scriptEnthusiasm among villagers to choose their representative, 4 hours lef | अपना जनप्रतिनिधि चुनने का ग्रामीणों में उत्साह, मतदान के लिए बचा 4 घंटे का समय | Patrika News

अपना जनप्रतिनिधि चुनने का ग्रामीणों में उत्साह, मतदान के लिए बचा 4 घंटे का समय

अपना जनप्रतिनिधि चुनने का ग्रामीणों में उत्साह, मतदान के लिए बचा 4 घंटे का समय

मंदसौर

Published: July 01, 2022 11:14:24 am

मंदसौर.
जिले में दूसरे चरण के मतदान में ग्रामीणों में जबदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। अपना जनप्रतिनिधि चुनने और अपने गांव की सरकार बनाने के लिए मतदाता घरों से निकल रहे है। १० बजे के बाद अचानक से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगना शुरु हो गई है। वहीं दोपहर ३ बजे तक का ही मतदान का समय है। ऐसे में मतदाताओं के पास सिर्फ ४ घंटे का ही समय शेष बचा है। इसके बाद मतगणना का दौर चलेगा। वहीं मतदात के साथ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी मतदाता करेगा।
अपना जनप्रतिनिधि चुनने का ग्रामीणों में उत्साह, मतदान के लिए बचा 4 घंटे का समय
अपना जनप्रतिनिधि चुनने का ग्रामीणों में उत्साह, मतदान के लिए बचा 4 घंटे का समय

सीतामऊ में 338 केंद्रों पर 1 लाख 88 हजार 176 मतदाता करेंगे मतदान
पंचायत निर्वाचन में दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए 338 मतदान केंद्रों से 188176 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदान संपन्न कराने के लिए 338 मतदान दल सुबह बसों से अपने अपने सेक्टर के मतदान केंद्रों में रवाना हुए हैं। इस कार्य में 10 प्रतिशत मतदान दल रिजर्व में रखा गया है। इसके लिए 31 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। दूसरे चरण में सीतामऊ जनपद में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच एवं ग्राम पंचायत के पंच के चुनाव के लिए मतदान होगा। यह चुनाव 115 ग्राम पंचायतों में संपन्न होगा। इसमें मतदाता जिला पंचायत के 4 सदस्य, जनपद पंचायत के 25 सदस्य, ग्राम पंचायत में 115 सरपंच, 1627 पंच का मत का प्रयोग कर चुनाव करेंगे। 338 मतदान केंद्र बनाए हैं। इनमें से 78 संवेदनशील, 33 अति संवेदनशील तथा 226 सामान्य मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

भानपुरा में १५९ केंद्रों पर 82 हजार 980 मतदाता करेंगे मतदान
पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 159 मतदान केंद्रों से 82980 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदान संपन्न कराने के लिए 159 मतदान दल सुबह बसों से अपने-अपने सेक्टर के मतदान केंद्रों में रवाना हुए हैं। इस कार्य में 10 प्रतिशत मतदान दल रिजर्व में रखा गया है। इसके लिए 16 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इस दौरान भानपुरा जनपद की 44 ग्राम पंचायतों में संपन्न होगा। इसमें मतदाता जिला पंचायत के ३ सदस्य, जनपद पंचायत के 15 सदस्य, ग्राम पंचायत में 44 सरपंच, 648 पंच का मत का प्रयोग कर चुनाव करेंगे। इसके लिए 159 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 31 संवेदनशील,0 अति संवेदनशील तथा 151 सामान्य मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

