script7 करोड़ की धनवर्षा से दमका बाजार , पुष्य नक्षत्र पर दमका बाजार | Damka Bazar from Dhanvarsha of 7 crores, Damka Bazaar on Pushya Naksha | Patrika News

7 करोड़ की धनवर्षा से दमका बाजार , पुष्य नक्षत्र पर दमका बाजार

locationमंदसौरPublished: Oct 22, 2019 11:44:21 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

7 करोड़ की धनवर्षा से दमका बाजार , पुष्य नक्षत्र पर दमका बाजार

7 करोड़ की धनवर्षा से दमका बाजार , पुष्य नक्षत्र पर दमका बाजार

7 करोड़ की धनवर्षा से दमका बाजार , पुष्य नक्षत्र पर दमका बाजार

मंदसौर.
दीपोत्सव के पूर्व सोमवार को पुष्य नक्षत्र पर बाजार में धनवर्षा हुई। सुबह से शाम तक शहर के बाजार में खरीददारों की भीड़ देखी गई। सुबह के समय बाजार में ठंडा माहौल था, लेकिन जैसे-जैसे दिन बड़ा बाजार भी दमकने लगा और शाम तक चरम पर पहुंचा। बाजार में उमड़ी भीड़ के चलते पिछले कई दिनों से बाजार में पसरा सन्नाटा भी टूटा और हर और पर्व की रंगत देखी गई।
ग्राहको को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने भी विशेष सजावट की। सराफा और ऑटोमोबाईल से लेकर इलेक्ट्रानिक बाजार में सबसे ज्यादा रौनक रही तो कपड़ा बाजार में भी खरीददारी खूब हुई। यहां तक की रंगोली के रंग और दीपावली को लेकर बाजार में बिकने वाले सजावटी सामान और पोस्टर के ठेलों पर भी महिलाओं व युवतियों की भीड़ देखी गई। तो वहीं पांच दिवसीय दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर भी लोगों ने खरीददारी की। हालांकि इस बार दो दिनी पुष्य नक्षत्र होने के कारण कई लोग मंगलवार को भी खरीददारी के लिए बाजार पहुंचेगे। वाहनों के शोरुम पर पहले से बुङ्क्षकग करवा चुके वाहनों को लेने के लिए भी खरीददारी पहुंच रहे है।

7 करोड़ से अधिक की धनवर्षा से दमका बाजार
दो दिनी पुष्य नक्षत्र के पहले दिन सोमवार को बाजार में जमकर धनवर्षा हुई। ७ करोड़ से अधिक की खरीददारी से बाजार में रौनक लौटी। सबसे अधिक वाहनों की खरीदारी हुई तो सराफा में भी ग्राहको की भीड़ रही। ५ करोड़ वाहन व सराफा से लेकर इलेक्ट्रॉनिक व होम अप्लाइसेंस के बाजार में खरीददारी हुई तो दो करोड़ से अधिक की खरीददारी शहर के अन्य बाजारों में हुई। मंगलवार को भी पुष्य नक्षत्र होने के कारण खरीददारी होगी। बाजार में व्यापारी जगत ने भले ही पर्वों को लेकर विशेष तैयारी लेकिन ट्रैफिक की बदहाल स्थिति और ट्रैफिक पुलिस तथा नपा के अधूरे इंतजामों के कारण बाजार में आने वाले लोगों को परेशानियां हुई।

बही खाता से लेकर वाहनों की खरीददारी खूब हुई
धनतेरस पर व्यापारियों में बही खाते बदले जाते है। ऐसे में पुष्य नक्षत्र पर बही खातें लेने के लिए भीड़ रही। बाजार में बहीखातें लेने के लिए शहर के अलावा जिले के कई जगहों से व्यापारी वर्ग के लोग पहुंची। तो वहीं रंगोली के रंगों से लेकर आर्टिफिशियल सजावटी सामान और पोस्टर से लेकर क्लाथ मार्केट में भी खरीददारों की दिनभर भीड़ जमा रही।

आज और धनतेरस पर भी रहेगी भीड़
दीपावली की तैयारियों के दौर के बीच इस बार दो दिनी पुष्य नक्षत्र होने के कारण मंगलवार को भी पुष्य नक्षत्र होगा। ऐसे में मंगलवार को भी बाजार में खरीददारी के लिए जिले से लोग पहुंचेगे। दीपावली के चलते घरों से लेकर बाजार में लोग खरीददारी के लिए निकलें। मंगलवार के बाद फिर धनतेरस से व्यापारियों को आस है कि धनतेरस पर भी बाजार अच्छा रहेगा और व्यापार चलेगा। वहीं बाजार में इलेक्ट्रॉनिक से लेकर मोबाईल बाजार में नई टेक्नोलॉजी और नई वेरायटियों की अधिक मांग है।

..और बाजार से है और उम्मीद
पुष्य नक्षत्र की शुरुआत के साथ बाजार में पर्व की रंगत दिखने लगी है। बाजार की रौनक बढऩे के साथ अभी धनतेरस और दीपोत्सव तक व्यापारियों को उम्मीद है कि अभी और ग्राहकी बढ़ेगी। क्लाब और साड़ी मार्केट में दीपोत्सव तक ग्राहकी बढऩे का इंतजार है तो सराफा बाजार को भी उम्मीद है। व्यापारियों का कहना है कि पुष्य नक्षत्र से बाजार में खरीददारों के पहुंचने का दौर शुरु हुआ है। अभी दीप पर्व तक और अधिक व्यापार बढ़ेगा। इसी उम्मीद में शहर के सभी बाजारों और दुकानों पर दुकानदार ग्राहको को आकर्षित करने के लिए सजावट करने के साथ ही नई वेरायटी के साथ नई डिजाईन के सामान और कपड़े सजा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो