scriptदो लाख २३ हजार विद्यार्थियों के जिम्मेदारों की उदासीनता २ करोड़ अटके | Depression of 2 lakh 23 thousand students, 2 million stuck | Patrika News

दो लाख २३ हजार विद्यार्थियों के जिम्मेदारों की उदासीनता २ करोड़ अटके

locationमंदसौरPublished: May 31, 2019 11:50:48 am

Submitted by:

Vikas Tiwari

दो लाख २३ हजार विद्यार्थियों के जिम्मेदारों की उदासीनता २ करोड़ अटके

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
केंद्र से लेकर राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को आर्थिक मदद के लिए करीब २१ तरह की छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई है। लेकिन इन योजनाओं का समय पर विद्यार्थियों को लाभ नहीं मिल रहा है। जिले में करीब २ लाख २३ हजार १६४ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देना है। यह छात्रवृत्ति करीब चार से पांच माह पहले ही वितरीत होना चाहिए थी। लेकिन अभी तक छात्रवृृत्ति का ८० फीसदी काम अधूरा पड़ा हुआ है। शिक्षा अधिकारियों द्वारा अभी तक केवल ४३ हजार २६२ विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेट की गई है। ऐसे में दो लाख २३ हजार १६४ विद्यार्थियों की करीब २ करोड़ से अधिक की छात्रवृत्ति अटक गई है। सबसे आश्चर्यचकित करने देने वाले बात यह है कि दूसरा सत्र भी शुरु हो गया है। इस सत्र के भी विद्यार्थियों को चयनित करना है। यह कार्य कब होगा यह गत साल की छात्रवृ़त्ति वितरीत नहीं होना बंया कर रहा है।
२१ तरह की मिलती विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति
ेेजानकारी के अनुसार २१ तरह की छात्रवृत्ति विद्यार्थियों को दी जाती है। इसमें बालिका प्रोत्साहन छात्रवृत्ति, अनुसूचित जाति जनजाति छात्रवृत्ति, प्रीमेट्रिक छात्रवृत्ति, अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति, पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति, गरीब निर्धन वर्ग छात्रवृत्ति सहित अन्य छात्रवृत्ति शामिल है। इन सभी छात्रवृत्ति जिले के दो लाख २३ हजार १६४ विद्यार्थियों को दी जाएगी।
प्रोफाइल अपडेशन में लगेगें दो माह
दो लाख २३ हजार १६४ विद्यार्थियों के प्रोफाइल अपडेशन का काम इन विद्यार्थियों को चिह्ंित करने के बाद से ही संबंधित अधिकारियों को करना था। लेकिन संबंधित अधिकारियों द्वारा केवल ४३ हजार २६२ विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेट की गई है। और करीब एक लाख ७५ हजार से अधिक विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेशन होना शेष है। इन सभी विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेशन होने में करीब दो माह लग सकते है।
लोकशिक्षण के संचालक के आदेश भी हवा में
लोकशिक्षण के संचालक गौतम ङ्क्षसह ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिए थे कि २० मई तक प्रोफाइल अपडेट कर लॉक करें। एवं अंतिम रूप से छात्रवृत्ति का अवलोकन करने की कार्रवाई समाप्त करें।लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा अभी तक केवल २० प्रतिशत ही काम प्रोफाइल अपडेशन में किया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभाग के आलाअधिकारियों के िनर्देश की कितनी पालना जिले के अधिकारी करते है।
इनका कहना…..
छात्रवृत्ति में प्रोफाइल अपडेशन का काम चल रहा है। जल्द ही कार्य पूरा कर दिया जाएगा।
आरएल कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो