scriptEmployment fair was organized in the scorching heat, but before employ | प्रचंड गर्मी में रोजगार मेला तो लगाया लेकिन रोजगार से पहले पानी के लिए युवाओं को होना पड़ा परेशान | Patrika News

प्रचंड गर्मी में रोजगार मेला तो लगाया लेकिन रोजगार से पहले पानी के लिए युवाओं को होना पड़ा परेशान

प्रचंड गर्मी में रोजगार मेला तो लगाया लेकिन रोजगार से पहले पानी के लिए युवाओं को होना पड़ा परेशान

मंदसौर

Published: March 31, 2022 10:50:58 am

मंदसौर.
जिला स्तरीय रोजगार मेला बुधवार को शहर के संजय गांधी उद्यान में लगाया गया। रोजगार की चाह में यहां पहुंचे बेरोजगार युवाओं को यहां खूब परेशान होना पड़ा। यहां लगे विभिन्न विभागों के स्टॉल से लेकर पंजीयन कराने से लेकर हर जगह खासी मशक्कत करना पड़ी। बेरोजगार युवाओं को रोजगार से पहले यहां तेज गर्मी ने खूब तपना पड़ा तो ठंडे पानी के लिए परेशान होना पड़ा। पीने के पानी के लिए हर कोई भटकता हुआ नजर आया। जो कैंपर बुलवाए थे वह खाली पड़े रहे। वहीं गर्मी ने हर किसी का हाल बेहाल कर दिया। जिला स्तरीय रोजगार मेले में 75 हजार 627 युवाओं को 31 करोड़ 97 लाख 76 हजार रूपए की राशि का वितरण किया गया। वहीं मेले में 9 कंपनियों द्वारा 200 युवाओं को रोजगार दिया गया।
प्रचंड गर्मी में रोजगार मेला तो लगाया लेकिन रोजगार से पहले पानी के लिए युवाओं को होना पड़ा परेशान
प्रचंड गर्मी में रोजगार मेला तो लगाया लेकिन रोजगार से पहले पानी के लिए युवाओं को होना पड़ा परेशान

जिले में महिला समूह 6 करोड़ रुपए की लागत से स्कूल ड्रेस का करेगी निर्माण
जिला स्तरीय रोजगार मेले में कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह डंग भी पहुंचे। शाम 4 बजे आयोजित कार्यक्रम कन्यापूजन के साथ प्रारंभ किया। मेले में देशभर से आई नो कंपनियों द्वारा 200 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। अब तक जिले में जितने भी रोजगार मेले लगे उन सभी मेलों में अभी तक 2819 युवाओं को रोजगार दिया गया। माटी कला के माध्यम से कला को आगे बढ़ाने का कार्य बहुत ही सराहनीय है। अब मशीनों के द्वारा तरह-तरह की माटी कलाओं का निर्माण होने लगा है। अब जिले में स्कूल के बच्चों के लिए गणवेश बनाने का कार्य भी महिला समूह के द्वारा किया जाएगा। जो कि जिले में एक अनूठी पहल है। इन महिला समूह के द्वारा सभी बच्चों के लिए 6 करोड़ की स्कूल ड्रेस बनाई जाएगी। जिससे महिला समूह और अधिक सशक्त होंगे।

विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया, कलेक्टर गौतम सिंह, जिला पंचायत सीईओ कुमार सत्यम, अपर कलेक्टर आरपी वर्मा, लीड बैंक मेनेजर, जिला उद्योग महाप्रबंधक जयंत कुमार जैन उपस्थित थे। संचालन डॉक्टर जैन द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मंत्री डंग ने कहा की जिला स्तरीय रोजगार मेले में 75 हजार 627 युवाओं को 31 करोड़ 97 लाख 76 हजार रूपए की राशि का वितरण किया गया है। जिससे युवा स्वरोजगार स्थापित करेगा। प्रधानमंत्री मुद्रा योजनान्तर्गत बैंको द्वारा हितग्राहियों को सीधे ऋण दिए गए इसमें जिले की विभिन्न बैंक शाखाओं द्वारा विभिन्न प्रयोजनों के लिए 63 हजार 108 प्रकरण में 63,108 प्रकरणों में 3 करोड़ 36 लाख 60 हजार का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनांतर्गत 171 प्रकरण में 4 करोड़ 21 लाख 10 हजार की मर्जिनमनी वितरित की। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनांतर्गत 6 हजार 669 प्रकरणों में 6 करोड़ 66 लाख 90 हजार का वितरण किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत 502 प्रकरणों में 7 करोड़ 80 लाख 05 हजार का वितरण किया गया। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन स्वरोजगार में 332 प्रकरणों में 5 करोड़ 08 लाख 60 हजार का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथकर विक्रेता योजनांतर्गत 4845 प्रकरणों में 4 करोड़ 84 लाख 50 हजार का वितरण किया गया।
मंच से हितग्राहियों को 1 टेक्सी वाहन बोलेरो, 2 मोटर साइकिलए वितरण पत्र वितरित
विधायक सिसौदिया ने कहा कि सशक्त भारत की कल्पना में स्वरोजगार अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। इस योजना के माध्यम से लोगों को संबल प्राप्त हो रहा है। युवा स्वरोजगार का लाभ प्राप्त कर प्रगति एवं उन्नति कर रहे हैं। महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल रहा है। मंच से हितग्राहियों को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजनांतर्गत 1 हितग्राही को 8 लाख की टेक्सी वाहन गाडी की चाबी दी। मछली पालन व्यवसाय के लिए 2 हितग्राहियों को 2 मोटर साइकिल वितरण की गई। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनांतर्गत 8 हितग्राहियों को 48.50 लाख के स्वीकृति पत्र दिए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 47 हितग्राहियों को 65 लाख वितरण किया। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में 25 हितग्राहियों को 2.50 लाख के वितरण पत्र दिए। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथकर विक्रेता योजनातंंर्गत 129 हितग्राहियों को 12.90 लाख रुपए के वितरण पत्र प्रदान किए गए। गर्मी ने किया हाल बेहाल, पानी के लिए परेशान होते रहे लोग

एक और रोजगार शिविर चल रहा था। इसमें विभिन्न विभाग और रोजगार मूलक योजनाओं को लेकर विभागों ने स्टॉल लगा रखे थे। वहीं दूसरी और तेज गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा था। गर्मी के कारण मेला भी प्रभावित हुआ। गर्मी के आलम के बीच हर कोई ठंडे पानी के लिए परेशान होता रहा और भटकता हुआ नजर आया। हालांकि पानी के लिए कैंपर रखे हुए थे लेकिन उनकी संख्या भी सीमित थी और इनमें पानी भी खत्म हो चुका था। पानी पीने के लिए पहुंच रहे युवाओं के साथ यहां आने वाले लोग जब यहां पहुंच रहे थे तो उन्हें खाली कैंपर देख निराश होकर लौटना पड़ा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बातपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...कोर्ट में पेश नहीं हुईं कंगना रनौत, जावेद अख्तर के वकील ने की गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांगMumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, दो की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गयाWest Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.