scriptपलायन -100 किलोमीटर पैदल परिवार के साथ पहुंची गर्भवती महिला | Exodus - Pregnant woman with family walking 100 km | Patrika News

पलायन -100 किलोमीटर पैदल परिवार के साथ पहुंची गर्भवती महिला

locationमंदसौरPublished: Mar 30, 2020 02:53:13 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

पलायन -१०० किलोमीटर पैदल परिवार के साथ पहुंची गर्भवती महिला

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.

रविवार को एक ओर जिले के लिए अच्छी खबर इंदौर से आईतो वहीं भानपुरा में विचलित कर देने वाला दृश्य अधिकारियों ने देखा। जिले और प्रशासन के लिए अच्छी खबर यह है कि भीलवाड़ा से आए सातों संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जिसके बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। सातों मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार है। तो लगातार पलायन के इस दौर में भानपुरा में एक परिवार १०० किलोमीटर पैदल चलकर अपने गांव मेघनगर जा रहा था। जिसमें एक गर्भवती महिला भी थी। भानपुरा पुलिस-प्रशासन द्वारा गर्भवती महिला सहित पूरे परिवार के लिए वाहन की व्यवस्था की गई और गंतव्य तक पहुंचाया। परिवार ने बताया कि कोरोना के कारण मजदूरी का काम बंद हो गया है। और बीमारी का डर है। जिसके कारण वे साधन नहीं होने के कारण पैदल-पैदल ही अपने घर के लिए निकल गए।
पुलिस ने घेराबंदी कर पकड़ा युवकों को और लगवाई उठक बैठक
शहर के मदारपुरा, नरसिंहपुरा सहित आसपास के क्षेत्रों की छोटी-छोटी गलियों में युवाओं द्वारा टोलियां बनाकर बाइक व पैदल घूमने की शिकायत लगातार पुलिस को मिल रही थी। रविवार को पुलिसकर्मियों की एक टीम इन ल ापरवाह युवकों के लिए बनाई गई। और इन सभी की घेराबंदी की गईऔर एक-एक को पकड़ा। पुलिसकर्मियों ने इन लापरवाह युवकों से उठक-बैठक लगवाईऔर थाने पर ले गए। और पुलिस ने घर-घर जाकर उनके माता-पिता को समझाइश भी दी कि ऐसा करने पर इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मदसौर शहर नो व्हीकल झोन घोषित
कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की व्यापकता को ध्यान में रखते हुए शहर को नो व्हीकल झोन घोषित किया गया है। आए दिन यह देखा जा रहा है कि लॉक डाउन के पश्चात भी लोग शहर में टू.व्हीलर व चार व्हीलर पर्याप्त मात्रा में चला रहे हैं। जिस वजह से संक्रमण के खतरे के बढऩे की ओर अधिक संभावना है। माल वाहन को इससे छूट प्रदान की गई है। माल वाहन अपने सामान की पूर्ति कर सकेंगे। साथ ही दुकानदार समय.समय पर दुकान खोल कर लोगों को अपना सामान दे सकेंगे। तथा अपना मूवमेंट कर सकेंगे इस संबंध में सभी दुकानदार अपनी सूची संबंधित थाने को प्रेषित करें। जिले की समस्त एंबुलेंस अधिग्रहित की गई है। यह सभी एंबुलेंस कोरोना कंट्रोल रूम से संचालित होगी। केवल इमरजेंसी सेवाओं के वाहन, पशु आहार, खेती दवाई सप्लाई को छूट प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि कुछ लोग बाहर से इलाज कराकर आते हैं। उनको दवाई लेने के लिए एकए दो या 3 महीने में उदयपुर, प्रतापगढ़ चित्तौडग़ढ़, अहमदाबाद ऐसे अन्य जगह है जहां पर जाना पड़ता है। उनको कहीं बाहर न जाना पड़े। यह दवाइयां मंदसौर से ही मिल जाए। इसके लिए मेडिकल स्टोर्स की व्हाट्सएप सहित एक सूची सोशल मीडिया को जारी की गई हैं। इस सूची में व्हाट्सएप नंबर दिए गए हैं। कौन सी दवाई चाहिए। व्हाट्सएप करके वह दवाई घर पर भी मंगवा सकते हैं।
वाहन से भिजवाया घर
कोरोना वायरस को लेकर लगातार पलायन का दौर जारी है। रविवार को परिवार के साथ गर्भवती महिला पैदल-पैदल भानपुरा पहुंची। यहां पर पुलिसऔर प्रशासनिक अधिकारियों ने पहले सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। उसके बाद मॉस्क वितरीत किए। तहसीलदार अर्जुनङ्क्षसह भदौरिया और एसआई लाखनङ्क्षसह राजपूत ने पास बनवाकर सभी को खाना खिलाया और भानपुरा से ३०० किलोमीटर दूर मेघनगर झाबुआ के लिए वाहन से रवाना किया।
कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने बताया कि सातों मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सातों के स्वास्थ्य में सुधार है। इन सभी का एक बार और १४ दिन बाद टेस्ट फिर से किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो