scriptशिक्षा अधिकारियों की इस अनोखी योजना से बढ़ेगें नामाकंन | Education officials will grow from this unique scheme. | Patrika News

शिक्षा अधिकारियों की इस अनोखी योजना से बढ़ेगें नामाकंन

locationमंदसौरPublished: May 04, 2019 03:33:04 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

शिक्षा अधिकारियों की इस अनोखी योजना से बढ़ेगें नामाकंन

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
निजी स्कूलों की और विद्यार्थियों और पालकों के बढ़ते रूझान को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी टेंशन में है। जिसके चलते चिह्ंित अधिकारियों ने जिले के सरकारी हाईस्कूल और हायरसेंकडरी में नामाकंन कैसे बढ़े और कैसे विद्यार्थियों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिले इसके लिए एक कार्य योजना बनाई है। इस कार्य योजना को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा हरी झंडी देने के बाद गत दिवस कार्य योजना को भोपाल के अधिकारियों को शिक्षा अधिकारियों द्वारा सबमिट की है। अब नवीन सत्र से इस कार्य योजना के अनरुप कार्य होगें।
टीसी के समय करेगें काउंसलिंग
अधिकारियों के अनुसार जिले के हाईस्कूल और हायरसेंकडरी में नामाकंन बढ़ाने के लिए शिक्षकों द्वारा आठवी पास होने वाले विद्यार्थी जब स्कूल में टीसी निकालने के लिए आएंगे। तो उनको या उनके पालकों के साथ एक मीटिंग संबंधित शिक्षक या अन्य अधिकारी लेगें। और उनको सरकारी स्कूल में विद्यार्थी के दाखिले के लिए कहेेगें। और उनको कैसे गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिलेगी उसके लिए भी पूरी कार्य योजना बताएंगे।
निजी स्कूलों के पास आउट विद्यार्थियों से भी करेगें संपर्क
जानकारी के अनुसार कार्य योजना के तहत आठवी तक के निजी स्कूलों से भी शिक्षा अधिकारियों द्वारा संपर्क किया जाएगा। और उनको भी सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही जो विद्यार्थी आठवी के बाद स्कूल छोड़ देते है। उनके घर शिक्षा अधिकारी पहुंचेगें और परिजनों से मिलकर सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रेरित करेगें।
कमजोर विद्यार्थियों को करेगें चिह्ंित
माध्यमिक स्कूलों से पास होने वाले विद्यार्थियों में से कितने विद्यार्थी कमजोर है। उसके लिए भी विशेष तौर पर तैयार की है। जिसके तहत कमजोर िवद्यार्थियों को चिह्ंित किया जाएगा और उनकी अलग से विषय वार कक्षाएं लगाई जाएगी। जो सालभर तक चलेगी। इसके अलावा त्रैमासिक, अद्र्धवार्षिक परीक्षा में जो विद्यार्थी कमजोर प्रदर्शन करेगें उनको भी विषयवार चिह््िंत कर अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएगी।
इनका कहना….
वार्षिक कार्य योजना बनाई है। इसमें हाईस्कूल और हायरसेंकडरी स्कूल में नामाकंन कैसे बढ़े, गुणवत्ता युक्त शिक्षा सहित अन्य ङ्क्षबदू शामिल है। आलाअधिकारियों को कार्य योजना सबमिट कर दी है।
लोकेंद्र डाबी, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो