scriptपंडित दीनदयाल के दर्शन को आधार मानकर वर्ष-२०२२ तक किसानों की आय को करना हैदुगुना | Considering the philosophy of Pandit Deendayal it is very difficult t | Patrika News
मंदसौर

पंडित दीनदयाल के दर्शन को आधार मानकर वर्ष-२०२२ तक किसानों की आय को करना हैदुगुना

पंडित दीनदयाल के दर्शन को आधार मानकर वर्ष-२०२२ तक किसानों की आय को करना हैदुगुना- किसान संगोष्ठी एवं कार्यशाला का हुआ आयोजन

मंदसौरOct 14, 2017 / 08:24 pm

bhuvanesh pandya

patrika

कार्यशाला का आयोजन


मंदसौर.
प्रधानमंत्री जनकल्याण योजना प्रकोष्ठ के तत्वावधान में किसान संगोष्ठी एवं कार्यशाला का आयोजन शनिवार को स्थानीय हर्ष पैलेस पर सम्पन्न हुआ। ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय की दृष्टि में देश के विकास में कृषि का योगदान विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता भाजपा के प्रदेश महामंत्री वीडी शर्मा ने कहा कि आज सबसे बड़ी जरूरत केन्द्र एवं राज्य की भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सबसे बड़ी जरूरत है ताकि शासन की इन योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार वर्ष-2022 तक किसानों की आय को दुगना करने के प्रति संकल्पित है। हमें पंडित दीनदयाल के दर्शन को आधार मानकर जनकल्याणकारी कार्य करना है।
मौसम के अनुकूल उपज उत्पादित कर प्राप्त करें अधिक लाभ
प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर ने मृदा की वैज्ञानिक परीक्षण एवं उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के दौर में किसानो को अत्यधिक उपज प्राप्त करने के लिए मिट्टी की गुणवता, उसका वैज्ञानिक परीक्षण समय-समय पर करवाना चाहिए ताकि मौसम के अनुकूल उपज उत्पादित कर किसान अत्यधिक लाभ प्राप्त कर सके। सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि किसान बंधुओं को प्राकृतिक संसाधनों पर आश्रित ना होते हुए निराशा भाव से बाहर आना होगा व उन्नत तकनीक को अपना कर अत्यधिक लाभ प्राप्त करना होगा। भाजपा सरकार किसानो को अत्यधिक लाभ दिलाने के लिए संकल्पित है।
भावांतर भुगतान योजना से किसान नहीं होगा निराश
विधायक यशपालसिंह सिसौदिया और जगदीश देवड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानो के घाटे को दूर करने के लिए भावान्तर भुगतान योजना की जो सौगात दी है उससे प्रदेश का कोई भी किसान निराश नहीं होगा। उसे अपनी उपज का पूरा दाम दिलाने के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने कहा कि वर्तमान मध्यप्रदेश सरकार ने सहकारिता में किसान हित के लिए कई निर्णय लिए है। सरकार ने किसानो की उन्नति के लिए जीरो प्रतिशत की दर से ऋण उपलब्ध करावाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने का प्रयास किया है। जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने तीन साल पहले जो स्वच्छ भारत का संकल्प लिया था आज पंचायत स्तर पर उसके कई परिणाम सामने है। छोटी-छोटी ग्राम पंचायतें ओडीएफ घोषित हो चुकी है और स्वच्छता अभियान में एक सकारात्मक पहल है।
वैज्ञानिको व किसानों ने साझा किए अनुभव
जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड़़ व कानसिंह ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को हर किसान तक पहुंचाना और उसे उसका लाभ दिलवाना यह भाजपा सरकार की पहली प्राथमिकता है। संगोष्ठी में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा भी किसानो को उन्नत खेती करने के लिए अपनी ओर से प्रस्तुति दी। मंदसौर व रतलाम जिले के उन्नत कृषि करने वाले किसान रवि धाकड़, ओमप्रकाश पाटीदार, शीतल पाटीदार, बालाराम पाटीदार, कमलेश आर्य, बद्रीलाल लुहार ने भी अपने कृषि व्यवसाय अनुभव को साझा किया व किस प्रकार कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाना है। संचालन नानालाल अटोलिया ने किया। आभार किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत ने माना।
—————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो