scriptआयात के परमिट मिलने के बाद कम हुए दालों के दाम | dal news in madsaur | Patrika News
मंदसौर

आयात के परमिट मिलने के बाद कम हुए दालों के दाम

आयात के परमिट मिलने के बाद कम हुए दालों के दाम

मंदसौरJun 18, 2019 / 12:23 pm

Nilesh Trivedi

patrika

आयात के परमिट मिलने के बाद कम हुए दालों के दाम


मंदसौर.
महंगाई के इस दौर में आम आदमी के थाली से अब दाल की स्वाद भी बेस्वाद होने लगा है। एक माह में दाल के दामें ३ से ५ रुपए तक की फौरी राहत तो मिली, लेकिन दाल के बढ़ते दामों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। दाल के उछले दामों के कारण दाल का तडक़ा भी अब फिका होने लगा है। दालों में तुवर दाल सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है और उसी दाल के दाम सबसे अधिक है। तो चने की दाल और इससे तैयार होने वाले बेसन सहित अन्य चीजे भी चने की दाल के दाम के साथ बढ़ते जा रहे है।

महंगाई ने बिगाड़ा दाल का तडक़ा
चपपटी और दाल तडक़ा आम तौर पर हर आम व खास की पसंद होती है। लेकिन दाल के दामों में आए उछाल के बाद दाल का तडक़ा भी महंगाई बिगाडऩे लगी है। बढ़ते दामों के कारण घरों में आम आदमी की थाली पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। किराना व्यापारियों का कहना है कि दाल के दाम हर बार सीजन के समय खपत अधिक होने के कारण अधिक होते है। ऑफ सीजन में थोड़े कम हो जाते है। लेकिन दाम अधिक होने के कारण मध्यम व गरीब वर्ग के लोग का बजट बिगड़ जाता है। ऐसे में दाल खरीदते समय वह अलग-अलग विकल्प पर भी विचार करते है।

खपत और आयात-निर्यात के कारण प्रभावित हो रहे दाम
किराना व्यापारियों के अनुसार दाल की खपत से इनके दाम प्रभावित होते है। तो आयात-निर्यात भी दामों को बढ़े पैमानें पर प्रभावित करता है। पिछले दिनों आयात के लाइसेंस मिलने के कारण आयात शुरु हुआ तो दाम कम हुए वहीं वैवाहिक व मांगलिक कामों की सीजन भी अब कम हो गई तो खपत सामान्य हो गई। इसके कारण दालों के दाम में फौरी राहत मिली है। मुंग व चने की दाल में ३ से ५ रुपए तो चने की दाल में ५ से ८ रुपए तक के दाम कम हुए है। लेकिन दालों के दाम बढऩे के बाद यह राहत भी आम लोगों को राहत नहीं दे रही है।

फेक्ट फाईल:-
तुवर दाल- ८८ से १०० रुपए प्रति किलो तक
उड़द दाल- छिलका ७० से ७५ और मोगर ८५ से ९० रुपए प्रतिकिलो
मुंग की दाल- छिलका ७५ से ८० और मांगेर ८५ से ९० रुपए प्रतिकिलो
चने की दाल- ५८ से ६५ रुपए प्रतिकिलो

Home / Mandsaur / आयात के परमिट मिलने के बाद कम हुए दालों के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो