कुछ ही बच्चे पहुंचे। जो पहुंचे वह भी ठिठुरते हुए पढ़ रहे थे। चंबल कॉलोनी स्कूल में पहुंचे तो वहां छात्रों का टेस्ट चल रहा था। टेस्ट के कारण बच्चे पहुंचे लेकिन टेस्ट लेने के दौरान शिक्षक भी ठिठुर रहे थे। यहीं आलम शहर के अन्य स्कूलों व आंगनवाडिय़ों का रहा। ठंड के कारण बहुत कम बच्चे पहुंचे तो जो पहुंचे। निजी स्कूलों में बच्चे अधिक तो पहुंचे लेकिन वाहनों में वह भी ठंड से ठिठुरते हुए ही पहुंचे।
8वीं तक की छुट्टियां, हायर सेकंडरी के स्कूल लगेंगे 9 बजे


जिले में बढ़ती ठंड के बीच कलेक्टर के आदेश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कक्षा नर्सरी से 8वीं तक के सभी शासकीय, अशासकीय व सीबीएसी स्कूलों में ३ व ४ जनवरी के लिए अवकाश घोषित किया है। दो दिन के अवकाश के बाद रविवार है। ऐसे में तीन दिनों के बाद स्कूल खुलेंगे। वहीं शिक्षकों के लिए अवकाश नहीं रहेगा। कक्षा ९ से 12वी तक के स्कूल सुबह 9 बजे खुलेंगे। गुरुवार को दोपहर में इसे लेकर आदेश जारी हुए। आंगनवाड़ी में भी 3 व 4 जनवरी को अवकाश रहेगा।

Mukesh Mahavar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned