scriptलोकतंत्र के महायज्ञ की तैयारियां शुरु | election 2019 mandsaur news | Patrika News

लोकतंत्र के महायज्ञ की तैयारियां शुरु

locationमंदसौरPublished: May 17, 2019 12:05:11 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

लोकतंत्र के महायज्ञ की तैयारियां शुरु

patrika

लोकतंत्र के महायज्ञ की तैयारियां शुरु

मंदसौर.
लोकतंत्र के महायज्ञ की तैयारियां अब अंतिम दौर में है। १९ को होने वाले मतदान को लेकर बसों के अधिग्रहण से लेकर सुरक्षा पर जवानों की तैनाती के साथ ही मतदान सामग्री वितरित वाले स्थान पर तैयारियों के साथ ईवीएम से लेकर मतदान दलों के साथ मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा रही है।
शुक्रवार शाम तक जिले की सभी चार विधानसभाओं के सभी ११२१ मतदान केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ अन्य सभी इंतजाम कर लिए जाएंगे। १८ मई को सुबह से मतदान दलों के केंद्र पर पहुंचने का दौर शुरु होगा। १९ को मतदान के बाद यहीं पर २३ मई को मतगणना होना है। ऐसे में इन सभी को लेकर तैयारियां पूरी होने को है। मतदान दल व ईवीएम लाने ले जाने वाली बसों में इस बार जीपीएस के जरीए निगरानी रखी जाएगी। बसों का अधिग्रहण हो चुका है और इनमें जीपीएस शुक्रवार शाम तक लग जाएगा।

जीपीएस लगाने का शुरु हुआ क्रम
११९ रुटोंं के लिए २२० बसों का अधिग्रहण का काम गुरुवार शाम तक आरटीओ व निर्वाचन अमले ने किया है। चारों विधानसभाओं पर जाने वाली इन सभी बसों पर शुक्रवार को जीपीएस लगाने की प्रक्रिया शाम तक पूरी कर ली जाएगी।इसके बाद इन बसों से १८ मईको मतदान दल केंद्रों पर पहुंचेगे।जीपीएस के जरीए स्ट्रांग रुम से बसों पर निगरानी रखी जाएगी। २२० बसों के अलावा २५० से अधिक छोटे वाहनों का अधिग्रहण अधिकारियों के लिए आरटीओ ने किया गया है। पुलिस व प्रशासन ने मिलकर चुनाव के काम में करीब १ हजार वाहनों का अधिग्रहण किया है।

सामग्री वितरण स्थल पर शुरु हुई तैयारियां
जिले में सभी ११२१ मतदान केंद्रों के लिए इतने ही बने मतदान दलों को १८ मई को सुबह पीजी कॉलेज में मतदान सामग्री का वितरण होगा।इसके बाद यहां से यह केंद्रों पर जाएंगे। इसके लिए गुरुवार से ही यहां तैयारियां शुरु हो गई है। आज शाम तक यहां की सभी तैयारियां की कर ली जाएगी। सामग्री वितरण के साथ ही १९ मई को मतदान पूरा होने के बाद मतदान सामग्री जमा करने की भी तैयारियां की जा रही है। इसके अलावा रिर्जव से लेकर अन्य के लिए भी यहां इंतजाम किए जा रहे है।

ड्युटी के बीच किए देव-दर्शन
सुरक्षा के लिए सडक़ों पर निकले जवान
मतदान प्रक्रिया को लेकर जिले को सीआरपीएफ और सीआईएसएफ की मिलाकर ६ कंपनियां मिली है।जिन्हें पूरे जिले में तैनात किया गया है। चुनावी ड्युटी के बीच इनके अधिकारी भी यहां पहुंचे और पूरी कंपनियों को कंट्रोल कर रहे है। ड्युटी के बीच शहर में स्थित भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पर भी यह दर्शन करने के लिए पहुंचे।
सीआईएसएफ डीआईजी हेमराज गुप्ता ने मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना कर भगवान के दर्शन किए।
चुनाव की सभी तैयारियां के बीच सुरक्षा इंतजामों के लेकर जिले में पहुंचा सुरक्षा बल व जिले की पुलिस बल के साथ तमाम सुरक्षा बल दो दिनों से फ्लैग मार्च निकाल रहे है। गुरुवार को भी सुरक्षा के इंतजामों को लेकर जवान सडक़ों पर निकले और फ्लैग मार्च निकाला। जो शहर केसंवेदनशील क्षेत्रों से होकर गुजरें। इसके अलावा जिले के अन्य जगहों पर भी फ्लैग मार्च जवानों द्वारा निकाला गया।

ट्रेंडिंग वीडियो