scriptविभाग ने अपने ही 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को किया फेेल | Department fell to its own 40 Primary Health Center | Patrika News

विभाग ने अपने ही 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को किया फेेल

locationमंदसौरPublished: Nov 19, 2019 04:32:14 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

विभाग ने अपने ही ४० प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को किया फेेल

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.

कायाकल्प अभियान के अंतर्गत जिला अस्पताल का मंगलवार या बुधवार को टीमें निरीक्षण कर सकती है। वहीं इसके अलावा ग्रामीणक्षेत्रों में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी निरीक्षण कायाकल्प योजना में होना है। स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो इस बार भी केवल नाहरगढ़ का नाम ही स्वास्थ्य अधिकारियों ने भेजा है। क्योंकि जिलास्तरीय टीम ने केवल नाहरगढ़ को ही कायाकल्प अभियान के मानकों के अनुरुप पाया है।
४१ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में केवल एक
जिले में ४१ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दो सिविल अस्पताल और छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कायाकल्प अभियान के मानकों के अनुरुप सुविधाएं है या नहीं। इसको लेकर प्रतिवर्ष जिलास्तरीय टीम निरीक्षण करती है। इस बार भी जिलास्तरीय टीम ऐसी संभावना जताई जा रही है कि केवल नाहरगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम तय किया है। क्योंकि शेष स्वास्थ्य केंद्र इसके मानकों पर खरे नहीं उतरे है। जबकि पांच केंद्रों को विभाग ने इस अभियान में ल ाने के लिए तीन साल से प्रयासरत है। फिर भी व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हो रही है।
नाहरगढ़ तीन सालों से आ रहा टाप टेन में
जिले के इन स्वास्थ्य केंद्रों में केवल नाहरगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ही कायाकल्प अभियान में भाग ले रहा है। और साल दर साल इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं को विस्तार किया जा रहा है। यह केंद्र तीन सालों से प्रदेश के टॉप टेन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आर हा है। इस बार भी आने की पूरी संभावनाएं अधिकारी जता रहे है।
नहीं किया ज्वाइन समस्या आएगी
जिला अस्पताल में आज या बुधवार को कायाकल्प की टीम निरीक्षण करेगी। इस बार में मानव संसाधन में डॉक्टरों की कमी के नंबर कटना तय माना जा रहा है। क्योंकि जितने डॉक्टरों की पदस्थापना हाल ही में जिला अस्पताल में हुइ है। उनमें से ८०से ९० फीसदी डॉक्टरों ने यहां पर ज्वाइन नहीं किया है। ऐसे में पुराने भवन, डे्रनेज सिस्टम और मानव संसाधन के नंबर कम मिलना तय है।
इनका कहना….
अभी तक कायाकल्प अभियान की ओर से ग्रामीण क्षेत्र के लिए निरीक्षण करने का पत्र नहीं आया है। नाहरगढ़ स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण टीम के द्वारा किया जाएगा।
राकेश शर्मा, प्रबंधक एनआरएचएम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो