scriptअफसरों पर पड़ा उदासीनता का भार, सीएम हेल्पलाइन में लगा शिकायतों का अंबार | cm helpline complent news | Patrika News

अफसरों पर पड़ा उदासीनता का भार, सीएम हेल्पलाइन में लगा शिकायतों का अंबार

locationमंदसौरPublished: Jul 22, 2019 12:35:32 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

अफसरों पर पड़ा उदासीनता का भार, सीएम हेल्पलाइन में लगा शिकायतों का अंबार

patrika

अफसरों पर पड़ा उदासीनता का भार, सीएम हेल्पलाइन में लगा शिकायतों का अंबार


मंदसौर.
विधानसभा चुनाव में जिन किसानों, युवाओं और विद्यार्थियों को फोकस कर कंाग्रेस ने प्रदेश में सरकार बनाई। उन्हीं को आज अपनी समस्याओं को लेकर दर-दर भटकना पड़ रहा है। अधिकारियों की उदासीनता का आलम यह है कि उनके पास आई शिकायतों पर तो वे ध्यान नहीं दे रहे है। जब इन शिकायतों का निराकरण नहीं हो रहा है तो वे सीएम हेल्पलाइन व १८१ में शिकायत कर रहे है। लेकिन इन शिकायतों को भी जिले के अधिकारी गंभीर नहीं ले रहे है और शिकायतों दर किनार कर रहे है। सबसे आश्चर्च की बात तो यह है कि प्रशासन के आलाअधिकारी भी इन समस्याओं को हल करने के लिए गंभीर नहीं है। जिसका नतीजा यह है कि वर्तमान में करीब २ हजार तीन सौ ५४ शिकायतें लंबित है।

बैंक, स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा विभाग की अधिक शिकायतें
जिले में सबसे अधिक समस्या लोगों को बैंक से है। इसमें स्वरोजगार के लोन से लेकर बैकिंग प्रणाली की शिकायतें है। २०० से अधिक लोगों की बैंक से जुड़े शिकायतें लंबित चल रही है। तो पंचायत विभाग में आवास से लेकर शौचालय के अलावा अन्य विभागीय मसलों की शिकायतें है। शिक्षा विभाग में १५० शिकायतें है। इसमें शिक्षको की समस्याओं से जुड़ी शिकायतें अधिक है। वहीं बिजली कंपनी से जुड़ी भी ८६ शिकायतें है। तो राजस्व में भूअर्जन से लेकर बंटवारा के अलावा अन्य मामलों की ४२ तो नपा में पक्के अतिक्रमण, आवास से लेकर स्वच्छता और उद्यान से जुड़े मामलो की ६९ शिकायतें लंबित है। वहीं कृषि विभाग की ४२ तो फसल बीमा के लाभ को लेकर ७० शिकायतें लंबित है।

उदासीन विभागों के कारण यथावत आम लोगों की शिकायतें
जनसमस्याओं का निराकरण करने के लिए शिकायतें विभागों के पास ही आती है। लेकिन सीएम हेल्पलाईन से आने वाली इन शिकायतों का निराकरण करने में विभागों का उदासीन रवैया बना हुआ है।
इसके चलते शिकायतों का यह क्रम यथावत है। और जितनी शिकायतों का निराकरण सभी विभाग मिलकर करते है उतनी ही शिकायतें फिर से जिले की आ रही है। छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर जिलेवासी सीएम तक अपनी शिकायत कर रहे है, लेकिन निराकरण यहां भी आसानी से नहीं मिल रहा है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने एक दिन पहले ही टीएल बैठक में सभी विभागों को इसे गंभीरता से लेकर शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

प्लान तैयार कर रहे है
प्लान तैयार कर रहे है। सभी विभागों के अधिकारियों व एल-१ अधिकारियों के साथ मिलकर इस पर काम करते हुए त्वरित निराकरण करवाया जाएगा।–बीएल कोचले, एडीएम, मंदसौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो