script

सेंपल देरी से आने के कारण खाना पड़ रही मिलावटी सामग्री

locationमंदसौरPublished: Jun 19, 2019 09:03:30 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

सेंपल देरी से आने के कारण खाना पड़ रही मिलावटी सामग्री

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
जिले में दूषित खाद्य सामग्री बिक रही है। और इस पर खाद्य विभाग कार्रवाई भी कर रहा है। लेकिन विभाग की कार्रवाई के बाद भी करीब २० दिनों तक हम दूषित खाद्य सामग्री शुद्ध समझकर खाते है। इस बात से खाद्य विभाग के अधिकारी भी सहमत है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि विभाग द्वारा खाद्य सामग्री के नमूने लेने के बाद जांच के लिए भोपाल भेजे जाते है। यह सेंपल खराब या अच्छा इसके जांच रिपोर्ट आने में करीब २० दिन लगते है। ऐसे में इतने दिनों तक जहां की मिलावट की रिपोर्ट आती है। वहां से कई लोग खाद्य सामग्री इन २० दिनों में खा चुके होते है। ऐसे में अधिकारी भी दूषित खाद्य सामग्री को बेचने से रोक नहीं सकते है। यदि सेंपल की जांच रिपोर्ट ४८ घंटों के भीतर आए तो यह रुक सकता है।
दो सेंपल आए पॉजिटिव, एक माह का नोटिस
खाद्य एवं औषधी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मई माह में विभाग द्वारा १० संस्थानों पर जाकर नमूने लिए गए थे। जिनको भोपाल भेजा गया था। इसी रिपोर्ट मई माह के अंत में आई। जिसमें दो नूमने पॉजिटिव पाए गए है। इसमें दोनों नूमने सीतामऊ के है। एक बद्रीलाल राठौर के ज्यूस सेंटर से लिया गया था। जिसका आमरस का नूमना पॉजिटिव आया है। वहीं दूसरा नमूना मस्ताना चाय का पॉजिटिव आया है। इसके बाद दोनों दुकान संचालकों को विभाग द्वारा एक माह का नोटिस जारी किया गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई विभाग द्वारा की जाएगी।
जून माह में चार लिए विभाग ने सेंपल
खाद्य एवं औषधी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जून माह में चार संस्थानों से अलग-अलग सेेंपल लिए है। सभी के नमूने भोपाल स्थित विभाग की प्रयोगशाला में भेज दिए है। अधिकारियों की माने तो इन सभी की जांच रिपोर्ट भी जून माह के अंत तक आ जाएगी। उसके बाद जिन नमूने पर पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। उन पर आगे की कार्रवाई विभागीय अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
इनका कहना…
खाद्य निरीक्षक कमलेश जमरे ने बताया कि सीतामऊ के दो सेंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनको एक माह का नोटिस जारी किया गया है। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सेंपल की जांच रिपोर्ट आने में करीब २० दिन लगते है। ऐसे में दूषित सामग्री बिक रही है तो उसको कैसे रोके।

ट्रेंडिंग वीडियो