फैक्ट फाइल
दूसरे चरण के मतदान की यह है तस्वीर
सीतामऊ जनपद पंचायत क्षेत्र
जिला पंचायत के वार्ड - ४, प्रत्याशी मैदान में २७
जनपद सदस्य के वार्ड २५, प्रत्याशी मैदान में १७३
ग्राम पंचायत -११५, प्रत्याशी मैदान में ७५६
पंच के पद-१६२७, प्रत्याशी मैदान में २१०८
मतदान केंद्र की संख्या- ३३८
मतदान दल बनाए ३३८ एक में पांच सदस्य, रिर्जव दल- ३४
सेक्टर अधिकारी-३१
बसों के रुट- ८२, बसें लगाई ८८
मतदाताओं की संख्या- ९७ हजार ७५० पुरुष, ९२४२३ महिला, अन्य ३, कुल १ लाख ८८ हजार १७६
भानपुरा जनपद पंचायत क्षेत्र
जिला पंचायत के वार्ड - ३, प्रत्याशी मैदान में १०
जनपद सदस्य के वार्ड १५, प्रत्याशी मैदान में ७९
ग्राम पंचायत -४४, प्रत्याशी मैदान में २५६
पंच के पद-३४८ प्रत्याशी मैदान में ७२२
मतदान केंद्र की संख्या- १५९
मतदान दल बनाए १५९ एक में पांच सदस्य, रिर्जव दल- १६
सेक्टर अधिकारी-१६
बसों के रुट- ३०, बसें लगाई ३५
मतदाताओं की संख्या- ४२ हजार ३०६ पुरुष, ४०६७४ महिला, कुल ८२ हजार ९८०
..
दूसरे चरण में कुल मतदाताओं की संख्या- २ लाख ७१ हजार १५६
कुल सरपंच के पद -१५९, प्रत्याशियों की संख्या- १०१०
जिला पंचायत के वार्ड-७, प्रत्याशियों की संख्या-३७
जनपद पंचायत के वार्ड ४०, प्रत्याशियों की संख्या- २५२
पंच के पद- २२७५, प्रत्याशियों की संख्या-२८३०
कुल मतदान केंद्र-४९७, रिर्जव दलों की संख्या- ५०, सेक्टर अधिकारी-४७
कुल बसें लगाई गई-१२३
कम्युनिकेशन से लेकर सामग्री वितरण व जमा करने में लगे कर्मचारी- करीब ७००
कुल अमला लगा- ४ हजार से अधिक
मतदान का समय- सुबह ७ बजे से दोपहर ३ बजे तक
..........
त्रिस्तीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार को हो रहा है। सुबह ७ बजे से मतदान का दौर शुरु हो गया। इसमें सुबह के दो घंटे में मतदाताओं में उत्साह दिखा। जिले में हो रहे दूसरे चरण के मतदान में सीतामऊ में १५.२५ तो भानपुरा में १६.९९ प्रतिशत मतदान रहा। वहीं मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लगी हुई है तो बुर्जूग से लेकर दिव्यांग व महिलाओं से लेकर हर वर्ग उम्र के लोग मतदान को लेकर उत्साह दिखाते हुए केंद्रों पर पहुंच रहे है। इधर सुरक्षा और इंतजामों को लेकर प्रशासन व पुलिस का अमला भी मुस्तैदी से मैदान में जुटा हुआ है।
दोपहर में आएगी मतदान में तेजी
सीतामऊ में सुबह के दो घंटे में १६५८१ पुरुषों ने तो १२१०७ महिलाओं ने मतदान किया। इसमें १५.२५ प्रतिशत मतदान रहा। वहीं भानपुरा में ७९०४ पुरुष व ६१९४ महिलाओं ने मतदान किया। इसमें मतदान का प्रतिशत १६.९९ प्रतिशत रहा। वहीं मतदाताओं में उत्साह को देख बताया जा रहा है कि समय बीतने के साथ मतदान में तेजी आएगी और मतदान का प्रतिशत भी बढ़ेगा।
गांव सरकार चुनने दिखा उत्साह
जिले में पहले चरण में मंदसौर जनपद पंचायत क्षेत्र में मतदान हुआ। इसके बाद दूसरे चरण में सीतामऊ व भानपुरा जनपद पंचायत क्षेत्र के लिए मतदान हो रहा है। गांव की सरकार चुनने के लिए ग्रामीण मतदाताओं में जबदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। आसमान पर मंडराते बादलों और रिमझिम फूंहारों के बीच घरों से निकलकर ग्रामीण मतदान केंद्रों पर कतारों में अपनी सरकार चुनने के लिए खड़े है।
...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.