scriptजिला अस्पताल में आई लापरवाही सामने स्वाइन फ्लू पॉजिटिव बच्चे को परिजन | Family of swine flu positive child exposed to negligence in district h | Patrika News

जिला अस्पताल में आई लापरवाही सामने स्वाइन फ्लू पॉजिटिव बच्चे को परिजन

locationमंदसौरPublished: Aug 26, 2019 03:13:45 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

जिला अस्पताल में आई लापरवाही सामने स्वाइन फ्लू पॉजिटिव बच्चे को परिजन

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.
जिला अस्पताल में लापरवाही सामने आई है। यहां पर गत रात को स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती दो साल के बालक को परिजन बिना बताए वार्ड से घर ले गए। जब सुबह स्वास्थ्य अधिकारियों को पता चला तो हड़कंप मच गया। उसके बाद आनन-फानन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने तत्काल १०८ एंबूलेंस गांव सूठी भेजी और बच्चे को फिर से जिला अस्पताल लेकर आए। यहां पर फिर स्वाइन फ्लू वार्ड में बालक को भर्ती किया गया। जानकारी के अनुसार बालक को स्वाइन फ्लू के साथ-साथ निमोनिया भी है। डॉक्टरों ने यहां पर रविवार अपराह्न बालक का उपचार कर उसे इंदौर एमवायएच अस्पताल के लिए रैफर कर दिया है।
रात को नहीं देखा शिशु रोग विशेषज्ञों ने बच्चे को
जिला अस्पताल के सूत्रों पर भरोसा करेंं तो रात को जब स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आने के बाद जब बच्चे का स्वाइन फ्लू वार्ड में रखा गया। तो रात को किसी भी शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर को कॉल कर उपचार के लिए नहीं बुलाया गया। और ना ही भर्ती बच्चे की शिशु रोग विशेषज्ञों को जानकारी थी। यहां तक रात को इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर को भी स्वाइन फ्लू वार्ड में बच्चे के भर्ती होने की जानकारी नहीं थी। हांलाकि स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर के द्वारा देखने की बात कह रहे है।
बीमारियों पर नियंत्रण के लिए किया जा रहा सर्वे
सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वर्षा जनित बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को भी स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए सर्वे कार्य किए जा रहे हैं। इस सर्वे कार्य में सुपरवाइजर, एमपीडब्ल्यू, एएनएम, आशा कार्यकर्ता द्वारा गांव में घर-घर जाकर हर व्यक्ति से स्वास्थ्य के संबंध में पूछताछ की जा रही हैं। उन्हें सलाह दी जा रही हैं कि मामूली बुखार होने, शरीर के अस्वस्थ होने पर तुरंत अस्पताल में चेकअप करवाएं। साथ ही उन्हें जरूरी एंटीबायोटिक भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मामूली बुखार होने पर तुरंत नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तुरंत चेकअप करवाएं की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही लगातार कामबेक्ट टीम द्वारा भी स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है।
आज आएगी स्क्रब टाइफस की रिपोर्ट
स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीन दिन पहले चार स्क्रब टाइफस के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भेजी थी। उसकी जांच रिपोर्ट आज आने की संभावनाएं अधिकारी जता रहे है। वहीं खात्याखेड़ी में गत दिवस बड़ी संख्या में बुखार के मरीज सामने आए थे। उसको लेकर भी प्रशासनिक अधिकारी एवं स्वास्थ्य अधिकारी गांव का फीड बैक ले रहे है।
इनका कहना…
बच्चे को रात को भर्ती किया गया था। डॉक्टरों द्वारा देखा गया है। परिजन देर रात बच्चे को घर ले गए थे। सुबह बच्चे को जिला अस्पताल लाया गया। बच्चे का उपचार कर इंदौर रैफर किया गया है।
डॉ अधीर मिश्रा, सीएमएचओ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो