scriptगरीबों के राशन की कालाबाजारी की शंका में एफआईआर दर्ज | FIR registered on suspicion of black marketing of poor's ration | Patrika News
मंदसौर

गरीबों के राशन की कालाबाजारी की शंका में एफआईआर दर्ज

गरीबों के राशन की कालाबाजारी की शंका में एफआईआर दर्ज

मंदसौरFeb 08, 2023 / 10:49 am

Nilesh Trivedi

WHEAT : निर्यात की उम्मीद में फिर लाल हुआ गेंहू, 150-200 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ गए भाव

WHEAT : निर्यात की उम्मीद में फिर लाल हुआ गेंहू, 150-200 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ गए भाव

मंदसौर.
जिले के अफजलपुर थाना क्षेत्र के नेतावली गांव की सरकारी राशन दुकान में गरीबों को दिए जाने वाले राशन में कालाबाजारी की शंका पर विभाग के प्रतिवेदन पर एफआईआर दर्ज हुई है। हालांकि विभाग सिर्फ एफआईआर दर्ज कराकर पल्ला झाड़ रहा है और बाकी जांच पुलिस द्वारा करने की बात कह रहा है। इसके पहले भी जिले में चावल की कालाबाजारी के कई मामले सामने आए है। गरीबों को बटने वाले राशन की कालाबाजारी के शंका में खाद्य आपूर्ति विभाग ने आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाया है। हालांकि लंबे समय से मिल रही शिकायतों के बाद भी खाद्य आपूर्ति अधिकारी का ढीला रवैया चला आ रहा था। ऐसे में जब कलेक्टर को शिकायत हुई तो उन्होंने जांच के निर्देश दिए। विभागी अधिकारियों के सुस्त व ढीले रवैऐ के कारण आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे है। जिले में यह पहला मौका नहीं जब चावल की कालाबाजारी सामने आई है। बावजूद चावल की हो रही कालाबाजारी रोकने के लिए विभाग के साथ पुख्ता योजना नहीं है और ना ही विभाग की टीम इसे लेकर सतत कार्रवाई कर रही है।

राशन कम निकला, प्रबंधक जवाब नहीं दे पाया
विभाग द्वारा कलेक्टर के निर्देश के बाद जांच की गई तो राशन कम निकला। इसमें प्रबंधक और विक्रेता कोई संतुष्टि पूर्वक जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद अफजलपुर थाना पुलिस ने सहकारी उचित मूल्य दुकान संचालक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है। एसडीओपी नरेंद्र सोलंकी ने बताया कि अफजलपुर थाने में खाद्य आपूर्ति अधिकारी आरसी जंगाडे ने नेतावली की उचित मूल्य राशन दुकान संचालक के खिलाफ अनियमितता का प्रतिवेदन दिया था। इसी आधार पर प्रबंधक राय सिंह पिता नागूलाल धनगर और विक्रेता प्रहलाद पिता लक्ष्मीनारायण चौधरी के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओ के प्रकरण दर्ज किया है।

चावल का कम मिला स्टॉक
उधर खाद्य आपूर्ति अधिकारी आरसी जंगाडे ने बताया कि उन्हें नेतावली की राशन दुकान में गड़बड़ी की सूचना मिली थी इस पर सोमवार शाम को मौके पर स्टॉक की जांच की गई। इसमें 31 क्विंटल 11 किलो गेहूं और 15 क्विंटल 45 किलो चावल का स्टॉक कम मिला था। संतुष्टि पूर्वक जवाब नहीं मिलने पर एफएआईआर का प्रतिवेदन दिया है। हालांकि आपूर्ति अधिकारी ज्यादा कुछ बताने से कतराते रहे उन्होंने इतना ही बताया कि आगे की जांच पुलिस को करना है। फिलहाल सरकारी राशन की हेराफेरी करने वाले फरार है।

Hindi News/ Mandsaur / गरीबों के राशन की कालाबाजारी की शंका में एफआईआर दर्ज

ट्रेंडिंग वीडियो